High Blood Pressure: अपने ब्लड प्रेशर को सही ढंग से मापना क्यों जरूरी है? जानें सही रीडिंग लेने का तरीका

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक आम स्थिति है. बढ़ा हुआ तनाव, खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और कई अन्य कारक हाई ब्लड प्रेशर में योगदान कर सकते हैं.

High Blood Pressure: अपने ब्लड प्रेशर को सही ढंग से मापना क्यों जरूरी है? जानें सही रीडिंग लेने का तरीका

Hypertension: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है.
  • नियमित व्यायाम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.
  • ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखना स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है. हाई ब्लड प्रेशर से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे दिल का दौरा, किडनी फेल्योर, मस्तिष्क रक्तस्राव या मनोभ्रंश का हाई जोखिम. इसलिए, हाई ब्लड प्रेशर के घातक परिणामों से बचने के लिए, अपने ब्लड प्रेशर की समय पर निगरानी करना और हाइपरटेंशन पैदा करने वाले कारकों से दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है.

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी रक्त वाहिकाओं पर लगातार दबाव बना रहता है. यह तब होता है जब धमनियों की दीवार के खिलाफ ब्लड का फोर्स बढ़ जाता है. प्रत्येक दिल की धड़कन के साथ रक्त वाहिकाओं में शरीर के सभी भागों में पहुंचाया जाता है. इसलिए, दबाव जितना अधिक होता है, हृदय को पंप करना उतना ही कठिन होता है. आदर्श रूप से सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 मिमी एचजी है. विभिन्न दिशानिर्देशों के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर को 130/80 मिमी एचजी या 140/90 मिमी एचजी से अधिक के स्तर से परिभाषित किया गया है.

हाई ब्लड प्रेशर के लिए पुराना तनाव एक प्रमुख योगदानकर्ता है. एक तरह की जीवनशैली के साथ आज कई लोग जी रहे हैं, कोई भी शारीरिक व्यायाम या तनाव का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के नकारात्मक कार्य भार को नहीं जोड़ता है और इसलिए हाई ब्लड प्रेशर विकसित होने की संभावना बहुत आम हो जाती है.

ब्लड प्रेशर मापने का महत्व | Importance Of Measuring Blood Pressure

ब्लड प्रेशर का अनुचित माप लोगों के लिए उचित निदान और दवा प्राप्त करना कठिन बना सकता है. जैसा कि ब्लड प्रेशर लेवल में मामूली अंतर भी एडमिनिस्टर्ड उपचार में अलग हो सकता है. अपने ब्लड प्रेशर को सही ढंग से जांचना महत्वपूर्ण है क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं दिखा सकता है; लोगों के लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है कि उन्हें ब्लड प्रेशर है या नहीं. साथ ही अपने ब्लड प्रेशर को नियमित रूप से मापने से आप अपने शरीर के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं और आपके चिकित्सक को स्वास्थ्य समस्या का शीघ्र निदान करने में मदद मिल सकती है.

4t5k4vmoHigh Blood Pressure: उच्च रक्तचाप शुरू में कोई लक्षण नहीं दिखाता है

अपने ब्लड प्रेशर की जांच कहां करवा सकते हैं? | Where Can I Get My Blood Pressure Checked?

आप ब्लड प्रेशर मॉनिटर का उपयोग करके हेल्थ डॉक्टर्स के क्लिनिक में या अपने घर पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवा सकते हैं, यह आपके डॉक्टर की सलाह के आधार पर होना चाहिए. इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए, आपका डॉक्टर आपको अपने ब्लड प्रेशर की रीडिंग का एक चार्ट बनाने के लिए कह सकता है. यह चार्ट आपके डॉक्टर को आपके ब्लड प्रेशर की प्रवृत्तियों को समझने में मदद करता है और उसे एक प्रभावी और उचित निदान करने में मदद करता है.

COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव, Watch Video-


ब्लड प्रेशर की रीडिंग कैसे प्रभावित होती है? | How Are Blood Pressure Readings Affected?

ब्लड प्रेशर रीडिंग को कई कारक प्रभावित कर सकते हैं जैसे: -

आपका ब्लड प्रेशर लेने की चिंता: इसे 'व्हाइट कोट सिंड्रोम' कहा जाता है. डॉक्टर के क्लिनिक/अस्पताल में हाई ब्लड प्रेशर की जांच करने वाले प्रत्येक तीन रोगियों में से एक को इसके बाहर सामान्य ब्लड प्रेशर की रीडिंग मिल सकती है.

रीडिंग लेते समय आप कैसे बैठते हैं: ब्लड प्रेशर मॉनिटर के लेवल पर अपनी बांह को टेबल पर टिकाकर और मापने वाले कफ को सही ढंग से रखना आपके ब्लड प्रेशर की रीडिंग लेने की सही स्थिति और तरीका है.

रीडिंग लेने से पहले आपने क्या खाया पिया: अगर आप रीडिंग लेने के 30 मिनट के भीतर धूम्रपान करते हैं, शराब या कैफीन का सेवन करते हैं या व्यायाम करते हैं, तो यह अधिक हो सकता है.

vq9sqf1gHigh Blood Pressure: शांत वातावरण में अपने रक्तचाप की जांच करें

ब्लड प्रेशर मापने का सही तरीका

आपके रक्तचाप को मापने के सही तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं: -

  • रीडिंग लेने से पहले अपना ब्लैडर खाली कर लें.
  • रीडिंग लेने से पहले 5 मिनट के लिए आरामदायक और सीधी मुद्रा में बैठें.
  • अपने पैरों को बिना क्रॉस किए रखें.
  • अपनी बांह को छाती की ऊंचाई पर टेबल पर टिकाएं.
  • जब आपका ब्लड प्रेशर लिया जा रहा हो तब बात न करें.
  • ब्लड प्रेशर कफ नंगी त्वचा के ऊपर होना चाहिए, न कि कपड़ों के ऊपर.

(डॉ मुकेश गोयल इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली में कार्डियो थोरैसिक और वैस्कुलर सर्जरी के वरिष्ठ सलाहकार हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.