Side Effects Of Guava: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा अमरूद का सेवन, जानें कैसे...

Guava Side Effects: अमरूद एक ऐसा फल है जिसे रोजाना खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा अमरूद का सेवन करने से शरीर को फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है.

Side Effects Of Guava: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा अमरूद का सेवन, जानें कैसे...

Guava Side Effects: अमरूद खाने के नुकसान.

खास बातें

  • क्या हैं अमरूद खाने के नुकसान.
  • कब खाना चाहिए अमरूद.
  • क्या आप खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Side Effeect Of Guava: अमरूद एक ऐसा फल है जिसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. अमरूद को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल में से एक माना जाता है. अमरूद औषधीय गुणों से भरपूर होता है. अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. अमरूद के अलावा इसकी पत्तियों को दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं इसकी पत्तियों को चबाने से मुंह के छालों से भी राहत पाई जा सकती है. आपने अमरूद को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया होगा. अमरूद रोजना खाने से शरीर को लाभ मिल सकते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अमरूद का सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अमरूद खाने से होने वाले नुकसान.

अमरूद खाने के नुकसान- (Amrood Khane Ke Nuksan)

1. सर्दी-खांसी-

अमरूद की तासीर ठंडी होती है जो गले में खराश और खांसी की समस्या पैदा कर सकता है. अमरूद का ज्यादा सेवन करने से ठंड के मौसम में खांसी की समस्या हो सकती है.  

ये भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो इस हरी सब्जी के जूस का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा...

Latest and Breaking News on NDTV

2. पेट फूलना-

अमरूद का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से पेट फूलना, पेट में असहनीय दर्द आदि की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको पेट संबंधी समस्या रहती हैं तो आप इसका सेवन करने से बचें.

3. पाचन-

अगर आप अधिक मात्रा में अमरूद का सेवन करते हैं तो इससे पाचन शक्ति खराब हो सकती है. इसलिए अमरूद का सेवन करने से पहले इस बात का ध्यान दें.

4. प्रेग्नेंट-

प्रेग्नेंट महिलाओं और ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को भी जरूरत से ज्यादा अमरूद नहीं खाना चाहिए. 

5. डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अमरूद का सेवन करने से बचें. क्योंकि अमरूद का सेवन इस समस्या को और बढ़ा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)