Home Remedies For Acid Reflux: पाचन की हर समस्या को दूर करने के लिए ये 9 हेल्दी ड्रिंक्स हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Home Remedies For Indigetion: पेट की समस्याएं स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल सकती हैं. कुछ लोग एसिड रिफ्लक्स के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acid Reflux) आजमाते हैं. जो काफी कारगर हो सकते हैं. इनमें एसिड रिफ्लक्स के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Acid Reflux) भी शामिल हैं. एसिड रिफ्लक्स के कारण (Causes Of Acid Acid Reflux) कई हैं. जैसे भोजन का समय, भोजन के बाद सीधे सो जाना, शराब का सेवन, धूम्रपान.

Home Remedies For Acid Reflux: पाचन की हर समस्या को दूर करने के लिए ये 9 हेल्दी ड्रिंक्स हैं कमाल, रोजाना करें सेवन!

Home Remedies For Acid Reflux: एसिड रिफ्लक्स होने पर आपके पेट में दर्द हो सकता है, रोजाना पिएं ये ड्रिंक्स!

खास बातें

  • नारियल पानी एसिड रिफ्लक्स को मात देने में मदद कर सकता है.
  • अपने पाचन को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करें.
  • अगर एसिड रिफ्लक्स के लक्षण अक्सर होते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें.

Home Remedies For Digestion Problems: पेट की समस्याएं स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल सकती हैं. एसिड रिफ्लक्स के कारण (Causes Of Acid Acid Reflux) कई हैं. जैसे भोजन का समय, भोजन के बाद सीधे सो जाना, शराब का सेवन, धूम्रपान. अपच के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Indigetion) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कई ड्रिंक्स पाचन को बढ़ावा दे सकती हैं और एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) से लड़ने में मदद कर सकती हैं. यहां कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स के विकल्प दिए गए हैं. एसिड रिफ्लक्स से छुटकारा (Get Rid Of Acid Reflux) पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदवाल करने की जरूरत है. पेट में एसिड रिफ्लक्स (Stomach Acid Reflux) एक ऐसी स्थिति है जब पेट की सामग्री अन्नप्रणाली तक चलती है जिससे भोजन नली में जलन होती है.

अगर आप एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों (Symptoms Of Acid Reflux) को अधिक बार अनुभव करते हैं, तो यह एक ऐसी स्थिति हो सकती है जिसे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) कहा जाता है, जिसे अक्सर जलन के रूप में जाना जाता है. कुछ लोग एसिड रिफ्लक्स के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acid Reflux) आजमाते हैं. जो काफी कारगर हो सकते हैं. पेट की समस्याओं के लिए घरेलू उपाय भी काफी फायदा दे सकते हैं.

इनमें एसिड रिफ्लक्स के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Acid Reflux) भी शामिल हैं. पेट की समस्याओं को रोकने में डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. श्रीमती स्वेदल त्रिनिदाद, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ पी.डी. हिंदुजा अस्पताल सलाह देती हैं कि कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स एसिड रिफ्लक्स के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में काम कर सकती हैं.

अपच और एसिड रिफ्लक्स से तुरंत राहत पाने के लिए पिएं ये ड्रिक्स | Consume These Drinks For Quick Relief From Indigestion And Acid Reflux

1. नारियल पानी

एसिड रिफ्लक्स ऐसा लगता है जैसे आपके गले में आग लगी है. ऐसी स्थिति में आप एक शांत सुखदायक ड्रिक्स की तलाश करते हैं. आपके दिमाग में आने वाली सबसे पहली चीज़ है नारियल पानी. यह सबसे शुद्ध पेय है जिसे प्रकृति पेश कर सकती है. नारियल पानी पीने से कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. तो, यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है. नारियल कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम में समृद्ध है. यह डिहाइड्रेशन के लिए एक आदर्श ड्रिंक है जो शीतलन प्रभाव छोड़ती है. पेट के पीएच को संतुलित करने के लिए नारियल के पानी की पोटेशियम सामग्री (100 मिलीलीटर में 7mEq) अच्छी है.

mpllimkoHome Remedies For Acid Reflux: नारियल का पानी एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए फायदेमंद है!

