विज्ञापन
Story ProgressBack

How Much Sleep Do You Need: हमें कितने घंटे सोना चाहिए? कितने घंटे की नींद है कम और कब माना जाए कि आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं

How Much Sleep Do You Need: इस लेख में हम शोध और स्टडीज की मदद से यह जानने की कोशिश करेंगे कि असल में एक इंसान को यानी हमें कितनी नींद की जरूरत है, सोने का सही तरीका क्या है और क्या आप अपनी नींद पूरी ले रहे हैं या नहीं... 

Read Time: 6 mins
How Much Sleep Do You Need: हमें कितने घंटे सोना चाहिए? कितने घंटे की नींद है कम और कब माना जाए कि आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं
How Much Sleep Do You Need: हमें कितने घंटे सोना चाहिए?

How Much Sleep Do You Need: हमें कितनी नींद चाहिए, एक इंसान को कितने घंटे सोना चाहिए. आपकी नींद कब पूरी मानी जाएगी. क्या नींद के घंटे उम्र के हिसाब से कम ज्यादा होते हैं, बच्चों को इतनी नींद कैसे आती है और उम्र के साथ साथ नींद कच्ची क्यों हो जाती है. अगर ऐसे ही सवाल आपके भी हैं और आप यह समझ नहीं पा रहे हैं कि आपको कितनी नींद की जरूरत है, तो यह लेख आपके लिए है. इस लेख में हम शोध और स्टडीज की मदद से यह जानने की कोशिश करेंगे कि असल में एक इंसान को यानी हमें कितनी नींद की जरूरत है, सोने का सही तरीका क्या है और क्या आप अपनी नींद पूरी ले रहे हैं या नहीं... 

सोने का सही तरीका क्या है 

हर किसी का सोने का अपना तरीका होता है. कुछ लोग करवट लेकर सोते हैं, तो कुछ लोग पेट के बल, तो वहीं कुछ लोग सीधे कमर के बल सोते हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि सोने का सबसे सही तरीका क्या है. डेनमार्क में हुए एक शोध में यह लोगों के सोने के पसंदीदा तरीक़े का पता लगाने की कोशिश की गई. शोध से पता चला कि तकरीबन 50 फीसदी लोग करवट लेकर सोना पसंद करते हैं, वहीं, 38 फीसदी पीठ के बल पर और 7 फ़ीसदी पेट के बल सोने के आदी हैं.

Also Read: कम नींद बना सकती है 'Silent Epidemic' का शिकार, पता भी नहीं चलेगा और धीरे-धीरे हो जाओगे बीमार, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कैसे सोना रहता है ठीक | What is the best sleeping position?

एक्सपर्ट के अनुसार पेट के बल सोना के बजाए करवट लेकर आपकी समग्र सेहत के लिए अच्छा है. इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि आप सोते समय अपने घुटनों को ज्यादा न मोड़ें. बहुत देर तक किसी एक पॉजिशन में सोने से दर्द और जकड़न जैसी शिकायते हो सकती हैं.

कितनी देर सोना सही

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि वयस्कों को रात में 7 से 9 घंटे के बीच सोना चाहिए. जो वयस्क रात में 7 घंटे से कम सोते हैं उन्हें उन लोगों की तुलना में अधिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो रात में 7 या अधिक घंटे सोते हैं. रात में 9 घंटे से अधिक सोना आवश्यक रूप से हानिकारक नहीं है और यह युवा वयस्कों, नींद की कमी से उबर रहे लोगों और बीमार लोगों के लिए सहायक हो सकता है.

Also Read:बहुत कम सोने से हो सकती हैं जीवन में ये खतरनाक बीमारियां, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती?

बच्चों को कितनी नींद लेनी चाहिए यह उनकी उम्र पर निर्भर करता है. नींद विशेषज्ञ 7 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए झपकी को उपयुक्त मानते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

नींद के अनुशंसित घंटे

मायो क्लिनिक पर नींद के घंटों की जानकारी दी गई. जिसके अनुसार  आप अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए झपकी सहित नींद के अनुशंसित घंटे पा सकते हैं.

4 महीने से छोटे नवजात शिशुओं के लिए, नींद का पैटर्न व्यापक रूप से भिन्न होता है.
4 महीने से 1 साल के बच्चों को प्रतिदिन 12 से 16 घंटे सोना चाहिए.
1 से 2 साल के बच्चों को प्रतिदिन 11 से 14 घंटे सोना चाहिए.
3 से 5 साल के बच्चों को प्रतिदिन 10 से 13 घंटे सोना चाहिए.
6 से 12 साल के बच्चों को प्रतिदिन 9 से 12 घंटे सोना चाहिए.
13 से 18 वर्ष के किशोरों को प्रतिदिन 8 से 10 घंटे सोना चाहिए.

यदि आपको लगता है कि आप या आपका बच्चा बहुत अधिक या बहुत कम सो रहा है तो अपने डॉक्टर या अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें.

वहीं, अमेरिका की सीडीसी डॉट कॉम के अनुसार, 18 से 60 साल की उम्र में इंसान को एक दिन में 7 से 8 घंटे सोना चाहिए. वहीं 61 से 65 साल के लोगों को तकरीबन 8 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

उम्र के अलावा दूसरे भी कुछ कारक देखे गए जो यह तय करते हैं कि आपको कितनी नींद की जरूरत है. जैसे- 

गर्भावस्था : गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के स्तर में बदलाव और शारीरिक परेशानी के कारण नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है. इससे आपको अपने नींद के घंटों को तय करने में फिर से समस्या हो सकती है.

उम्र के अनुसार : आपको कितनी नींद की जरूरत है यह आपकी उम्र से भी तय होता है. वृद्ध वयस्कों को युवा वयस्कों जितनी ही नींद की आवश्यकता होती है. हालांकि, जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके सोने का तरीका बदल सकता है. युवा वयस्कों की तुलना में वृद्ध वयस्क अधिक हल्की नींद लेते हैं, सोना शुरू करने में अधिक समय लेते हैं और कम समय के लिए सोते हैं. 

नींद की गुणवत्ता : आपने कैसी और कितनी गहरी नींद ली है यह भी आपकी नींद के घंटों को तय करने में अहम है. अगर आपकी नींद बार-बार टूटती रही, तो भले ही आप 8 घंटे सोए हो, लेकिन यह पूरी नहीं मानी जा सकती. 

पिछली नींद की कमी : अगर आप बीते कुछ दिनों से सो नहीं पाए, और गहरी और नींद के जरूरी घंटों को पूरा नहीं कर पाए हैं तो हो सकता है कि आपको अपने नींद को घंटों को कुछ बढ़ाना पड़े. 

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने उम्र के साथ नींद के घंटों पर प्रकाश डाला. यहां आप अपनी उम्र के अनुसार समझ सकते हैं कि आपको कितने घंटे सोने की जरूरत है. अगर आप कम नींद लेते हैं तो यह आपकी सेहत पर बुरा असर करती है इस बात से तो हम सभी परिचित हैं. लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा सोने से भी कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप अपनी निर्धारित घंटों से ज्यादा सोते हैं तो हार्ट डिज़ीज़, मोटापा, डिप्रेशन, सिरदर्द, टाइप 2 डायबिटीज़, सुस्ती, एकाग्रता में कमी जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं.

रिबूट कर सकती है एक छोटी सी झपकी, झपकी के 7 फायदे | Health Benefits of Napping

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
How Much Sleep Do You Need: हमें कितने घंटे सोना चाहिए? कितने घंटे की नींद है कम और कब माना जाए कि आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;