गले की खराश से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक सर्दियों में प्याज खाने जानिए ये शानदार फायदे, जवां दिखने में भी मददगार

Pyaz Khane Ke Fayde: क्या आप जानते हैं कि प्याज में एंटी बैक्टीरियल कंपाउंड होते हैं जो इस ठंड मौसम में एलर्जी और कीटाणुओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं? यहां प्याज का सेवन करने कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों में के बारे में जानिए.

गले की खराश से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक सर्दियों में प्याज खाने जानिए ये शानदार फायदे, जवां दिखने में भी मददगार

Onion Benefits: सर्दियों में प्याज खाना आपके खाने में एक सुपरहीरो को डाइट शामिल करने जैसा है.

Onion Health Benefits In Winter: प्याज को करी से लेकर सलाद तक कई चीजों में शामिल किया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि प्याज सर्दियों के दौरान आपके शरीर को बीमार होने से बचा सकता है? सर्दियों में प्याज खाना आपके खाने में एक सुपरहीरो को शामिल करने जैसा है. प्याज न केवल स्वादिष्ट होते हैं, वे वास्तव में ठंड के मौसम में आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं. यहां जानें इस मौसम में प्याज को डाइट में शामिल करने के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

आपको प्याज को विंटर डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? | Why should you include onion in your winter diet? 

1. गले की खराश के लिए प्याज अच्छा है

गले की खराश और खांसी के इलाज के लिए प्याज का रस एक अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है. यह जलन को शांत करता है और सब्जी में मौजूद सल्फ्यूरिक यौगिक में सूजन-रोधी गुण होते हैं. इसलिए अगर आप अक्सर इस हेल्थ कंडिशन से जूझते हैं तो आप प्याज का रस पीने का प्रयास कर सकते हैं. यह शरीर को बलगम से लड़ने में भी मदद करता है और जमाव को रोकता है.

2. प्याज रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

प्याज के अंदर ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकती हैं. सर्दियों का मौसम बहुत सारे वायरस और कीटाणुओं के साथ आता है, इसलिए अपनी डाइट में सब्जियां शामिल करने से आपको इम्यूनिटी बनाने और शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है. प्याज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बदलते मौसम में शरीर को कई तरह से मदद करता है.

यह भी पढ़ें: हर बाल मेहंदी लगाकर छुपाते हैं सफेद बाल, तो हफ्ते में 2 बार करें ये काम, White Hair को काला होने में नहीं लगेंगे ज्यादा दिन

3. प्याज पुरानी बीमारियों की संभावना को कम करता है

प्याज में न केवल सूजन-रोधी और इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले गुण होते हैं, बल्कि यह एंटी-बैक्टीरियल यौगिकों से भी भरपूर होता है. सर्दियों में हरी प्याज प्रचुर मात्रा में खाई जाती है, इसलिए आपको इसे अपने भोजन में भी शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में पुरानी बीमारियों की संभावना को कम कर सकते हैं.

4. प्याज में एंटी-एजिंग गुण होते हैं

विंटर डाइट में प्याज को शामिल करने का सबसे बड़ा कारण इसके एंटी-एजिंग गुण हैं. इस मौसम में हमारी स्किन अक्सर तेजी से सूखने लगती है, बेजान लगने लगती है और कई मामलों में समय से पहले ही उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं. अगर आप इस मौसम में प्याज का सेवन करते हैं, तो आप झुर्रियों और सुस्ती सहित उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)