विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2022

Holi 2022: इस रंगों के त्योहार पर अनहेल्दी चीजों को न कहें और इन हेल्दी स्नैक्स का लें मजा

Holi 2022: हमने रंगों के त्योहार के लिए स्नैक रेसिपी के हेल्दी वर्जन की एक लिस्ट तैयार की है. इन्हें घर पर बनाएं और इस होली पर अपना और अपनों का ख्याल रखें.

Read Time: 6 mins
Holi 2022: इस रंगों के त्योहार पर अनहेल्दी चीजों को न कहें और इन हेल्दी स्नैक्स का लें मजा
Holi 2022: होली पर भरपूर मिठाइयों और स्नैक्स के हेल्दी ऑप्शन हैं.

Holi 2022: होली एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार सभी को रहता है. हालांकि यह केवल रंगों से खेलने के बारे में नहीं है; त्योहार अद्भुत स्नैक्स और मिठाइयों का आनंद लेने के बारे में भी है. खाने-पीने के शौकीनों के लिए होली एक खुशी की बात है, जिसमें मेन्यू पारंपरिक और फ्यूजन मिठाइयों और स्नैक्स दोनों पर केंद्रित है. खान-पान के बीच सेहत को नज़रअंदाज करना आसान है. हालांकि, होली पर भरपूर मिठाइयों और स्नैक्स के हेल्दी ऑप्शन हैं, जो स्वाद के मामले में भी बहुत अच्छे हैं. हमने रंगों के त्योहार के लिए स्नैक रेसिपी के हेल्दी वर्जन की एक लिस्ट तैयार की है. इन्हें घर पर बनाएं और इस होली पर अपना और अपनों का ख्याल रखें.

शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ

1) बेक्ड करंजी: हम सभी जानते हैं कि बेक्ड खाना एक हेल्दी विकल्प है क्योंकि इसे कम या बिना तेल के बनाया जा सकता है. इस होली इन पके हुए करंजियों को अपनी तली हुई गुजियों की जगह लेने दें. लो शुगर कंटेंट के साथ बने, वे होली के लिए एकदम सही स्नैक्स होंगे. पोषण की अतिरिक्त खुराक के लिए आप इन करंजियों को सेब या अनानास जैसे फलों के साथ भी पैक कर सकते हैं.

2) ओट्स इडली: कैलोरी के प्रति जागरूक लोगों के लिए यह एक और शानदार सरप्राइज है. कुछ भुने हुए ओट्स, कद्दूकस की हुई गाजर, कटी हुई मिर्च और ताजा धनिया के साथ ये इडली लो कैलोरी और स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हैं. ओट्स खनिज, विटामिन और प्रोटीन से होते हैं, इसलिए इस व्यंजन में स्वाद का त्याग किए बिना हाई न्यूट्रिशन वेल्यू होती है. ये लो-कैलोरी और साधारण ओट्स इडली होली पर एक आदर्श मिड-दाल स्नैकिंग विकल्प हो सकता है.

Paneer And Cheese: पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? यहां जानें

3) मसूर और ब्रोकली चाट: भुनी हुई या थोड़ी जली हुई ब्रोकली को दाल, बीन्स, उबले आलू और मेथी स्प्राउट्स के साथ मिलाया जाता है. क्या कुछ इससे ज्यादा हेल्दी हो सकता है! ब्रोकोली जीवाणुरोधी और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों से भरी है. इसमें विटामिन सी होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा होता है, साथ ही फाइबर भी होता है, जो वजन घटाने के लिए अच्छा होता है. गहरे हरे रंग का फूल अपनी एंटी-कैंसर और डीएनए-क्षति-मरम्मत क्षमताओं के लिए भी जाना जाता है.

4) मिश्रित बाजरा भेल पुरी: यह बाजरा और रागी की अच्छाई के साथ कम वसा वाला, आसान और हेल्दी स्नैक्स है. जबकि कुल मिलाकर बाजरा में ग्लूटेन फ्री होने सहित स्वास्थ्य लाभ की एक चेन है, रागी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और मांसपेशियों के कामकाज में सहायता करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, ब्लड फॉर्मेशन, वजन घटाने, चिंता और अवसाद से लड़ने में सहायता करता है.

5) मूंग दाल दही वड़ा: कौन कहता है कि आप स्वाद का त्याग किए बिना हेल्दी भोजन नहीं खा सकते हैं? डीप फ्राई करने के बजाय, उड़द की दाल में मूंग की दाल डालें और वड़े को हल्का सा फ्राई करें. मूंग दाल में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है. प्रोबायोटिक दही की भरपूर मदद के साथ अपने दही वड़े का आनंद लें.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

6) सोया इडली: हेल्दी स्नैक्स वेट लॉस करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है. आप पौष्टिक भोजन तैयार करने के लिए बहुत अधिक प्रयास कर सकते हैं, लेकिन एक अनहेल्दी स्नैक्स आपकी डाइट और आपके वजन घटाने के प्रयासों दोनों को पटरी से उतार देगा. सोया के कारण यह इडली प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

7) ज़्वार मेडली: पौष्टिक ज्वार मेडली सब्जियों और स्वाद से भरपूर है. यह स्नैक आपको बिल्कुल भी दोषी महसूस नहीं कराएगा. एक कटोरे में एक कप ज्वार के बीज में अदरक, मक्का, तोरी, काली मिर्च और एक चुटकी नमक मिलाएं. ज्वार लस मुक्त है, फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

होली पर इन हेल्दी स्नैक्स के साथ रंगों के त्योहार का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Holi 2022: इस रंगों के त्योहार पर अनहेल्दी चीजों को न कहें और इन हेल्दी स्नैक्स का लें मजा
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Next Article
आप भी पी लेते हैं अक्सर कच्चा दूध, तो हो सकती हैं ये 6 दिक्कतें, बीमार होने से बचने के लिए जान लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;