Holi 2023: होली का रंग आंखों के अंदर जाने पर क्या करें? जानिए नुकसान से बचने के लिए 5 कारगर उपाय

Holi 2023: अगर होली का रंग आपकी आंखों में चला जाता है, तो केमिकल नुकसान पहुंचा सकता है. आंखों को इससे बचाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

Holi 2023: होली का रंग आंखों के अंदर जाने पर क्या करें? जानिए नुकसान से बचने के लिए 5 कारगर उपाय

Holi 2023: होली पर रंग आंख में जाने पर करें उपाय.

How To Protect Eyes From Holi Color: होली जश्न आज मनया जा रहा है. हर कोई घर में तरह-तरह के रंग लाकर, घर को सजाकर, पारंपरिक होली मिठाई और नमकीन तैयार करके, लोगों को घर पर आमंत्रित करके इस त्योहार को मना रहा है. हालांकि यह मिलन और रंगों का त्यौहार अच्छा, लेकिन किसी को भी अपनी हेल्थ, स्किन केयर (Skin Care) और सुंदरता पर ध्यान देना नहीं भूलना चाहिए. किसी को रंग लगाते समय हम बचपन से ही यह मुहावरा सुनते आ रहे हैं, “बुरा न मानो, होली है”. हालांकि, कभी-कभी रंग आपकी आंखों में चले जाने पर समस्या हो सकती है. होली के अवसर पर यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिससे आप पूरा आनंद लेकर आंखों को रंगों से सुरक्षित रख सकते हैं.

आंख में रंग जाने पर क्या करना चाहिए? | What should be done if there is color in the eye?

1) अपनी आंखों को मलने से बचें

होली के रंगों में सराबोर होने पर अपने चेहरे और आंखों को छूने से बचें. आपके हाथ गंदे हो सकते हैं, आपके हाथों का रंग आपकी आंखों तक पहुंच सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है. होली का रंग आंखों में चला जाए तो मलें नहीं. कभी-कभी गंदे हाथों से आंखों को रगड़ने से कॉर्निया में घर्षण या कॉर्निया पर खरोंच आ सकती है. इससे आंखों में संक्रमण और अल्सर भी हो सकता है.

महिलाओं के शरीर के लिए अंजीर के 7 अद्भुत फायदे, रात को भिगोकर सुबह सेवन करने से मिलेंगे ये गजब लाभ

2) आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें

एक बार जब होली का उत्सव समाप्त हो जाए और आपने हमारी आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह साफ कर लिया हो, उसके बाद आपको अपनी आई ड्रॉप्स से लुब्रिकेट करना चाहिए. हालांकि किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

eye drops

Photo Credit: iStock

3) आंखों को पानी से धोएं

होली का रंग आंखों में चला जाए तो ठंडे साफ पानी से आंखों को अच्छी तरह धोकर आंखों से रंग छुड़ाएं. लंबे समय तक पानी से आंखों को धोने से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों का रंग उतर जाता है. अगर समस्या गंभीर है तो तुरंत नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

4) केमिकल रंगों के प्रयोग से बचें

बाजार में बिकने वाले ज्यादातर होली के रंगों में मरकरी, एस्बेस्टस, सिलिका, माइका और लेड जैसे खतरनाक रसायन हो सकते हैं, जो त्वचा और आंखों के लिए बहुत जहरीले होते हैं. आंखों के साथ इन रसायनों की प्रतिक्रिया से जलन, लालिमा और एलर्जी जैसे लक्षण हो सकते हैं. इसके बजाय हल्दी, नीम, चंदन, फूल आदि सहित प्राकृतिक सामग्री से बने पारंपरिक प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

5) आंखों के आसपास नारियल का तेल लगाएं

रंगों से खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे पर विशेष रूप से आंखों के आसपास फेस क्रीम या नारियल तेल की एक मोटी परत लगाएं. रंग के बड़े कणों को आंखों में जाने से रोकने के लिए यह ट्रिक उपयोगी है. इससे रंगों से छुटकारा पाना भी आसान हो जाएगा और रंगों को त्वचा के सबसे संवेदनशील हिस्से पर चिपकने से भी रोका जा सकेगा.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.