विज्ञापन
This Article is From Dec 11, 2023

इस बीमारी में मसल्स और टिश्यू से बाहर निकल जाते हैं ऑर्गन के पार्ट्स, क्या ये कमजोरी का संकेत है? जानिए

Hernia Disease: हर्निया को लेकर कई सारी गलत धारणाएं बनाई गई हैं, जिनको तोड़ना बहुत जरूरी है. यहां इस कंडिशन के बारे में कुछ फैक्ट्स जानने के लिए पढ़ें.

इस बीमारी में मसल्स और टिश्यू से बाहर निकल जाते हैं ऑर्गन के पार्ट्स, क्या ये कमजोरी का संकेत है? जानिए
What Is Hernia: स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए तुरंत मेडिकल हेल्प की सलाह दी जाती है.

Hernia: हर्निया तब होता है जब कोई इंटरनल ऑर्गन का कोई हिस्सा मसल्स या टिश्यू से बाहर निकल आता है. हर्निया बहुत से लोगों को प्रभावित करता है. हर्निया का घरेलू इलाज अस्थायी राहत दे सकता है, लेकिन वे अक्सर इसे पूरी तरह से ठीक करने में विफल होते हैं. स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए तुरंत मेडिकल हेल्प की सलाह दी जाती है. इसके अलावा हर्निया के बारे में सटीक जानकारी लेना भी जरूरी है. इस कंडिशन को लेकर लोगों में अलग-अलग धारणाएं हैं. सटीक जानकारी और फैक्ट्स इस कंडिशन को बिगड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

क्या हर्निया अपने आप ठीक हो जाता है?

हर्निया अपने आप ठीक नहीं होता. आमतौर पर इसके इलाज के लिए सर्जरी की जाती है. जल्दी ट्रीट करने से बेहतर इलाज किया जा सकता है.

हर्निया को पीछे धकेला जा सकता है?

यह मानना कि हर्निया का खुद इलाज किया जा सकता है या उसे पीछे धकेला जा सकता है, गलत और जोखिम भरा है. सेल्फ ट्रीट करने का प्रयास करने या हर्निया को पीछे धकेलने से कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती हैं. हर्निया का अच्छा इलाज सर्जरी है.

ये भी पढ़ें: 15 दिन पानी में एक चम्मच इस चीज का पाउडर मिलाकर पिएं, घट जाएगी पेट और कमर की चर्बी, जल्दी दिखने लगेंगे स्लिम फिट

हर्निया कमजोरी या मर्दानगी की कमी का संकेत है?

हर्निया जेनेटिक और एनवायरमेंटल फैक्टर्स से पैदा होता है, जो किसी को भी इफेक्ट कर सकता है. हर्निया चरित्र, क्रूरता या मर्दानगी को नहीं दर्शाता है. यह एक मेडिकल कंडिशन है जिसके लिए सटीक इलाज की जरूरत होती है.

हर्निया केवल कमर एरिया में होता है?

हर्निया शरीर के कई एरिया में हो सकता है, जैसे पेट, छाती और कमर, नाभि, ऊपरी जांघ या यहां तक कि ऊपरी छाती और गले तक फैल सकता है.।

एक्सरसाइज नेचुरल तरीके से हर्निया का इलाज कर सकता है?

व्यायाम हर्निया के आसपास के क्षेत्र को मजबूत कर सकता है, लेकिन यह हर्निया का इलाज नहीं कर सकता है. सर्जरी ही एकमात्र प्रभावी इलाज है. बढ़ती फिजिकल एक्टिविटी से कंडिशन और खराब हो सकती है.

कुछ फूड्स हर्निया को ठीक कर सकते हैं?

कोई भी फूड्स हर्निया को ठीक नहीं कर सकता. हालांकि एक हेल्दी डाइट ऑलओवर हेल्थ में सहायता कर सकती है, लेकिन यह हर्निया का इलाज नहीं कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
इस बीमारी में मसल्स और टिश्यू से बाहर निकल जाते हैं ऑर्गन के पार्ट्स, क्या ये कमजोरी का संकेत है? जानिए
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com