Holi 2023: होली के लाल-पीले रंगों को हटाने के आसान तरीके

Holi 2023: होली के दिन केवल पकवानों की नहीं बल्कि रंग खेलने से पहले और बाद में रंग उतारने की भी तैयारी करनी पड़ती है. कई बार होली के रंगों से चेहरे का नूर ऐसा जाता है कि हफ्ते बाद भी वापस नहीं आता है.

Holi 2023: होली के लाल-पीले रंगों को हटाने के आसान तरीके

Holi 2023: होली के लाल-पीले रंगों को हटाने के आसान तरीके

नई दिल्ली:

Holi 2023: होली रंगों का त्योहार है. साल में एक बार आने वाले इस त्योहार का सबको बेसब्री से इंतजार होता है. हफ्ते भर पहले ही बाजार से लेकर घर में होली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. जहां बाजार में मिठाई, रंग और गुझियां से दुकानें सज जाती हैं, वहीं घर में साफ-सफाई के साथ दही बड़े, पकौड़े और गुझियां बनाई जाती है. सुबह-सुबह जहां मां रसोई में तरह-तरह के पकवान बनाती है वहीं बच्चे-बड़े रंग खेलने की तैयारी करते हैं. जी हां होली में रंग खेलने से पहले भी तैयारी करनी पड़ती है. 

होली के दिन केवल पकवानों की नहीं बल्कि रंग खेलने से पहले और बाद में रंग उतारने की भी तैयारी करनी पड़ती है. कई बार होली के रंगों से चेहरे का नूर ऐसा जाता है कि हफ्ते बाद भी वापस नहीं आता है. वहीं चेहरे और शरीर से रंग उतारने के चक्कर में चेहरा जल ही नहीं जाता बल्कि छील भी जाता है. यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसे चेहरे से रंगों को बड़ी आसानी से हटाया जा सकता है. 

Badshah Transformation: बादशाह ने दिखाया मस्कुलर लुक, ट्रांसफॉमेशन की तस्वीर देख फैंस बोले बादशाह=बॉडी शाह

पक्के रंगों से बचें

सबसे पहले पक्के रंगों से खेलने से बचना चाहिए. पक्के रंग चेहरे और त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते हैं. कई बार पक्के रंग चेहरे के नाजुक त्वचा को जला देते हैं, जिसे ठीक होने में महीना लग जाता है. होली खेलनी है तो अच्छी क्वालिटी के गुलाल-अबीर से खेलें. हो सके तो ऑर्गेनिक रंगों का प्रयोग करें. 

रंग खेलने से पहले

होली के दिन सबसे पहले पूरे शरीर में नारियल का तेल लगा लें. सिर में भी अच्छे ही नारियल तेल की मालिश कर लें. हालांकि नारियल तेल की जगह आप दूसरे तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तेल के प्रयोग से रंग या गुलाल त्वचा के ऊपर ही रह जाता है, जो बड़ी आसानी से छुड़ाने पर निकल जाता है. 

Weight Loss: सुबह उठकर अपनाएं ये रूटीन, अपने आप घटने लगेगा Body Fat, पेट भी चला जाएगा अंदर

आटे का उबटन 

होली के रंगों को हटाने के लिए देसी उबटन से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता. इसके लिए हल्दी, आटा और सरसों का तेल मिलाकर उबटन तैयार करें. फिर जब होली खेलना हो जाए, तो उसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और हल्के हाथों से रंगों को छुड़ाएं. हल्दी से जहां चेहरे पर निखार आएगा, वहीं तेल से त्वचा की कोमलता बरकरा रहेगी. आटे के उबटने से चेहरा खिंचा-खिंचा नहीं लगेगा. 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आज से शुरू करें ये घरेलू उपायं, Blood Sugar हो जाएगा मैनेज

बेसन और दही

होली के लाल-पीले रंगों को हटाने के लिए आप दही और बेसन के उबटन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. रंग खेलने के बाद इसे पूरे शरीर पर लगाएं और हाथों से रगडें. जल्दी ही रंग हट जाएगा. लाख जतन के बाद भी अगर चेहरे का रंग नहीं छुटा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, रंग ही है, निकल जाएगा.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.