Flax Seeds Benefits: डायबिटीज ही नहीं इन स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मददगार हैं अलसी के बीज, यहां जानें फायदे

Health Benefits Of Flax Seeds: अलसी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. अलसी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Flax Seeds Benefits: डायबिटीज ही नहीं इन स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मददगार हैं अलसी के बीज, यहां जानें फायदे

Flaxseeds Benefits: अलसी के बीज के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

Flax Seeds Health Benefits: सर्दियों के मौसम में बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिनको डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. और अलसी उन्हीं फूड्स में से एक है. अलसी के बीजों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के छोटे-छोटे बीजों में बड़े-बड़े फायदे छिपे हुए हैं. अलसी का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि, हजारों सालों से होता आया है. अलसी के बीजों का  कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे साबुत अलसी, रोस्टेड अलसी, अलसी का तेल आदि. अलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. आपको बता दें कि अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

अलसी से होने वाले फायदे-  (Alsi Ke Beej Ke Fayde)

1. डायबिटीज-

अलसी में ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- ये 4 काम करने से भी बढ़ती है बालों की ग्रोथ, सिर्फ 15 दिन आजमाएं और लंबे बना लें अपने बाल

Latest and Breaking News on NDTV

2. कोलेस्ट्रॉल-

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. अलसी में ओमेगा एसिड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने का काम कर सकते हैं.

3. वजन घटाने-

अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम कर सकता है.

4. पीरियड्स-

अगर आप पीरियड्स में गड़बड़ी का सामना कर रहे हैं को आपके लिए अलसी के बीज फायदेमंद हो सकते हैं. अलसी के बीज का सेवन करने से हार्मोन असंतुलन में सुधार किया जा सकता है.

5. आर्थराइटिस-

आर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो अलसी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अलसी में एंटी-आर्थराइटिक (आर्थराइटिस को कम करने वाला) प्रभाव मौजूद होता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)