विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 12, 2021

Grapes Health Benefits: शरीर की कमजोरी दूर कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल हैं अंगूर, यहां जानें 9 अद्भुत फायदे!

Benefits Of Grapes: कैंसर को रोकने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने तक यह फल काफी लाभकारी है. हेल्दी स्किन के लिए अंगूर के फायदे शानदार माने जाते हैं. अंगूर के स्वास्थ्य लाभों में शारीरिक कमजोरी को दूर करना भी शामिल है यह आपको थकान से भी राहत दिलाता है. यहां अंगूर का सेवन करने के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है...

Read Time: 7 mins
Grapes Health Benefits: शरीर की कमजोरी दूर कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल हैं अंगूर, यहां जानें 9 अद्भुत फायदे!
Health Benefits Of Grapes: अंगूर का सेवन कई पुराने रोगों को रोकने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Grapes: बदलते मौसम के साथ, आपको अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है. जैसे मौसमी और लोकल सब्जियां और फल. इन दिनों मौसम में होने वाला एक फल है अंगूर! मीठा और सुपर फ्रेश, अंगूर भी अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ हैं. यह फल विटामिन सी और के, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि रेस्वेराट्रोल और बीटा कैरोटीन से भरा होता है. अंगूर खाने के फायदे कमाल के होते हैं. ये पुराने रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं. गुच्छों में लटक रहे रसदार अंगूर सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं! स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, अंगूर भी पोषण से भरे होते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम तक अंगूर खाने के स्वास्थ्य लाभ जबरदस्त हैं.

इसके साथ ही कैंसर को रोकने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने तक यह फल काफी लाभकारी है. हेल्दी स्किन के लिए अंगूर के फायदे शानदार माने जाते हैं. अंगूर के स्वास्थ्य लाभों में शारीरिक कमजोरी को दूर करना भी शामिल है यह आपको थकान से भी राहत दिलाता है. यहां अंगूर का सेवन करने के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है...

अंगूर खाने से होते हैं ये गजब फायदे | These Are Wonderful Benefits From Eating Grapes

1. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

अंगूर एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हैं. इनमें कैरोटेनॉयड्स से पॉलीफेनोल्स तक कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. पॉलीफेनोल्स के बीच, रेस्वेराट्रोल अपने चमत्कारी गुणों के लिए जाना जाता है जैसे कि मुक्त कणों के निर्माण को रोकना और रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकते हैं.

mu528ovgHealth Benefits Of Grapes: मुक्त कणों के निर्माण को रोकने काफी मददगार माना जाता है

2. त्वचा की समस्याओं को रोकता है

यह पाया गया है कि अंगूर उम्र बढ़ने और अन्य त्वचा की समस्याओं के संकेत को रोक सकता है. जब एक आम मुंहासे दवा बेंजोयल पेरोक्साइड के साथ जोड़ा जाता है, तो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है. अंगूर त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार हो सकता है. इसका सेवन हेल्दी स्किन पाने में मददगार है.

3. पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत

अंगूर के 100 ग्राम फल में 191 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. पोटेशियम का अधिक सेवन और सोडियम की मात्रा कम करना आपके शरीर को कई तरीकों से मदद कर सकता है. पोटेशियम अतिरिक्त सोडियम का भी प्रतिकार करता है. ज्यादातर मामलों में उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ्य के लिए कम सोडियम-उच्च-पोटेशियम आहार फायदेमंद साबित हुआ है.

4. आंखों के लिए बेहत लाभकारी

अध्ययनों से पता चलता है कि अंगूर सेलुलर लेवल पर सीधे सिग्नलिंग ऑक्सीडेंट तनाव से आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. आहार में अंगूर को शामिल करने से सूजन वाले प्रोटीन का स्तर कम होता है और रेटिना में उच्च मात्रा में सुरक्षात्मक प्रोटीन होता है, जो आंख का वह हिस्सा होता है जिसमें प्रकाश के प्रति प्रतिक्रिया करने वाली कोशिकाएं होती हैं, जिन्हें फोटोरिसेप्टर के रूप में जाना जाता है.

grapes

Health Benefits Of Grapes: आहार में अंगूर को शामिल करने से सूजन वाले प्रोटीन का स्तर कम होता है

5. दिमागी शक्ति को बढ़ावा देता है

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि रेस्वेराट्रोल मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे यह मानसिक प्रतिक्रियाओं को गति देने में मदद कर सकता है और अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. स्विटज़रलैंड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि रेस्वेराट्रोल प्लाक और मुक्त कणों को हटाने में मदद कर सकता है, जो मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं.

6. शारीरिक कमजोरी करता है

अगर आपको जल्दी थकान लगती है या शरीर से दुबले पतले हैं तो आपके लिए अंगूर का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. जो लोग काम के दौरान जल्दी थक जाते हैं उन्हें अंगूर का सेवन करना चाहिए. अंगूर का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर हो सकती है और आप एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं.

7. घुटनों के लिए फायदेमंद

टेक्सास वूमेंस यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन ने स्थापित किया है कि अंगूर का दैनिक सेवन घुटने के दर्द से राहत पाने में मदद कर सकता है. खासकर रोगसूचक ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण उत्पन्न होने वाले दर्द से अंगूर राहत दिला सकता है. अंगूर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, सबसे महत्वपूर्ण और फायदेमंद एक पॉलीफेनोल्स हैं, जो जोड़ों के लचीलेपन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

8. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर की समस्या को हम अपने खानपान के जरिए ही ठीक कर सकते हैं. अंगूर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर की बीमारी में आपके काफी काम आ सकता है. अगर शरीर में पोटेशियम कम होता है तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. अंगूर में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर होने के ख़तरे को कम कर सकता है. 

9. पाचन के लिए अंगूर के फायदे

पाचन ही आपके शरीर की बीमारियों के सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है! माना जाता है अंगूर का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है. पाचन के लिए अंगूर को एक अच्छे विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है. अंगूर में मौजूद पॉलीफेनोल के कारण पाचन क्रिया में काफी हद तक सुधार हो सकता है. अगर आप पेट की परेशानियों से परेशान रहते हैं डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होगा अगर आप नहीं कराएंगे Gallstones का इलाज, जानें पित्त की पथरी के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव
Grapes Health Benefits: शरीर की कमजोरी दूर कर आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल हैं अंगूर, यहां जानें 9 अद्भुत फायदे!
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Next Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;