Gut Health And Diabetes: अनहेल्दी आंत बन सकती है टाइप 2 डायबिटीज का कारण, एक्सपर्ट से जानें दोनों के बीच का लिंक

Gut Bacteria And Diabetes: आपका आंत स्वास्थ्य शरीर के कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आंत के स्वास्थ्य (Gut Health) और टाइप -2 मधुमेह जोखिम के बीच एक मजबूत संबंध है. इस लिंक को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Gut Health And Diabetes: अनहेल्दी आंत बन सकती है टाइप 2 डायबिटीज का कारण, एक्सपर्ट से जानें दोनों के बीच का लिंक

Diabetes: अस्वास्थ्यकर आहार और जीवनशैली आपको टाइप -2 मधुमेह के उच्च जोखिम में डालती है

खास बातें

  • असंतुलित आंत बैक्टीरिया आपके पाचन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.
  • प्रोबायोटिक्स का सेवन आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है.
  • प्रीबायोटिक्स आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं.

Does Gut Bacteria Affect Blood Sugar?: आंत बैक्टीरिया आपके पाचन से नहीं बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य से जुड़ा होता है. अध्ययनों के अनुसार, आंत स्वास्थ्य और टाइप -2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के बीच एक मजबूत संबंध है. कई परिवर्तनीय कारक टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ाते हैं और अस्वास्थ्यकर भोजन इनमें से एक है. टाइप -2 डायबिटीज आज एक बड़ी आबादी को प्रभावित करता है. यह एक पुरानी स्थिति है जिसमें हेल्दी ब्लड शुगर (Healthy Blood sugar) के निरंतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है. अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो डायबिटीज (Diabetes) शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है. दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए, अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना (Control Blood Sugar Level) आवश्यक हो जाता है. इस लेख में, आप आंत के स्वास्थ्य और टाइप -2 डायबिटीज के बीच की कड़ी को समझेंगे.

गट हेल्थ और टाइप -2 डायबिटीज के बीच क्या है लिंक | What Is The Link Between Gut Health And Type-2 Diabetes

टाइप -2 डायबिटीज एक बहुसांस्कृतिक बीमारी है जिसमें वंशानुगत और साथ ही पर्यावरणीय कारक शामिल होते हैं. टाइप -2 डायबिटीज में कई रोगजनक दोषों का वर्णन किया गया है. हाल ही में आंत माइक्रोबायोटा की भूमिका भी प्रमुखता से आई है.

मानव शरीर में, खरबों जीवाणु होते हैं. आंत में, विशेष रूप से, अनुकूल रोगाणुओं (बैक्टीरिया) होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं और चयापचय स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. उन लोगों में जो अस्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं (जंक फूड खाते हैं, व्यायाम नहीं करते हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं) और टाइप -2 मधुमेह है, लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरिया जैसे स्वस्थ रोगाणुओं को अस्वास्थ्यकर रोगाणुओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है.

b2nf53boविशेषज्ञ कहते हैं कि आंत बैक्टीरिया के अस्वास्थ्यकर संतुलन से मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है

यह पुरानी सूजन का परिणाम है जो टाइप -2 डायबिटीज सहित कई कार्डियोमोबोलिक विकारों से जुड़ा हुआ है. यह सुझाव दिया गया है कि यह टाइप -2 डायबिटीज के बढ़ते प्रसार का एक कारण है.

यह भी जाना जाता है कि एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाना और जंक फूड्स से बचना और डायबिटीज को अच्छी तरह से नियंत्रित करना, फिर से सामान्य रूप से बहाल किया जा सकता है. प्रोबायोटिक्स का उपयोग स्वस्थ रोगाणुओं को अस्वास्थ्यकर आंत माइक्रोबायोटा को बहाल करने में भी मदद कर सकता है.

आप आहार और जीवन शैली में साधारण संशोधनों के साथ अपने टाइप -2 डायबिटीज के जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं. एक स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित रूप से व्यायाम करना और स्वस्थ आहार का सेवन एक भूमिका निभा सकता है. अगर आपके पास डायबिटीज का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको शुरुआती संकेतों और लक्षणों को देखना चाहिए.

(डॉ. वी. मोहन एमडीआरएफ-हिंदुजा फाउंडेशन टी 1 डी कार्यक्रम के प्रमुख हैं और डायबेटोलॉजी के अध्यक्ष और प्रमुख, डॉ. मोहन की डायबिटीज विशेषज्ञ केंद्र और अध्यक्ष, मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई, भारत)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.