2. ठंडा दूध

कम वसा वाला ठंडा दूध अपच से तुरंत राहत देता है. जबकि, पूर्ण वसा वाले दूध में वसा का प्रतिशत अधिक होता है और एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको पाचन की समस्याओं से लड़ने के लिए ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए. अगर आपको अपच या एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो रही है तो आप ठंडे दूध का सेवन कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

3. स्मूदी

सब्जियों, फलों और जई की स्मूदी फाइबर से भरी होती हैं. इनमें हाई फाइबर होता है जिसका सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. कम खाने से भी एसिड रिफ्लक्स से बचाव हो सकता है. आप घर पर आसानी से ठंडे दूध में ओट्स केला स्मूदी तैयार कर सकते हैं. इस स्मूदी का सेवन कर आप पेच की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

4. सब्जियों का जूस

सब्जियां क्षारीय पीएच श्रेणी में आती हैं लेकिन जब उच्च जल सामग्री के साथ युग्मित होती हैं तो यह एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम कर सकती है. सबसे अच्छे विकल्पों में से कुछ हैं नींबू का रस टकसाल और लौकी का जूस है. अगर आपको अपच की समस्या हो रही है तो आप सब्जियों का जूस पीकर भी राहत पा सकते हैं.

um16ltHome Remedies For Acid Reflux: सब्जियों का जूस पीने से भी अपच की समस्या दूर हो सकती है
 

5. नींबू का रस

आमतौर पर यह माना जाता है कि खट्टे फल अम्लीय होते हैं और अम्लता को बढ़ा सकते हैं. हालांकि, शहद के साथ गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदें पाचन में सहायता कर सकती हैं और एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम कर सकती हैं क्योंकि यह गैस्ट्रिक पीएच की तुलना में क्षारीय है. ऐसे में शहद के साथ नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. 

6. नींबू अदरक का रस

जीरा पाउडर, सेंधा नमक और नींबू के साथ पानी में उबला हुआ अदरक, फ़िल्टर्ड और परोसा हुआ भोजन पाचन में सहायता करने के लिए एक बेहतरीन संयोजन है. अगर आप रोजाना इसका सेवन करेंगे तो यह पाचन को बेहतर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. यह ड्रिंक अपच को भी दूर कर सकती है. 

7. एप्पल साइडर विनेगर

हालांकि यह अपने आप में अम्लीय है और पहले से ही गले में जलन पैदा कर सकता है जब ध्यान केंद्रित रूप में सेवन किया जाता है, गर्म पानी में पतला सेब के सिरके का नियमित सेवन पाचन में सहायता कर सकता है जिससे एसिड रिफ्लक्स कम हो सकता है. 

8. प्रोबायोटिक्स

आंत के अनुकूल बैक्टीरिया पाचन में सुधार करते हैं और एसिड रिफ्लक्स को रोकते हैं. प्रोबायोटिक्स आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. नमकीन कम वसा वाला छाछ एक स्वस्थ विकल्प है जिसे आप आज़मा सकते हैं. इन ड्रिंक्स का रोजाना सेवन आपको पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

1eln2ceHome Remedies For Acid Reflux: प्रोबायोटिक्स पेट की समस्याओं को दूर कर सकते हैं
 


9. सौंफ का पानी

सौंफ का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह सूजन को शांत करता है, मांसपेशियों को आराम देता है, पाचन में सुधार करता है और लंबे समय में एसिड रिफ्लक्स को कम करता है. साथ ही अपच की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

अंत में, एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए सही मात्रा में सादे पानी से बेहतर कुछ नहीं है!


(श्रीमती स्वेदल त्रिनिदाद, वरिष्ठ आहार अधिकारी, आहार सेवा, पी.डी. हिंदुजा नेशनल हॉस्पिटल और एमआरसी, मुंबई)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.