Green Peas Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी मटर का सेवन? यहां जानें बड़े कारण

Green Peas Benefits: हरी मटर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हरी मटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Green Peas Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए हरी मटर का सेवन? यहां जानें बड़े कारण

Green Pea: हरी मटर खाने के फायदे.

Green Peas Eating Benefits in Hindi: सर्दियों के मौसम में ऐसी फ्रेश और मौसमी सब्जियां आती हैं जिनका हम पूरे साल इंतजार करते हैं. आज हम एक ऐसी ही सब्जी की बात कर रहे हैं जिसे हम आमतौर पर तो पूरे साल भर मार्केट से खरीद सकते हैं लेकिन ये फ्रेश सिर्फ सर्दियों के मौसम में मिलती हैं. हरी मटर न सिर्फ स्वाद में बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है. हरी मटर से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती हैं. हरी मटर में विटामिन A, B, C, E, K और मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कैटेचिन और एपिपचिन जैसे तत्व शामिल हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. हरी मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं हरी मटर खाने से होने वाले फायदे.

हरी मटर खाने के फायदे- Hari Matar Khane Ke Fayde:

1. पाचन के लिए-

हरी मटर में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. रोजाना हरी मटर के सेवन से आंतों में गुड बैक्टीरिया का विकास होता है जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Air Pollution: पॉल्यूशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये एक चीज, ठंड से भी मिलेगी राहत

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. मोटापा के लिए-

हरी मटर में आयरन, फोलेट, विटामिन ए, फॉस्फोरस भी होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो डाइट में हरी मटर का सेवन कर सकते हैं.

3. डायबिटीज के लिए-

डायबिटीज के मरीजों के लिए हरी मटर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में रोजाना हरी मटर खाने डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. हार्ट हेल्थ के लिए-

मटर में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य कर सकता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप सर्दियों के मौसम में हरी मटर का सेवन कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)