How Many Eggs Is Too Many?: फिट और हेल्दी रहने के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सटीक जवाब

Is It Ok To Eat 2 Eggs A Day?: अंडे वजन घटाने के अनुकूल होते हैं. ये प्रोटीन से भरे होते हैं और आपके पेट को अधिक समय तक भरा रख सकते हैं, लेकिन एक दिन में आपको कितने अंडे खाने चाहिए? (How Many Eggs Should You Eat In A Day) जवाब जानने के लिए यहां पढ़ें.

How Many Eggs Is Too Many?: फिट और हेल्दी रहने के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सटीक जवाब

एक दिन में कई अंडे (Egg) खाने से आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है

खास बातें

  • अंडे फाइबर से भरे होते हैं लेकिन फाइबर से वंचित होते हैं.
  • एक उबले हुए अंडे में बहुत कम कैलोरी होती है.
  • विशेषज्ञ कहते हैं कि आप एक दिन में 2 अंडे सुरक्षित रूप से खा सकते हैं.

Is Eating Eggs Everyday Bad: अंडे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अक्सर कहा जाता है कि वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश करते समय अंडे आपके सबसे अच्छे दोस्त होने चाहिए. ये प्रोटीन से भरे होते हैं और आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं. नाश्ते के लिए अंडे का सेवन करना अक्सर आपको दोपहर के भोजन तक भरा रहता है. एक मध्यम आकार का उबला अंडा (Boiled Egg) भी कैलोरी में कम होता है. कई इसे शाम के नाश्ते के रूप में भी चुनते हैं या इसे अपने पोस्ट-वर्कआउट (Post Workout) भोजन में शामिल करते हैं, लेकिन एक दिन में बहुत सारे अंडे का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. यह समझने के लिए कि आप एक दिन में कितने अंडे खा सकते हैं (How Many Eggs Can You Eat In A Day) हमने रितिका समददार से बात की, जो मैक्स अस्पताल, साकेत में नैदानिक पोषण और आहार विज्ञान डिपार्टमेंट की प्रमुख हैं. साथ ही, अधिक मात्रा में अंडे खाने के दुष्प्रभावों (Side Effects Of Overeating Eggs) को भी जानें...

एक दिन में कितने अंडे खाने से नुकसान हो सकता है? | How Many Eggs A Day Can Cause Harm

डाइटीशियन समददर बताती हैं, "एक अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए अद्भुत भोजन है. यह ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है. अंडा एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का हिस्सा होना चाहिए. एक अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन शोध में कहा गया है कि इसका सेवन आहार कोलेस्ट्रॉल का रक्त कोलेस्ट्रॉल पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है. अंडे में अतिरिक्त पोषक तत्व (MUFA और ओमेगा -3 फैटी एसिड) भी होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. अंडे को अपने आहार में शामिल करने से आपको प्रोटीन, कोलीन, विटामिन ए और डी और बायोटिन भी मिलेंगे."

igbbcojgIs Eating Eggs Everyday Bad: अंडे प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं

आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? | How Many Eggs Should You Eat In A Day?

"लोग, जो स्वस्थ आहार का उपभोग करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें रोजाना अंडे का सेवन लगभग 1-2 तक करना चाहिए. इससे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा," समददर कहते हैं.

अधिक मात्रा में अंडे खाने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Overeating Eggs

बहुत अधिक अंडे खाने से इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा, सबसे पहले अंडे प्रोटीन पर अधिक होते हैं, इसलिए बहुत अधिक खाने से गुर्दे पर भार पड़ेगा. इसके अलावा, अंडे मांसाहारी स्रोत होते हैं इसलिए फाइबर से रहित होते हैं. कई लोगों को अंडे से एलर्जी होती है, तो, आपको ऐसे मामले में सावधान रहना चाहिए.


(रितिका समददार, मैक्स अस्पताल, साकेत में नैदानिक पोषण और आहार विज्ञान डिपार्टमेंट की प्रमुख हैं.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.