High Protein Breakfast: हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ अंडे और पनीर नहीं! डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें

High Protein Foods: प्रोटीन हमारे शरीर में कैल्शियम और मिनरल्स के साथ मिलकर टिशूज बनाने का काम करते हैं. नाश्ते को दिन का सबसे अहम आहार माना जाता है. कई लोग हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट (High Protein Breakfast) के बारे में बात करते हैं, लेकिन उन्हें हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट फूड्स (High Protein Breakfast Foods) के बारे में जानकारी नहीं होती है.

High Protein Breakfast: हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ अंडे और पनीर नहीं! डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें

High Protein Foods: प्रोटीन हमारे शरीर में टिशूज बनाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.
  • अपनी हाई प्रोटीन डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें.
  • इस तरीके से बनाएं हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता.

High Protein Breakfast Ideas: प्रोटीन हमारे शरीर में कैल्शियम और मिनरल्स के साथ मिलकर टिशूज बनाने का काम करते हैं. नाश्ते को दिन का सबसे अहम आहार माना जाता है. कई लोग हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट (High Protein Breakfast) के बारे में बात करते हैं, लेकिन उन्हें हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट फूड्स (High Protein Breakfast Foods) के बारे में जानकारी नहीं होती है. हम घर पर ही आसानी से कई हाई प्रोटीन डिसेज (High Protein Dishes) बना सकते हैं. कई लोग सोचते हैं कि सुबह नाश्ता करना जरूरी क्यों है? (Why Is Breakfast Important) तो आपको बता दें कि नाश्ता एक लंबे ब्रेक के बाद किया जाता है, जिसमें आपको हेल्दी फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है ताकि आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहें. अगर आप नाश्ता छोड़ देते हैं तो आप लंच में जरूरत से ज्यादा खाते हैं और यह वजन को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए नाश्ते में हाई प्रोटीन फूड्स ( High Protein Foods) खाने की भी सलाह दी जाती है.

जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें भी प्रोटीन फूड्स (Protein Foods) का सेवन करने के लिए कहा जाता है. वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet For Weight Loss) कारगर मानी जाती है. अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करने से न केवल आपके कैलोरी सेवन की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि यह आपके शरीर को तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है. यहां 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर कई फायदे ले सकते हैं.

हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाने के फायदे | Benefits Of Eating High-Protein Breakfast

जब आप अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरे भोजन से करते हैं, तो आपको किस तरह के लाभ मिलते हैं? जैसे-जैसे आपका शरीर अमीनो एसिड में प्रोटीन को तोड़ता है, इन अमीनो एसिड (फेनिलएलनिन) में से एक आंत हार्मोन पेप्टाइड के स्तर में वृद्धि को ट्रिगर करता है. यह हार्मोन तब मस्तिष्क को एक संकेत भेजता है और तृप्ति को बढ़ाता है. साथ ही वजन घटाने को बढ़ावा दिया है.

6 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट फूड्स | 6 High Protein Breakfast Foods

1. ग्रीक दही परफिट

न केवल नाश्ते के लिए यह नुस्खा बहुत अच्छा है, बल्कि यह बहुत पतले भी हैं. आप मिठाई के लिए भी इसका आनंद ले सकते हैं! इस रेसिपी में प्रोटीन दो स्रोतों से आता है: घर के बने ग्रेनोला में से औप योगर्ट से. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए सादा ग्रीक दही, ताजा स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी, चीनी, टकसाल के पत्ते, ग्रेनोला. आप इस रेसिपी से भी हाई प्रोटीन ले सकते हैं.

d4jmd5p

High Protein Breakfast: इस रेसिपी को हाई प्रोटीन के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं

2. ब्लैक बीन ऑमलेट

आप काले बीन्स का उपयोग कर इस आसान से आमलेट के साथ हाई प्रोटीन सामग्री से लाभ उठा सकते हैं. सही भोजन से अपना दिन शुरू करने के लिए सुबह एक आमलेट पकाएं. सबसे अधिक लाभों को फिर से प्राप्त करने के लिए, पूरे अंडे का उपभोग करना सुनिश्चित करें. केवल गोरे नहीं ,पीले भाग को भी सेवन करें. यह पोषक तत्व शरीर में वसा और बीएमआई को कम करने के लिए सिद्ध किया गया है.

3. प्लांट-बेस्ड काजू मक्खन और स्मूदी

इसके लिए आपको जमे हुए रास्पबेरी, पनीर, काजू मक्खन, पैसिफिक फूड्स काजू चाहिए. आप रोटी के बिना अपने पसंदीदा सैंडविच को एड कर सकते हैं. यह तृप्त करने वाला स्मूदी एक बढ़िया ऑन-द-ब्रेकफास्ट विकल्प है. यह प्रोटीन, फाइबर, आवश्यक वसा और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक शक्तिशाली पंच पैक करता है जो अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करता है.

4. ब्रेकफास्ट पिज्जा

अंडे, हैम, पूरे गेहूं अंग्रेजी मफिन, साल्सा, मक्खन, कम वसा वाले जैक या चेडर पनीर से यह बनाया जा सकता है. सॉस के रूप में आपके बेस और सालसा के रूप में स्वाद, फूड्स, और प्रोटीन के लिए अंडे, हैम, और पनीर जोड़ें. यह सैंडविच प्रोटीन से भरपूर होता है और आपको हर किसी को यह बताने के लिए मिलता है कि आपके पास नाश्ते में पिज्जा था जो हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

gelvd1i

5. कद्दू मसाला स्मूदी

इसमें केला, कद्दू प्यूरी, कद्दू मसाला, वेनिला अर्क, सन बीज, बादाम दूध, पौधे-आधारित प्रोटीन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं. इन सभी सामग्री से आप एक हाई प्रोटीन स्मूदी बना सकते हैं जिसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल किया जा सकता है. अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं इस स्मूदी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

6. मेपल-काजू-सेब टोस्ट


आपको काजू मक्खन, मेपल सिरप, पूरे गेहूं की रोटी, लाल सेब, जमीन दालचीनी चाहिए होगी. एक क्विक हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट की जरूरत है जिसे आप घर से बाहर निकलने से पहले खा सकते हैं. बस बटर को टोस्ट के टुकड़े पर फैलाएं और एक मीठे और नमकीन नाश्ते के लिए एक सेब के साथ गार्निशिंग की तरह रखें. इस प्रोटीन बंच को आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.