Benefits Of Asafoetida: सिर्फ एक चुटकी करें इस एक चीज का इस्तेमाल और पाएं ये 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Asafoetida Benefits: हींग का उपयोग गैस, पेट फूलना, सूजन और हार्ट बर्न जैसी पाचन संबंधी बीमारियों के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में किया जाता है. हींग के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. इस अद्भुत मसाले से मिलने वाले कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

Benefits Of Asafoetida: सिर्फ एक चुटकी करें इस एक चीज का इस्तेमाल और पाएं ये 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Asafoetida: हींग पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है

खास बातें

  • हींग का उपयोग पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है.
  • इसका अलग स्वाद और सुगंध किसी भी बोरिंग डिश को बदल सकता है.
  • यह लंबे समय से इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है.

Health Benefits Of Asafoetida: हींग भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है, खासकर करी और दाल में. व्यंजनों को स्वाद देने के साथ-साथ यह कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. इसका अलग स्वाद और सुगंध किसी भी बोरिंग डिश को बदल सकता है. इसके अलावा यह लंबे समय से इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है. पारंपरिक चिकित्सा में इसका प्रमुख स्थान है; इसके कार्मिनेटिव, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और मूत्रवर्धक गुण इसे और भी जानदार बनाते हैं. हींग का उपयोग गैस, पेट फूलना, सूजन और हार्ट बर्न जैसी पाचन संबंधी बीमारियों के लिए एक पारंपरिक उपचार के रूप में किया जाता है. हींग के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. इस अद्भुत मसाले से मिलने वाले कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में यहां जानें.

हींग के इन बेहतरीन फायदों को न करें मिस | Do Not Miss These Wonderful Benefits Of Asafoetida

1. आंत स्वास्थ्य में सुधार करता है

हींग एंटी-स्पास्मेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फ्लैटुलेंट गुणों से भरपूर होता है जो अपच, पेट खराब, आंतों की गैस, आंतों के कीड़े, पेट फूलना और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. फूड प्वाइजनिंग के मामलों में भी यह फायदेमंद पाया गया है.

2. श्वसन विकारों को ठीक करने में मददगार

यह प्रकृति में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक है, इसलिए इसका उपयोग अक्सर श्वसन संबंधी विकारों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सूखी खांसी और सर्दी के इलाज के लिए किया जाता है. यह श्वसन उत्तेजक के रूप में भी कार्य करता है और कफ से राहत देता है और छाती की जकड़न को साफ करता है.

3. मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है

हींग मासिक धर्म के दर्द, अनियमित माहवारी और मासिक धर्म के दौरान हैवी ब्लीडिंग से छुटकारा पाने में मदद करती है. हींग ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, प्रोजेस्टेरोन के स्राव में सहायता करता है और मासिक धर्म के दर्द से राहत देता है.

4 . सिरदर्द कम करता है

इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रकृति है. हींग सिरदर्द को कम करने के लिए पाया गया है. यह सिर के क्षेत्र में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करता है, जो बदले में सिरदर्द को कम करता है. डेढ़ कप पानी में एक चुटकी हींग डालकर गर्म करें. इसे 15 मिनट तक उबलने दें और फिर हल्के तनाव वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए इसे कुछ बार पीएं.

5 . मुंहासे का इलाज करता है

हींग एक अद्भुत हर्बल फार्मूला है जो त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के उत्पादन को रोक सकता है. यह बैक्टीरिया के विकास के लिए त्वचा की स्थिति को प्रतिकूल बनाता है और इसलिए स्वस्थ त्वचा के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. हींग आपकी त्वचा के छिद्रों को धूल, तेल और सीबम से साफ रखता है और यह अंततः आपकी त्वचा पर मुंहासों को साफ करता है.

जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.