Baldness Home Remedies: झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचें!

Home Remedies For Baldness: बालों का झड़ना किसी के लिए भी एक बुरे सपने जैसा हो सकता है, क्योंकि साइनी, लंबे और घने बाल (Long And Thick Hair) आपकी पर्सानालिटी को बढ़ावा देते हैं. सबसे बुरा है गंजापन. लगातार बालों के गिरने से न सिर्फ गंजापन (Baldness) हो सकता है बल्कि पर्सानालिटी और आत्मविश्वास भी कम हो सकता है.

Baldness Home Remedies: झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचें!

Remedy For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं यहां जानें.

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ के लिए बालों की अच्छे से देखभाल करनी जरूरी है.
  • लगातार बालों के झड़ने से गंजापन हो सकता है.
  • यहां जानें गंजापन दूर करने के लिए कारगर उपाय.

How To Get Rid Of Baldness Naturally: बालों का झड़ना किसी के लिए भी एक बुरे सपने जैसा हो सकता है, क्योंकि साइनी, लंबे और घने बाल (Long And Thick Hair) आपकी पर्सानालिटी को बढ़ावा देते हैं. सबसे बुरा है गंजापन. अगर आपने बालों के झड़ने की समस्या को नजरअंदाज किया है तो इसमें बड़ी बात नहीं है कि आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. लगातार बालों के गिरने से न सिर्फ गंजापन (Baldness) हो सकता है बल्कि पर्सानालिटी और आत्मविश्वास भी कम हो सकता है. गंजेपन को दूर करने के तरीके (Ways To Remove Baldness) कई हो सकते हैं. बालों के झडने (Hair Fall) से परेशान लोग सवाल करते हैं कि गंजापन कैसे दूर करें? (How To Remove Baldness) समय के साथ इंसान में शारीरिक बदलाव तो आते ही हैं, जिसमें गंजापन भी एक बदवलाव है, लेकिन अगर उम्र से पहले ही गंजापन आपको परेशान कर रहा है, यह चिंता का सबब हो सकता है.

गंजेपन के कारण (Causes Of Baldness) कोई भी व्यक्ति अपनी उम्र से बड़ा दिखाई देने लगता है. ऐसे में बालों की ग्रोथ के लिए उपाय (Remedy For Hair Growth) करना जरूरी है. यहां कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है कि गंजापन होने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

गंजेपन को दूर करने और बालों की ग्रोथ के लिए करें ये उपाय | Do These Remedies To Remove Baldness And Hair Growth

1. बालों की मालिश करें

बालों की ग्रोथ के लिए और गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए हर रोज बालों की मालिश करना काफी ज्यादा जरूरी है. नारियल, बादाम या फिर कैस्टर ऑयल से बालों की मालिश कर हेयर ग्रोथ को बढ़ावा दिया जा सकता है. इससे न सिर्फ बालों की ग्रोथ होगी बल्कि बाल साइनी भी बनते हैं.

baldnessBaldness Home Remedies: नारियल, बादाम या फिर कैस्टर ऑयल से बालों की मालिश करें

2. डाइट में प्रोटीन शामिल करें

बालों के लिए प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. हमारी डाइट में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए. कम प्रोटीन की मात्रा की वजह से बाल झड़ भी सकते हैं. प्रोटीन के लिए चिकन, फिश, अण्डा और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा अगर आप शाकाहारी हैं तो आप फलीदार सब्जियों और बादाम का सेवन कर सकते हैं.

3. बालों की कंडिशनिंग करें

बालों की ग्रोथ के लिए बालों की देखभाल करना जरूरी है. जब भी आप बालों को धाते हैं तो उस समय बालों की कंडिशनिंग भी करें. बालों की कंडिशनिंग के लिए अंडे, एलोवेरा या फिर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ में काफी मदद मिल सकती है.

4. विटामिन सी और ओमेगा फैटी एसिड का सेवन करें

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन-सी की भी जरूरत होती है. इसके लिए आप ब्लूबेरी, ब्रोकली, अमरूद, कीवी, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी और मीठे आलू खाएं. ओमेगा-3 फेटी ऐसिड शरीर के लिए जरूरी फैट है, जो कि हमारा शरीर खुद से नहीं बना सकता. इसके लिए कई तरह की मछलियों का सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा शाकाहारी लोग एवाकाडो, अखरोट और सीताफल के जरिए इसकी पूर्ति कर सकते हैं.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.  

5. इन शैम्पू के इस्तेमाल से  बचें


बालों को सबसे ज्यादा नुकसान सल्फर से हो सकता है. बालों के ऐसे प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए जिनमें काफी मात्रा में सल्फर होता है. केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको ऑर्गेनिक चीजों से बनें शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए. यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.