Herbs For Healthy Mind: वो 5 जड़ी-बूटियां जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर माइंड फंक्शन में कर सकती हैं सुधार

Herbs For Mind Relaxation: आप फोकस और ध्यान को बढ़ावा देना चाहते हैं, स्मृति में सुधार करना चाहते हैं, या अपने मस्तिष्क को उम्र बढ़ने से बचाना चाहते हैं, हर्बल उपाय अपने आप में बहुत कुछ है. यहां 5 ऐसी ही जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं.

Herbs For Healthy Mind: वो 5 जड़ी-बूटियां जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर माइंड फंक्शन में कर सकती हैं सुधार

Ayurvedic Herbs For Mind: यहां 5 ऐसी ही जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखना जरूरी है.
  • कुछ उपाय आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मददगार हैं.
  • मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने वाली 5 जड़ी-बूटियों के बारे में जानें.

Ayurvedic Herbs For Mind: आपका मस्तिष्क लगातार काम कर रहा है. चाहे आप एक लंबे दिन के अंत में मानसिक थकान का सामना कर रहे हैं या उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखना चाहते हैं, तो स्मृति के लिए जड़ी-बूटियां आपकी मदद कर सकती हैं. यहां हम मशरूम समेत सात हर्बल सुपरस्टारों के बारे में बता रहे हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. यहां आपको यह भी जानने को मिलेगा कि कैसे आसानी से इन डायनेमो युक्त सप्लीमेंट्स को अपने वेलनेस रूटीन में शामिल किया जाए. चाहे आप फोकस और ध्यान को बढ़ावा देना चाहते हैं, स्मृति में सुधार करना चाहते हैं, या अपने मस्तिष्क को उम्र बढ़ने से बचाना चाहते हैं, हर्बल उपाय अपने आप में बहुत कुछ है. यहां 5 ऐसी ही जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं.

जड़ी बूटियों जो माइंड फंक्शन को सुधार सकती हैं | Herbs That May Improve Mind Function

1. रोजमेरी (रोजमारिनस ऑपिसिनैलिस)

रोजमेरी न केवल हमारी पसंदीदा पाक जड़ी बूटियों में से एक है, बल्कि यह न्यूरोलॉजिकल और सेरेब्रोवास्कुलर सिस्टम के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. मेंहदी एक मजबूत सुगंधित जड़ी बूटी है जो टेरपेन्स, फेनोलिक एसिड और फ्लेवोन में भी भरपूर है. यह उपयोग करने के लिए एक शानदार जड़ी बूटी है हम ठंडे महीनों में जाना शुरू हो गए हैं इसलिए यह गर्म और थोड़ा कड़वा जड़ी बूटी आपके लिए फायदेमंद है.

रोजमेरी अनुभूति, स्मृति और सतर्कता में मदद करती है, जिससे हमें एक ताजा एहसास मिलता है. रोजमेरी को हम अपने दैनिक जीवन में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. रोजमेरी को ताजा या खाना पकाने में सुखाया जा सकता है, जैतून के तेल या सिरके में डुबोया जा सकता है, या हर्बल मसाला बनाने के लिए नमक के साथ मिलाया जा सकता है. रोजमेरी चाय एक बेहतरीन दोपहर की पिक-अप मानी जाती है.

2. लेमन बाम (मेलिसा ऑफिसिनैलिस)

लेमन बाम से स्नायविक तंत्र को बहुत लाभ होता है. इसका सुखदायक प्रभाव पड़ता है और मनोदशा का समर्थन करते हुए सतर्कता में सुधार करता है. यह संज्ञानात्मक दक्षता में सुधार करने में मदद करता है. लेमन बाम एक शांत करने वाली जड़ी-बूटी है जो हमें ग्राउंड, रीसेंटर और ट्यून इन करने में मदद करती है. यह मूड को ऊपर उठाती है और वृद्ध मस्तिष्क की सुरक्षा में सहायता करती है. नींबू बाम किसी भी रूप में रमणीय और जादुई है, जिसमें जलसेक, हर्बल सिरप, टिंचर, कॉर्डियल, कैप्सूल और ताजी जड़ी-बूटियां शामिल हैं.

3. बकोपा (बकोपा मोननेरी)

बकोपा के अन्य नाम ब्राह्मी और जल हीस्सोप हैं. यह एक ही समय में कड़वा और उत्तेजक है. आयुर्वेद में बकोपा को रसायन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह एक पुनर्जीवित करने वाला पौधा है जो ऊर्जा और दीर्घायु को बढ़ावा देता है. बकोपा में तंत्रिका, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, सेरेब्रल टॉनिक, न्यूरोप्रोटेक्टिव और तंत्रिका गुण होते हैं.

बकोपा मस्तिष्क की स्पष्टता, रेटेंशन, समस्या-समाधान और सीखने की गति में मदद करने के लिए दैनिक आधार पर उपभोग करने के लिए एक बेहतरीन जड़ी बूटी है. यह उन लोगों के लिए एक शानदार जड़ी बूटी है, जिन्हें स्थिर बैठने और काम पर ध्यान केंद्रित करने में समस्या होती है, या उन लोगों के लिए जो मानसिक थकान का मुकाबला करने के लिए बौद्धिक रूप से अत्यधिक उत्तेजित होते हैं.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए