Diet For Low Blood Pressure: अक्सर रहती है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये फूड्स और ड्रिंक्स

Foods That Raise Blood Pressure: आप जो खाते हैं वह आपके दिल के स्वास्थ्य और रक्तचाप पर प्रभाव डालता है. लो ब्लड प्रेशर के लिए डाइट भी काफी मायने रखती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो आपके निम्न रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं.

Diet For Low Blood Pressure: अक्सर रहती है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये फूड्स और ड्रिंक्स

Diet For Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों में बेहोशी, धुंधली दृष्टि, चक्कर आना शामिल हैं.

खास बातें

  • आपकी डाइट दिल के स्वास्थ्य और रक्तचाप पर प्रभाव डालती है.
  • लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों में बेहोशी, धुंधली दृष्टि, चक्कर आना शामिल हैं.
  • नमक के अच्छे स्रोतों में जैतून, पनीर और डिब्बाबंद सूप या टूना शामिल हैं.

How Can I Control My Blood Pressure: बहुत से लोग सवाल करते हैं कि लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. या लो ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? लो ब्लड प्रेशर (जिसे हाइपोटेंशन के रूप में भी जाना जाता है) पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना चाहिए जितना कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने पर. लो ब्लड प्रेशर की स्थिति कई लोगों को प्रभावित करती है, खासकर जब वे बड़े हो जाते हैं. लो ब्लड प्रेशर के लक्षणों में बेहोशी, धुंधली दृष्टि, चक्कर आना शामिल हैं. अगर इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो लो ब्लड प्रेशर के परिणामस्वरूप दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है, जिससे हृदय और मस्तिष्क को दीर्घकालिक क्षति हो सकती है, या मृत्यु भी हो सकती है. लो ब्लड प्रेशर के कारण कई हो सकता है, जिसमें दवा के दुष्प्रभाव और डायबिटीज जैसी स्थितियां शामिल हैं.

हालांकि लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय करने से इसे मैनेज किया जा सकता है. आप जो खाते हैं वह आपके दिल के स्वास्थ्य और रक्तचाप पर प्रभाव डालता है. लो ब्लड प्रेशर के लिए डाइट भी काफी मायने रखती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो आपके निम्न रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं.

लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करेंगे ये फूड्स और ड्रिंक्स | These Foods And Drinks Will Normalize Low Blood Pressure

1. हेल्दी ड्रिंक्स का खूब सेवन करें

जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो आपके ब्लड की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. ज्यादातर डॉक्टर रोजाना कम से कम दो लीटर (लगभग आठ गिलास) पानी पीने की सलाह देते हैं. गर्म मौसम में या व्यायाम करते समय आपके पानी का सेवन अधिक होना चाहिए.

2. नमकीन खाना खाएं

हाई सॉल्ट सामग्री वाले फूड्स आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं. नमक के अच्छे स्रोतों में जैतून, पनीर और डिब्बाबंद सूप या टूना शामिल हैं. आप अपनी पसंद के आधार पर अपने भोजन में टेबल नमक भी मिला सकते हैं.

3. कैफीन का सेवन करें

कॉफी और कैफीनयुक्त चाय जैसे पेय पदार्थ हृदय गति में वृद्धि और ब्लड प्रेशर में अस्थायी वृद्धि का कारण बनते हैं. यह प्रभाव आमतौर पर अल्पकालिक होता है, और कैफीन का सेवन हर किसी के ब्लड प्रेशर को उसी तरह प्रभावित नहीं करता है. अगर आप नियमित रूप से कॉफी पीने वाले हैं, तो आप संवहनी प्रणाली पर इसके प्रभावों के लिए उच्च सहनशीलता भी विकसित कर सकते हैं.

4. अपने बी12 इंटेक को बूस्ट करें

विटामिन बी 12 शरीर को हेल्दी रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक रक्तस्राव के साथ-साथ अंग और तंत्रिका क्षति हो सकती है. विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स में अंडे, चिकन, मछली जैसे साल्मन और टूना और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल हैं.

vitamin b12 620Diet For Low Blood Pressure: विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स में अंडे, चिकन, मछली जैसे साल्मन और टूना हैं

5. फोलेट का सेवन करें

फोलेट (विटामिन बी9 के रूप में भी जाना जाता है) एक और आवश्यक विटामिन है जो शतावरी, ब्रोकोली और फलियां जैसे दाल और छोले जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. फोलेट की कमी से विटामिन बी 12 की कमी के समान लक्षण हो सकते हैं, जिससे एनीमिया हो सकता है, जिससे रक्तचाप कम होता है.

6. कार्ब्स का कम सेवन

ऐसे फूड्स जो कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं, विशेष रूप से संसाधित कार्ब्स, अन्य फूड्स की तुलना में बहुत जल्दी पचते हैं.। इससे ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट आ सकती है. कुछ अध्ययनों में लो कार्ब डाइट को हाइपोटेंशन को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, खासकर वृद्ध वयस्कों में.

7. बार-बार, लेकिन छोटे हिस्से खाएं

लंबे अंतराल से बचने के लिए दिन के प्रमुख भोजन के बीच में हेल्दी स्नैकिंग सेशन करें. दिन में कई बार छोटे हिस्से खाने से ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट को रोकने में मदद मिलती है जो भोजन के बाद अनुभव हो सकता है. इसलिए, अगर आप एक दिन में तीन पूर्ण भोजन खा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि उन्हें एक दिन में पांच छोटे भोजन में बांट दिया जाए. यह उन लोगों के लिए भी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है, जिन्हें डायबिटीज है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

8. तुलसी की पत्तियां


हर सुबह पांच से छह तुलसी के पत्ते चबाने से फायदा हो सकता है. तुलसी के पत्तों में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी के हाई लेवल में होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यह यूजेनॉल नामक एक एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा हुआ है जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.