बेहतर पाचन, कब्ज, गैस और अफरा से तुरंत राहत चाहते हैं? अपनाएं 3 नियम, नहीं होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

Healthy eating tips: पेट की समस्या कैसे दूर करें? गैस का लक्षण क्या है? एसिडिटी होने पर क्या करना चाहिए? क्या खाने से गैस नहीं बनेगा? पेट में जलन क्यों होती है? जैसे सवाल अगर आपके भी मन में उठते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. पेट से जुड़ी समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए आपको कुछ आदतों को छोड़ना होगा और कुछ को अपनाना... 

बेहतर पाचन, कब्ज, गैस और अफरा से तुरंत राहत चाहते हैं? अपनाएं 3 नियम, नहीं होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय और घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं.

Home Remedies For Stomach Problems: क्या कब्ज से परेशान हैं? कब्ज से तुरंत राहत पाने के नुस्खे अक्सर तलाशते रहते हैं. या पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है, तो पेट में गैस की समस्या से राहत पाने के घरेलू नुस्खे भी कारगर होते हैं. क्योंकि इन दिनों घरों से बाहर नहीं जाना हो पा रहा और शरीर‍िक रूप से उतने एक्‍ट‍िव न होने के कारण पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, कब्ज, पेट का भारी होना, खाना न पचना, अफरा रहना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय और घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं. लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं ऐसा तरीका जिसमें क‍ि यह समस्याएं पैदा ही न हों. जी हां, यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी 3 आदतों या नियमों के बारे में जो पेट से जुड़ी समस्याओं को जड़ से ही खत्म कर सकती हैं. 

पेट की समस्याओं को जड़ से खत्म करेंगी ये तीन आदतें (3 Healthy Habits for Digestive Health)

पेट की समस्या कैसे दूर करें? गैस का लक्षण क्या है? एसिडिटी होने पर क्या करना चाहिए? क्या खाने से गैस नहीं बनेगा? पेट में जलन क्यों होती है? जैसे सवाल अगर आपके भी मन में उठते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है. पेट से जुड़ी समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए आपको कुछ आदतों को छोड़ना होगा और कुछ को अपनाना... खाने के समय आप कुछ आदतों में बदलाव कर और कुछ नए नियमों को अपनाकर पाचन से जुड़ी समस्याओं और ओवरइट‍िंग से खुद को बचा सकते हैं. मुंबई बेस्ड पोषण विशेषज्ञ जिनाल शाह ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने पोस्ट में तीन नियमों पर बात की. जिन्हें अपनाकर ओवर इट‍िंग से बचा जा सकता है और पाचन को बेहतर कर पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है.

1. चौकड़ी मारकर बैठें

क्रॉस लेग करते हुए, फर्श पर बैठकर खाना खाएं. चौकड़ी मारकर बैठने से पेट में रक्त के प्रवाह ठीक रहता है, जो बेहतर पाचन सुनिश्चित करता है.

2. खाते हुए बस खाने पर ध्यान

जब आप भोजन कर रहे होते हैं, तो विचार यह होता है कि आपका ध्यान पूरी तरह से भोजन पर हो और कोई ध्यान न भटके. टीवी देखते हुए खाना न खाएं. अपने फोन, लैपटॉप, किताब या अखबार को भी दूर रखें. अपने भोजन पर ध्यान दें ताकि आप अपनी भूख और तृप्ति के संकेत को समझ सकें.

fe36n0t8

Prevent Overeating: खाते समय सिर्फ खाने पर ध्यान देने से आप ओवरइट‍िंग से बच सकते हैं.

3. धीरे-धीरे खाएं

धीरे-धीरे खाएं और अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं. पाचन का पहला चरण आपके मुंह में शुरू होता है, जब आप भोजन चबाते हैं. भोजन को ठीक से चबाने से पाचन एंजाइमों रिलीज होते हैं, जो भोजन के सही पाचन और भोजन से पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद करते हैं.

(जिनाल शाह मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.