विज्ञापन

कान में हो रहा है दर्द तो बाहरी तरफ लगा लें इस एक चीज का रस, आराम महसूस होने लगता है 

कानों में कई अलग-अलग कारणों की वजह से दर्द महसूस हो सकता है. इस दर्द और तकलीफ को कम करने में कुछ घरेलू उपाय बेहद काम के साबित होते हैं. 

कान में हो रहा है दर्द तो बाहरी तरफ लगा लें इस एक चीज का रस, आराम महसूस होने लगता है 
इस तरह कान के दर्द से मिलेगा छुटकारा. 

Home Remedies: कानों का इंफेक्शन दूर करने में घरेलू नुस्खे ज्यादा रामबाण साबित नहीं होते लेकिन इंफेक्शन में होने वाले दर्द को कम करने में इन नुस्खों का असर दिख सकता है. कानों में दर्द या इंफेक्शन (Ear Infection) होने पर तेज दर्द होने लगता है. कई बार यह दर्द देररात में कभी भी उठ सकता है. ऐसे में घरेलू नुस्खे ही असर दिखाते हैं. यहां जानिए असमय कान में दर्द (Earache) होने लगे तो किस चीज का रस कान के बाहरी हिस्से पर लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है. इस चीज को आप रोजमर्रा में खानपान का हिस्सा जरूर बनाते होंगे.

दांत में होने वाला दर्द इस एक मसाले से हो सकता है कम, तेल में पकाकर ऐसे रखना होगा मुंह के अंदर 

कान दर्द के घरेलू उपाय | Earache Home Remedies 

कानों के इंफेक्शंस में जब कान का दर्द सताने लगे तो अदरक आपके काम आ सकता है. अदरक को घिसकर उसका रस कटोरी में निकाल लें. इस रस को कानों के बाहरी हिस्से पर लगाएं. कुछ देर इस तरह कान के आस-पास अदरक का रस (Ginger Juice) लगाए रखने से दर्द कम होने लगता है. अदरक के एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण कानों की तकलीफ से छुटकारा दिलाने में असरदार होते हैं.

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  • कान में ठेक भरने से कान दर्द होने लगे तो लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन (Galic)में एलिसिन होता है जिसके एंटीमाइक्रोबियल गुण कान के दर्द में राहत दिला सकते हैं. लहसुन को सरसों के तेल में पकाकर इस तेल की कुछ बूंदों को कान में डाला जा सकता है. इससे दर्द कम होने में असर दिखता है. 
  • कान का दर्द कम करने के लिए ऑलिव ऑयल भी आजमाकर देख सकते हैं. इस तेल की कुछ बूंदे कान में डालने पर मैल और गंदगी पिघलने लगती है. इससे गंदगी को साफ करना आसान हो जाता है. कई बार यही गंदगी कान के दर्द की वजह बनती है. ऐसे में ऑलिव ऑयल (Olive Oil) बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 
  • अक्सर ही लोगों को कान के दर्द के कारण दांतों में भी दर्द होना शुरू हो जाता है. जब ऐसा हो तो एक गिलास पानी में थोड़ा नमक लेकर मिलाएं. इस पानी को अच्छे से मिक्स करके मुंह में डालकर कुल्ला कर लें. इससे दांतों के दर्द से राहत मिलती है और कान को भी आराम मिल सकता है. 
  • ठंडी सिंकाई भी कान का दर्द दूर कर सकती है. इसके लिए बर्फ को किसी कपड़े में बांधकर इस कपड़े को कान के ऊपर रखें और सिंकाई करें. इस सिंकाई से भी कान के दर्द से राहत मिल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
कान में हो रहा है दर्द तो बाहरी तरफ लगा लें इस एक चीज का रस, आराम महसूस होने लगता है 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com