ये 5 फल खाने से सर्दियों में चेहरे का ग्लो जाएगा बढ़, शाइनी स्किन का राज बताते हुए थक जाएंगे आप, लोग पूछ पूछकर कर देंगे परेशान

Glowing Skin Tips: फल आपकी त्वचा को नमी देते हैं, जिससे यह ठीक से हाइड्रेटेड रहती है, जिन फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है वे स्किन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

ये 5 फल खाने से सर्दियों में चेहरे का ग्लो जाएगा बढ़, शाइनी स्किन का राज बताते हुए थक जाएंगे आप, लोग पूछ पूछकर कर देंगे परेशान

Glowing Skin Fruits: फल त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं.

Fruits For Glowing Skin: साफ, चमकदार त्वचा पाने के लिए फल खाना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है खासकर सर्दियों में. फल विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपकी स्किन कंडिशन पर कई पॉजिटिव इफेक्ट डालते हैं. संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन सी, कोलेजन बढ़ाने, स्किन को कोमल रखने और नेचुरल ग्लो देने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. फल आपकी त्वचा को नमी देते हैं, जिससे यह ठीक से हाइड्रेटेड रहती है. अपनी डाइट में कई तरह के फलों को शामिल करके सर्दियों में निखरी त्वचा पा सकते हैं. इस सर्दी में आपको एक्स्ट्रा ग्लो और साफ त्वचा के लिए हमने यहां कुछ फूड्स की लिस्ट तैयार की है.

ये भी पढ़ें: छोटे और कम बालों से सिर दिखता है खाली तो बस 15 दिन एलोवेरा में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, दिखेगा गजब का असर

स्किन ग्लो बढ़ाने वाले फल | Skin glow enhancing fruits

1. पपीता

पपीता विटामिन, मिनरल और एंजाइमों का एक बड़ा स्रोत है जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. इनमें एंटीवायरल, एंटीफंगल गुण होते हैं. पपीता मस्से, एक्जिमा, कॉर्न्स, घावों और पुरानी त्वचा के अल्सर के इलाज के लिए अच्छा माना जाता है. ये कब्ज से बचने में भी मदद कर सकता है.

2. नारंगी

संतरा एक रंगीन फल है जो विटामिन सी से भरपूर है और एंटीऑक्सीडेंट का एक शानदार स्रोत है. वे किसी भी स्किन केयर डाइट के लिए एक बेहतरीन फल है क्योंकि वे सूजन को कम कर सकते हैं और ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोक सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने का ढूंढ रहे हैं सरल तरीका तो 2 हफ्ते तक रोज इतने कदम चलने से कम हो जाएगा कई किलो वेट

3. अनार

अनार विटामिन सी, के और फोलेट के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत है. इसके एलेजिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट, जो छिलके, झिल्ली और बीजों में मौजूद होते हैं, त्वचा को यूवी-ए और यूवी-बी डैमेज से बचाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. केला

फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर एक पौष्टिक भोजन, केला एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट भी है.

5. स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और सैलिसिलिक एसिड होता है, जो एक्ने को ट्रीट करने में मददगार है. स्ट्रॉबेरी में एलाजिक एसिड होता है, जो त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है, झुर्रियों को कम करता है. स्ट्रॉबेरी लगाने या खाने से साफ त्वचा पाई जा सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)