Remedies For Earache: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय, मिलेगा झटपट आराम

Home Remedies For Earache: कान में दर्द होना एक आम समस्या है. कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं. सर्दी जुकाम से लेकर कान के भीतर गंदगी, सूजन या संक्रमण आदि.

Remedies For Earache: कान दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये अचूक घरेलू उपाय, मिलेगा झटपट आराम

Remedies For Earache: कान का दर्द अगर बढ़ जाए तो असहनीय पीड़ा में बदल जाता है.

खास बातें

  • कान दर्द के आसान घरेलू उपाय.
  • कान दर्द में बुखार आ सकता है.
  • कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं.

Home Remedies For Earache: कान में दर्द होना एक आम समस्या है. कान का दर्द थोड़ी देर या बहुत देर तक भी रह सकता है. कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं. सर्दी जुकाम से लेकर कान के भीतर गंदगी, सूजन या संक्रमण आदि. कान का दर्द अगर बढ़ जाए तो असहनीय पीड़ा में बदल जाता है. कभी-कभी कान में दर्द होने की वजह से ठीक से सुनाई नहीं देता है. कुछ लोगों के कान से तरल पदार्थ भी निकलता है. कान दर्द में बुखार आना, सोने में दिक्कत, कान में खिंचाव, चिड़चिड़ापन, सिर दर्द और भूख में कमी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. कान दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

कान के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये घरेलू नुस्खे- Here,re Instant Earache Remedies: 

1. तुलसी-

तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी के रस को कान में डालने से कान के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. फ्रेश तुलसी की पत्तियों का रस निकाल के 1-2 बूंद कान में डालने से 2-3 दिन में राहत मिल सकती है. 

Bad Breath Causes: इन 3 विटामिन की कमी बनती है मुंह से बदबू का कारण, हर समय आपसे दूर भागते हैं लोग

0e0j6aho

2. लहसुन और तेल-

लहसुन को सिर्फ खाने के स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन की 5-6 कली मीठे तेल में डालकर पका लें. फिर हल्का गुनगुना होने के बाद इस तेल को कान में 2-3 बूंद डाल लें. इससे कान दर्द में राहत मिल सकती है. 

Eyesight Improvement Yoga: डेली योग करके भी बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी, ये 5 आसन करेंगे मदद

3. प्याज-

प्याज को स्वाद सेहत और बालों को मजबूत बनाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि प्याज के रस से कान दर्द में आराम मिल सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना कर 2-3 बूंद कान में डालने से कान के दर्द में आराम मिल सकता है. 

Weight Loss Diet: आपकी वजन घटाने की यात्रा में रोड़ा अटकाते हैं ये 7 फूड्स, जानें इन बजाय क्या खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.