Heart Attack Signs: शरीर में ये 4 छोटे-छोटे बदलाव भी देते हैं हार्ट अटैक का संकेत, अक्सर इन पर नहीं देते हैं हम ध्यान

Heart Attack Symptoms: अगर आपको कुछ आसान से काम करने में कठिनाई हो रही है, जैसे कि बिस्तर बनाना या दौड़ना तो यह हार्ट अटैक पड़ने का एक साइलेंट लक्षण है. तुरंत चेकअप के लिए जाना जरूरी है.

Heart Attack Signs: शरीर में ये 4 छोटे-छोटे बदलाव भी देते हैं हार्ट अटैक का संकेत, अक्सर इन पर नहीं देते हैं हम ध्यान

Heart Attack Signs: हार्ट अटैक के साइलेंट साइन हो सकते हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है.

खास बातें

  • साइलेंट हार्ट अटैक को पहचानना मुश्किल हो सकता है.
  • दिल का दौरा कभी-कभी अचानक, गंभीर दर्द का कारण बन सकता है.
  • जी मिचलाना और उल्टी जैसे लक्षण साइलेंट हार्ट अटैक के संकेतक हो सकते हैं.

Symptoms Of Heart Attack: जब एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स को हफ्तों या महीनों बाद हार्ट डैमेज का पता चलता है, तो बहुत से लोग तभी जानते हैं कि उन्हें साइलेंट हार्ट अटैक (Silent Heart Attack) का सामना करना पड़ा है. साइलेंट हार्ट अटैक को पहचानना मुश्किल हो सकता है अगर ऐसे संकेत या लक्षण गायब हैं जो अक्सर हार्ट अटैक (Heart Attack) से संबंधित नहीं होते हैं. जब हार्ट अटैक के कोई लक्षण नहीं होते हैं या छोटे लक्षण होते हैं तो इसे "साइलेंट हार्ट अटैक" कहा जाता है. हार्ट अटैक जिसे अक्सर मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन कहा जाता है, जो तब होता है जब आपके दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रहा होता है. इससे हार्ट डैमेज होता है.

कुत्ते के हमले से अमेरिकी मॉडल का होंठ हुआ अलग, 6 सर्जरी के बाद अब दिखती हैं कुछ ऐसी, देखें तस्वीरें

आमतौर पर, ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) ब्लड को आपकी कोरोनरी धमनियों में से गुजरने से रोकता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक पड़ता है. एक कोरोनरी धमनी क्रैम्प्स कभी-कभी आपके ब्लड फ्लो को रोक सकती है. आइए आगे उन संकेतों को समझें जो साइलेंट हार्ट अटैक का संकेत दे सकते हैं.

दिल का दौरा पड़ने के सामान्य संकेत | Common Signs Of Heart Attack

1) सीने में दर्द, बेचैनी

दिल का दौरा कभी-कभी अचानक, गंभीर दर्द का कारण बन सकता है, जिससे इसकी पहचान करना आसान हो जाता है. ज्यादातर दिल के दौरे में सीने में मामूली दर्द या बीच में बेचैनी होती है. ये लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे दिखाई देते हैं और गायब हो सकते हैं और वापस आ सकते हैं. आप अपने शरीर के सबसे अच्छे जज हैं. अगर आपको संदेह है कि कुछ गलत है, तो आपको डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाना चाहिए.

बादाम को कम समझने की बिल्कुन न करें भूल, ये 9 फायदे जानकर आंखें रह जाएगी खुली की खुली!

2) मतली और फ्लू जैसे लक्षण

जी मिचलाना और उल्टी जैसे फ्लू जैसे लक्षण होने पर भी ये साइलेंट हार्ट अटैक के संकेतक हो सकते हैं. आपने पहले फ्लू का अनुभव किया होगा, इसलिए आप जान सकते हैं कि यह कैसा लगता है. ये लक्षण खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए उन्हें इस तरह नजरअंदाज न करें.

3) सांस फूलना और चक्कर आना

सीढ़ियां चढ़ने के बाद आपको लगता है कि आपने अभी-अभी मैराथन दौड़ लगाई है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका दिल ठीक से काम नहीं कर रहा है. सांस फूलना साइलेंट हार्ट अटैक का एक सामान्य संकेत है और यह सीने में परेशानी के साथ या इसके बिना भी हो सकता है. इसके अलावा आप हल्कापन या चक्कर आने अनुभव कर सकते हैं, और आप बेहोश भी हो सकते हैं. हालांकि पुरुषों और महिलाओं दोनों को इसका अनुभव हो सकता है, लेकिन महिलाओं को सांस की कमी महसूस होने की संभावना अधिक होती है.

9qkc76ho

Heart Attack Signs: सांस फूलना साइलेंट हार्ट अटैक का एक सामान्य संकेत है.

4) शरीर के अन्य अंगों में बेचैनी

हार्ट अटैक की वजह से आप वास्तव में अपने पूरे शरीर में बैचेनी महसूस कर सकते हैं, केवल अपने दिल में ही नहीं. हालांकि, इससे दिल के दौरे को पहचानना मुश्किल हो सकता है. आप अपनी पीठ, गर्दन, जबड़े और पेट में बेचैनी या दर्द महसूस कर सकते हैं. ये संकेत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, कुछ लोग दावा करते हैं कि दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें जो दर्द होता है, ऐसा लगता है जैसे उनके चारों ओर रस्सी बंधी हुई है. इसके अलावा आपकी पीठ पर बहुत अधिक दबाव का अनुभव हो सकता है.

Diabetes रोगियों का दुश्मन है Stress, तेजी से बढ़ा देता है ब्लड शुगर लेवल, जानें Sugar Patient क्या करें

अगर आप पहले से ही दिल से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.