बालों को सुखाने के लिए न करें ड्रायर का इस्तेमाल, इससे होने वाले नुकसान और Frizzy Hair से बचने के लिए यहां हैं टिप्स

Hair Care Tips: डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर स्किन और ब्यूटी से जुड़े टिप्स शेयर करती रहती हैं. इस बार वह उन तरीकों के बारे में बात कर रही हैं जिनसे हम अपने बालों को नुकसान से मुक्त और हेल्दी रख सकते हैं.

बालों को सुखाने के लिए न करें ड्रायर का इस्तेमाल, इससे होने वाले नुकसान और Frizzy Hair से बचने के लिए यहां हैं टिप्स

Hair Care Tips: अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं.

How To Care Hair In Winter: सर्दियों की शादियों का मौसम सिर पर है और सारा ध्यान अपने सर्वश्रेष्ठ दिखने पर लगाया जा रहा है. अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने में एक बहुत जरूरी बात यह है कि हमारे बाल भी ठीक दिखें. सूखे, कमजोर और घुंघराले बाल होने से पूरा इंप्रेशन खराब हो सकता है. त्वचा विशेषज्ञ, डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता अपने बालों को हेल्दी रखने और दूसरों को इससे ईर्ष्या करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स साझा करती हैं! एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, वह टिप्स शेयर करती हैं कि आपके बालों के साथ क्या नहीं करना है.

गीतिका मित्तल ने कहा, "आप गर्म उपकरणों का उपयोग करके अलग-अलग हेयर स्टाइल आजमा रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उपकरणों की गर्मी आपके बालों के रेशों को बहुत कमजोर बना रही है? आपके बाल रूखे, कमजोर और घुंघराला होंगे." डॉ गीतिका मित्तल कहा, अगर आप ऐसा महसूस करते हैं, तो गर्मी के नुकसान की संभावना को कम करने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपको क्या करने की जरूरत है, यहां जानें.

1. अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं. उन्हें ठंडे पानी से धो लें. इससे उन्हें होने वाले नुकसान में कमी आएगी.

2. अपने बालों को खुरदुरी हरकतों से सुलझाने की कोशिश न करें. उनके साथ थोड़ा सहज और कोमल व्यवहार करें. अपने बालों पर स्मूद मोशन ट्राई करें.

3. बालों को मास्क करने के लिए समय निकालें. हेयर मास्किंग उसी तरह काम करता है जैसे फेस मास्क त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने का काम करता है. एक हेयर मास्क आपके बालों की स्थिति और स्वास्थ्य को बढ़ाता है. यह डीप कंडीशनिंग उपचार या इंटेंसिव हेयर कंडीशनर का उपयोग करके किया जा सकता है.

4. गीले बालों को हवा में सुखाएं या कॉटन के तौलिये का इस्तेमाल करें. अगर आपको हेअर ड्रायर का उपयोग करना है, तो तापमान को वेल एडजस्ट करना न भूलें.

5. बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. इससे न सिर्फ डैमेज कम होगा बल्कि बालों का झड़ना भी कम होगा. हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे पर लोड करें. ये स्प्रे यूवी प्रोटेक्शन के साथ भी आते हैं.

उसका वीडियो अपडेट यहां देखें:

अगली बार जब आप अपने बालों को हीट स्टाइल करें, तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.