स्किन में दिखने वाले ये 4 बदलाव बता देते हैं हार्ट हेल्थ के बारे में साफ-साफ, समझ जाएं दिल सही से नहीं कर पा रहा काम

Heart Attack Signs: हार्ट कमजोर होने पर उसे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिसके कुछ लक्षण हमारी स्किन पर दिखाई देते हैं. यहां हम ऐसे 4 लक्षणों के बारे में बता रहे जो बताते हैं कि आप हार्ट हेल्दी नहीं है.

स्किन में दिखने वाले ये 4 बदलाव बता देते हैं हार्ट हेल्थ के बारे में साफ-साफ, समझ जाएं दिल सही से नहीं कर पा रहा काम

Heart Attack Symptoms: हमारे शरीर में दिखने वाले कुछ बदलाव बताते हैं कि हार्ट कमजोर हो रहा है.

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक एक डरा देने वाली घटना है. आजकल की लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हार्ट पर पड़ा रहा है. हार्ट अटैक के मामलों की संख्या में भी उछाल देखा जा रहा है. ऐसे में हार्ट से जुड़े किसी भी लक्षण को नजरअंदाज करना बिल्कुल भी सही नहीं है. हार्ट डिजीज का जल्द पता लगाने के लिए कुछ शुरूआती लक्षण भी हैं जिन्हें नोटिस किया जाना चाहिए. हमारे शरीर में दिखने वाले कुछ बदलाव बताते हैं कि हार्ट कमजोर हो रहा है. हार्ट के सबसे ज्यादा नोटिस किए जाने वाले लक्षणों में स्किन में दिखने वाले बदलाव भी शामिल हैं. यहां आज जान लीजिए कि स्किन में कौन से लक्षण दिखने पर आपको अलर्ट होना चाहिए.

स्किन में दिखने वाले हार्ट के लक्षण | Heart symptoms visible on the skin

1. स्किन पर बैंगनी निशान

अगर आपको अपनी स्किन पर बैंगनी तरह के निशान दिखाई देते हैं तो इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. इसे हार्ट डिजीज का का संकेत हो सकते हैं. जब शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम नहीं हो पाता है तो कई हिस्सों पर हल्के नीले या बैंगनी निशान पड़ सकते हैं.

2. पैरों में सूजन

कई बार पैरों और टखनों में सूजन दिखाई देना भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. इसे इग्नोर करना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है. जब हार्ट ठीक से काम न कर पाए तो ये पैरों में सूजन का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें: हर रोज सिर्फ 2 गिलास अंजीर का पानी क्यों पीना चाहिए? जानिए किन लोगों को डेली डाइट में करना चाहिए शामिल

3. बहुत ज्यादा पसीना आना

अगर आपको अचानक बहुत ज्यादा पसीना आता है तो समझ जाएं कि आपको हार्ट की समस्या हो सकती है. जब हार्ट को ब्लड पंप करने में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तो अचानक पसीना आ सकता है.

4. पैरों की उंगलियों में गांठ

अगर आपके पैरों की उंगलियों में गांठ महसूस हो तो ये हार्ट की जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है. ये शरीर के किसी हिस्से में प्रोटीन जमा होने के कारण हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)