Foods For Eyesight: आंखों की समस्याओं को दूर रखती हैं इस विटामिन वाली ये 5 चीजें, नेचुरली बढ़ेगी आंखों की रोशनी

Foods That Increase Eyesight: आंखों की समस्याओं का संकेत देने वाले लक्षणों में धुंधली और अस्पष्ट दृष्टि, दर्द, सूजन, आंखों के अंदर और आसपास खुजली और लालिमा और सूजन शामिल हैं. यहां विटामिन सी रिच फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपकी आंखों को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

Foods For Eyesight: आंखों की समस्याओं को दूर रखती हैं इस विटामिन वाली ये 5 चीजें, नेचुरली बढ़ेगी आंखों की रोशनी

Foods For Eyesight: यहां विटामिन सी रिच फूड्स के बारे में बताया गया है

खास बातें

  • कुछ घरेलू उपायों की मदद से आंखों की रोशनी को बरकरार रख सकते हैं.
  • आंखों की समस्याओं को दूर रखने के लिए कुछ विटामिन काफी जरूरी होते हैं.
  • आंखों की रोशनी के लिए यहां विटामिन सी रिच फूड्स के बारे में बताया गया है.

How To Improve Eyesight Naturally: फोन या लैपटॉप का स्क्रीन टाइम बढ़ने से कई लोगों को कम उम्र में ही आंखों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आंखों में पानी आना, धुंधली दृष्टि और लगातार सिरदर्द इसके कुछ लक्षण हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन की आंखों की रोशनी पर एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग दृष्टि हानि के साथ जी रहे हैं क्योंकि उन्हें छोटी और दूरदर्शिता, ग्लूकोमा और मोतियाबिंद जैसी स्थितियों के लिए आवश्यक देखभाल नहीं मिलती है. रिपोर्ट में पाया गया कि बदलती लाइफस्टाइल और आंखों की देखभाल तक सीमित पहुंच आंखों की समस्याओं के मुख्य कारण हैं. रिपोर्ट में कहा गया है. आंखों की समस्याओं के कारण कई हो सकते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है. इसी तरह से आंखों की रोशनी के लिए डाइट भी काफी मायने रखती हैं.

आंखों की समस्याओं को दूर रखने के लिए कुछ विटामिन काफी जरूरी होते हैं. अगर आप इनका सेवन नहीं करते हैं तो आपको आंखों की तरह-तरह की परेशानियां हो सकती हैं. अगर आप अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहते हैं तो यहां विटामिन सी रिच फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन कर आप अपनी आंखों को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.   

आंख की समस्या का संकेत देने वाले लक्षण | Symptoms Indicating An Eye Problem

1. धुंधली और अस्पष्ट दृष्टि.
2. आंखों के अंदर और आसपास दर्द, सूजन, खुजली.
3. लाली और सूजन.
4. छोटे धब्बे और फ्लोटर्स देखना.

इन समस्याओं के मुख्य कारण हैं:

1. उच्च प्रदूषण स्तर के कारण आंखों में गंदगी जमा हो जाती है.
2. आंखों पर या उसके आसपास बहुत सारे कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करने से होने वाली जलन.
3. तकनीक का लंबे समय तक उपयोग जो ड्राई या अत्यधिक पानी वाली आंखों की ओर जाता है.

फूड्स जो नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं | Foods That Can Improve Eyesight Naturally

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला का सेवन आंखों की समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. विटामिन सी स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ावा देने और रेटिना कोशिकाओं के उचित कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है.

आंखों के स्वास्थ्य की बात करें तो मछली, विशेष रूप से सालमन, एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, यह स्वस्थ रेटिना को बनाए रखने में मदद कर सकता है. वे सूखी आंखों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं.

अंडे की जर्दी में विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और जिंक होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

अंडे की जर्दी की तरह, गाजर में भी विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है जो आंख की सतह की मदद करता है और आंखों के संक्रमण और आंखों की अन्य स्थितियों जैसे शुष्क आंखों को रोकने में भी मदद कर सकता है.

संतरा और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो आंखों की सेहत के लिए जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.