Skin Tan हटाने के लिए यहां हैं 7 सुपर घरेलू उपचार, त्वचा की झाइयां से मिजात पाने में मिलेगी मदद

Natural Remedies For Skin Tan: शरीर धूप के संपर्क में आने पर त्वचा की सतह के नीचे मेलेनिन छोड़ता है. यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपको घर बैठे ही इस स्थिति से निपटने में मदद करेंगे.

Skin Tan हटाने के लिए यहां हैं 7 सुपर घरेलू उपचार, त्वचा की झाइयां से मिजात पाने में मिलेगी मदद

Skin Tan Removal Natural Way: यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपकी मदद करेंगे.

Home Remedies For Skin Tan: क्या आप टैनिंग की वजह से बाहर जाने से परेशान हैं? जब आपकी त्वचा सूरज के संपर्क में आती है, तो यह असमान रंग का कारण बनती है, जिसे टैन कहा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी त्वचा में मेलेनिन नामक पिगमेंटेशन के लिए जिम्मेदार एक रसायन होता है और टैन आपके शरीर द्वारा किया गया एक प्रयास है जो आपकी त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाता है. दुर्भाग्य से शरीर धूप के संपर्क में आने पर त्वचा की सतह के नीचे मेलेनिन छोड़ता है. यहां कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपको घर बैठे ही इस स्थिति से निपटने में मदद करेंगे.

किशमिश काले हों या भूरे दूध में भिगोकर खाने से कौन से अद्भुत लाभ होते हैं? यहां है पूरी लिस्ट

घरेलू उपचार जो सन टैन के इलाज में मददगार हैं | Home Remedies That Are Helpful In Treating Sun Tan

हालांकि टैन हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि धूप से बचना असंभव है, लेकिन कुछ स्वस्थ आदतों को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना चमत्कार कर सकता है. यहां कुछ बेहतरीन घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप अपने घर पर आराम से टैन्ड त्वचा के लिए आजमा सकते हैं.

1. एलोवेरा

एलोवेरा आपको घर पर टैन हटाने की सुविधा प्रदान करता है क्योंकि यह इसमें मौजूद बायोएक्टिव यौगिकों की मदद से टायरोसिनेस नामक एंजाइम की गतिविधि को रोकता है. यह मेलेनिन की एकाग्रता को कम करके आपके प्राकृतिक रंग को बहाल करने में भी मदद करता है जो समय के साथ टैन को फीका करने में मदद करता है. इसके अलावा एलोवेरा में पानी और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री होती है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट, पोषण और मरम्मत में मदद करती है.

पपीता फल ही नहीं इसके पत्ते और बीज भी देते हैं जबरदस्त फायदा, कई पोषक तत्वों का हैं भंडार

2. टमाटर

टमाटर चेहरे से टैन हटाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करता है क्योंकि यह कैरोटीनॉयड सहित फाइटोकेमिकल्स का एक समृद्ध स्रोत है. ये यौगिक आपकी प्राकृतिक त्वचा को पाने और टैन को अच्छी तरह से हल्का करते हैं.

 

3. टैन हटाने के लिए नींबू

अगर आप हैंड टैनिंग के घरेलू उपचार की तलाश में हैं, तो नींबू एक सही विकल्प है. यह न केवल आपके हाथों या पैरों से, बल्कि आपके पूरे शरीर से टैन को दूर करने में अच्छा काम कर सकता है. इसके अलावा, नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, जो विटामिन सी के एंटी-पिगमेंटरी गुणों के साथ अत्यधिक रंजकता को कम करने में मदद करता है.

4. केसर

केसर सन टैन के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें केम्फेरोल और क्वेरसेटिन जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं. यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से संभावित रूप से बचाकर टैन के प्रभावों को उलटने में भी बहुत प्रभावी है.

मांस, शराब और इन सब्जियों के अलावा ये फूड्स भी बढ़ाते हैं यूरिक एसिड लेवल, यहां है उनकी पूरी लिस्ट

5. शहद

शहद पॉलीफेनोल्स की मदद से टायरोसिनेस गतिविधि को रोकने में मदद करता है जो त्वचा से टैन को हटाने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा को इसके कम करने वाले गुणों से मॉइस्चराइज़ करके त्वचा की रंगत में सुधार करता है.

6. संतरे का छिलका

संतरे का छिलका मेलेनिन के उत्पादन को कम करके त्वचा की रंजकता को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें हेस्परिडिन होता है, जो इसे एक प्राकृतिक टैन हटाने का उपाय बनाता है. यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोककर आपकी त्वचा की रक्षा भी करता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना मॉर्निंग वाॉक करने के फायदे जानते हैं आप? हल्के में न लें पहले जान लें 5 जबरदस्त लाभ

Ayurvedic Detox Tricks: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 ड्रिंक और फूड्स, बीमारियों रहेंगे कोसों दूर

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल का ये मैजिक मिक्स पेट की समस्याओं के लिए है काल, आप भी आजमाकर देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Skin Care Tips: डॉ गीतिका मित्तल ने बताए सर्दियों में स्किन को चमकदार और हेल्दी स्किन बनाए रखने वाले फूड्स