डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसको लेकर काफी असमंजस रहता है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना रखना जरूरी होता है, यह और भी जरूरी तब हो जाता है जब हमारे आसपास कई खतरनाक संक्रामक बीमारियां फैली हों. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने के उपाय करने की भी जरूरत होती है.

डायबिटीज रोगी अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और बढ़ेगी इम्यूनिटी!

Food For Diabetes: डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स!

खास बातें

  • इन 5 फूड्स का सेवन कर डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाएंगे ये फूड्स.
  • रोजाना करें इन 5 फूड्स का सेवन आप मजबूत करें इम्यून सिस्टम.

Best Foods For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसको लेकर काफी असमंजस रहता है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना रखना जरूरी होता है, यह और भी जरूरी तब हो जाता है जब हमारे आसपास कई खतरनाक संक्रामक बीमारियां फैली हों. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) करने की भी जरूरत होती है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) का चयन काफी देख और परख के करने की सलाह दी जाती है. हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए फूड्स (Food For High Blood Sugar Level) को चुनाव करना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है. शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने में मदद करें.

हमारे आस-पास ऐसे कई फूड्स हैं तो डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने में काफी लाभकारी हो सकते हैं. डायबिटीज रोगी ऐसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें बल्कि इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) एक प्रकार का साइलेंट रोग है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी घातक हो सकता है.

यह कई और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. डायबिटीज में इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की आशंका ज्यादा हो सकता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत कर सकते हैं. 

abtupkpFoods For Diabetes: ये 5 फूड्स ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यून सिस्टम को भी कर सकते हैं मजबूत

ये 5 फूड्स कंट्रोल करेंगे डायबिटीज और बढ़ाएंगे इम्यूनिटी | These 5 Foods Will Control Diabetes And Increase Immunity

1. अखरोट

अखरोट का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अखरोट में विटामिन ई की भी उच्च मात्रा पाई जाती है, जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. अगर डायबिटीज रोगी अखरोट को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करेंगे तो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है.

2. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च एक डायबिटीड फ्रेंडली सब्जी है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है. शिमला मिर्च में विटामिन सी होता है और  ये एक शक्तिशाली विटामिन है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. मुक्त कणों से कोशिका क्षति हो सकती है. 

3. गाजर

गाजर एक स्वादिष्ट और काफी लाभकारी फूड्स है. गाजर का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मददगार हो सकता है. गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन इस क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं. यह विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है, जो इम्यून सिस्टम के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. 

4. सीफूड

कुछ ऐसे सीफूड हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं. इनमें सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी मछलियां भी शामिल हैं. इनमें पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हैं. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी आपके लिए मददगार हो सकते हैं. 

ukgo8n0oFoods For Diabetes: सी फूड्स का सेवन करने से भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

5. चने 


काले चनों का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. चने में प्रोटीन, विटामिन ए, डी,  ई और जिंक होता है. ये सभी पोषक तत्व डायबिटीज रोगियों के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं. चने में फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है. साथ ही चने को अपनी डाइट में शामिल करने आप इम्यून सिस्टम को भी बढ़ावा दे सकते हैं. आप भीगे हुए चने खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.