Gut Health: 3 चीजों से बना प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का ये कॉम्बिनेशन आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है

Gut Health: एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल बेहतर गट हेल्थ सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है. यहां प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स का एक सरल संयोजन है जिसे आप हेल्दी गट के लिए नाश्ते के रूप में ले सकते हैं.

Gut Health: 3 चीजों से बना प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का ये कॉम्बिनेशन आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है

Gut Health: दही एक प्रोबायोटिक भोजन है जो आंत में हेल्दी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है

खास बातें

  • संपूर्ण आंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • हेल्दी आंत के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स शामिल करें
  • यह हेल्दी स्नैक तैयार करें और शुगर क्रेविंग को मात दें.

Probiotics And Prebiotics For Gut Health: आपका पेट स्वास्थ्य एक से अधिक तरीकों से आपके समग्र स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. एक अनहेल्दी आंत कब्ज, दस्त, हार्ट बर्न, सूजन और अधिक जैसे कुछ अप्रिय लक्षण पैदा कर सकती है. अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स को शामिल करने से आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. प्रोबायोटिक्स आंत में हेल्दी बैक्टीरिया के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, दूसरी ओर, प्रीबायोटिक्स आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को खिलाते हैं. इन दोनों से कई फूड्स स्वाभाविक रूप से भरे हुए हैं, लेकिन क्या आप प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का एक साथ सेवन कर सकते हैं और कैसे? आइए सीधे एक्सपर्ट से उत्तर जानें.

क्या आप प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स को मिला सकते हैं?

आपकी डाइट का आपके पेट के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. फर्मेटेड फूड्स और प्रोबायोटिक्स प्रसिद्ध प्रोबायोटिक्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए. केला, लहसुन, प्याज और सेब कुछ प्रीबायोटिक फूड्स हैं.

उसी पर, पोषण विशेषज्ञ, लवनीत बत्रा कहती हैं, "आप वही हैं जो आप खाते हैं. या अधिक सटीक रूप से, आप वही हैं जो आप अपने पेट में रहने वाले खरबों छोटे क्रिटर्स को खिलाते हैं."

7qklo9boअस्वस्थ आंत कब्ज, दस्त, नाराज़गी, सूजन और अधिक जैसे लक्षण पैदा कर सकता है

हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने बताया कि आप प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स एक साथ ले सकते हैं और यह संयोजन आपके पेट के स्वास्थ्य को सुधार सकता है.

"प्रीबायोटिक फाइबर प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को खिलाने और मजबूत करने में मदद करते हैं. दोनों को संयोजन में लेने से आपके प्रोबायोटिक्स को अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिल सकती है. जैसे ही प्रोबायोटिक्स आंतों में पहुंचते हैं, हेल्दी बैक्टीरिया प्रीबायोटिक फूड सोर्सेज का सामना करते हैं. यह बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करता है और उन्हें पुन: पेश करने की अनुमति देता है ताकि वे आंत माइक्रोबायोम में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं," उन्होंने अपनी पोस्ट में उल्लेख किया है.

इन दोनों को कैसे मिलाएं?

पोषण विशेषज्ञ ने प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का एक सरल कॉम्बिनेशन शेयर किया जिसे आप कुछ ही समय में घर पर तैयार कर सकते हैं. आपको कुछ दही लेने की जरूरत है और इसमें ताजा कटा हुआ आम मिलाएं. अंत में, ऊपर से कुछ भीगे हुए सब्जा के बीज डालें. यह एक हेल्दी स्नैक है जो आपको मीठी क्रेविंग को रोकने में मदद कर सकता है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस साधारण स्नैक्स का आनंद लें और अपने पाचन को स्वस्थ रखें. आम और सब्जा के बीज की हाई फाइबर सामग्री भी भूख की पीड़ा को दूर रखेगी.

"दही प्रोबायोटिक्स के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो सूजन, दस्त और कब्ज जैसे सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के लक्षणों को कम करके पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. आम में पाचन एंजाइम, पानी, डायटरी फाइबर और अन्य यौगिक होते हैं जो पाचन स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद हैं.

"तुलसी के बीज फाइबर से भरे होते हैं, पेक्टिन में प्रीबायोटिक लाभ होते हैं, इसका मतलब है कि यह लाभकारी आंत बैक्टीरिया को पोषण और बढ़ा सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी बैक्टीरिया शामिल हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं."


तो, अगली बार हेल्दी आंत के लिए प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक के कॉम्बनेशन से भरे इस सुपर स्वादिष्ट स्नैक को आजमाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.