ये 4 काम करने से भी बढ़ती है बालों की ग्रोथ, सिर्फ 15 दिन आजमाएं और लंबे बना लें अपने बाल

How To Get Long Hair: बालों को लंबा करने के नेचुरल तरीके कमाल कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में बेहतर काम करते हैं.

ये 4 काम करने से भी बढ़ती है बालों की ग्रोथ, सिर्फ 15 दिन आजमाएं और लंबे बना लें अपने बाल

Hair Growth Home Remedies: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इन टिप्स को अपनाएं.

Hair Growth Badhane Ke Upay: बालों को लंबा करने या घने बाल पाने के लिए हर बार एक अच्छा तेल लगाना ही जरूरी नहीं होता है. बाल मानव शरीर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले टिश्यू हैं, इसके बाद भी कुछ लोगों की हेयर ग्रोथ बहुत कम होती है. ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हम मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स पर ज्यादा भरोसा करने लगते हैं, लेकिन लास्ट में रिजल्ट कुछ खास नहीं मिलता है. हालांकि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय सबसे कारगर हो सकते हैं. अगर नेचुरल तरीके से बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ये 6 काम करने की जरूरत है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase Hair Growth

1. बार-बार ट्रिम करवाएं

हालांकि आपको यह उल्टा लग सकता है, लेकिन अगर आप लंबे बाल चाहते हैं जो आपको रेगुलर उन्हें ट्रिम करवाने की जरूरत है. हालांकि बाल कटवाने से आपके बाल तेजी से नहीं बढ़ते हैं, लेकिन ये तरीका आपके बालों को टूटने वाले दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाते हैं. दोमुंहे बालों के टूटने से आपके बालों की लंबाई कम हो सकती है.

2. सही डाइट लें

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए डाइट सबसे ज्यादा जरूरी है. आपको प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन सहित सभी पोषक तत्व चाहिए. मछली, बीन्स, नट्स और साबुत अनाज जैसे फूड्स के साथ अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: एसिडिटी करे परेशान तो जल्दी कर लें ये काम, दोबारा कभी नहीं होगी Acidity की समस्या, पाचन रहेगा दुरुस्त

3. बायोटिन

अगर आपकी डाइट से आपको न्यूट्रिशन नहीं मिल रहे हैं तो एक सप्लीमेंट बहुत बड़ा अंतर ला सकता है. उनमें बायोटिन, विटामिन सी और बी जैसे जरूरी विटामिन होते हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं. 

4. शैंपू कम और हाइड्रेट ज्यादा करें

हफ्ते में केवल दो से तीन बार अपने बालों को शैम्पू करने से आपके बालों को प्राकृतिक तेल एब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है. इससे उन्हें हाइड्रेट करने और खुद की मरम्मत करने में सहायता मिलती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)