आंत को स्वस्थ रखने के लिए करें इन 7 Drinks का सेवन, कई परेशानियों से होगा बचाव

Gut Health: जब हमारी आंतों में कोई परेशानी होती है तो बॉडी का पूरा पाचन तंत्र प्रभावित होने लगता है. जिसकी वजह से इम्यूनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति इंफेक्शन या किसी अन्य समस्या का शिकार हो सकता है. इसलिए आंत को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है.

आंत को स्वस्थ रखने के लिए करें इन 7 Drinks का सेवन, कई परेशानियों से होगा बचाव

आंतों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स.

खास बातें

  • आंतो को स्वस्थ रखने के लिए करें ये काम.
  • 7 होममेड ड्रिंक्स आंतो को स्वस्थ रखने में करेंगी मदद.
  • आसानी से बनकर हो जाएंगी तैयार.

Health Tips: सर्दी हो चाहे गर्मी हर मौसम में आजकल पेट से जुड़ी समस्याएं आम हैं. अब जैसे-जैसे सर्दी खत्म होगी और गर्मी बढ़ेगी तो अधिकांश लोग पेट में होने वाली जलन, गैस्ट्रिक अटैक, आंत में समस्या जैसी कई समस्याओं से परेशान हो सकते हैं. इन दिक्कतों से बचने के लिए आप यहां बताई गई ड्रिंक्स का सेवन करके इन तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन होम मेड ड्रिंक्स के बारे में...

दरअसल, जब हमारी आंतों में कोई परेशानी होती है तो बॉडी का पूरा पाचन तंत्र प्रभावित होने लगता है. जिसकी वजह से इम्यूनिटी पर भी प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति इंफेक्शन या किसी अन्य समस्या का शिकार हो जाता है. इसलिए आंत को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. जिससे बॉडी की इम्यूनिटी ठीक बनी रहे और शरीर तमाम बीमारियों और संक्रमणों से दूर रहे.

Pregnancy Diet: इन 3 चीजों में छिपा होता है बहुत ज्यादा नमक, प्रेगनेंसी में बिल्कुल न करें सेवन, जानें हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए क्या खाएं

चुकंदर की कांजी

आंत को स्वस्थ रखने में चुकंदर की कांजी बेहद कारगर साबित हो सकती है. इस कांजी को आप घर पर भी बना सकते हैं. ये एक बढ़िया देसी ड्रिंक है जिसे पीने से शरीर को एक साथ कई फायदे होते हैं. इस ड्रिंक को चुकंदर और गाजर के रस में पानी नमक, मसाले डालकर तैयार किया जाता है. आप इस कांजी को तीन से चार हफ्तों के लिए स्टोर कर के भी रख सकते हैं. इस कांजी का सेवन दिन और रात के खाने से पहले करना चाहिए. एक बार में करीब 100 एमएल कांजी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और इससे आंत साफ रहती हैं.

चावल की कांजी

चावल की कांजी विशेषकर ओडिशा राज्य की एक विशेष ड्रिंक है. चावल को ज्यादा पानी में उबालकर उसके पानी को रात भर के लिए छोड़ दिया जाता है.  अगले दिन इसमें दही या फिर छाछ मिलाया जाता है. इसके अलावा इसमें मसाले भी डाले जाते और फिर इसका सेवन किया जाता है. आंत से जुड़ी कई परेशानियों में चावल की कांजी बहुत फायदेमंद हो सकती है.

Hair Care: बाल धोने में आता है आलस, तो इन टिप्स को अपनाएं और रखें बालों को क्लीन, नहीं होंगे बेजान

छाछ

छाछ यानी बटर मिल्क हमारी पेट की कई समस्याओं का समाधान करने में असरदार होता है. छाछ के सेवन से न सिर्फ ऊर्जा मिलती है बल्कि इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकाला जा सकता है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में बेहद सहायक हो सकता है. छाछ के सेवन से पेट में गैस की समस्या, पेट फूलना आदि दिक्कतें दूर रहती हैं और आंत भी साफ रहती हैं.

कोम्बुचा

कांजी की ही तरह कोम्बुचा भी एक फर्मंटेड ड्रिंक है, जिसे रेगुलर पीने से आंतों को काफी लाभ मिलता है.ये ड्रिंक आंत सफाई के साथ ही अन्य कई फायदे भी प्रदान करती है. कोम्बुचा बनाने के लिए खमीर, चीनी और चाय की जरूरत होती है. इनसे बने मिश्रण को एक हफ्ते या फिर उससे भी ज्यादा के लिए स्टोर कर के रखा जा सकता है.

केफिर

केफिर दूध से बनाया जाने वाला फर्मेंटेड ड्रिंक है, जिसे गाय के दूध से बनाया जाता है. केफिर के सेवन से बॉडी को कई फायदे मिलते हैं. केफिर आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जानी जाती हैं. ये शरीर की पाचन प्रक्रियाओं में सहायता करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.