विज्ञापन

बजट में कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह समाप्त करने की घोषणा

Budget 2024: सरकार ने मंगलवार को कैंसर की तीन दवाओं को कस्टम ड्यूटी से पूरी तरह छूट देने का प्रस्ताव रखा. इससे एडवांस कैंसर ट्रीटमेंट ज्यादा किफायती और सुलभ हो सकेगा.

बजट में कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह समाप्त करने की घोषणा
कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से घटाकर शून्य करने का प्रस्ताव किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Healthcare Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए कहा, "कैंसर के मरीजों को राहत देने के लिए मैं तीन और दवाओं को कस्टम ड्यूटी से पूरी तरह छूट देने का प्रस्ताव करती हूं." सरकार ने ट्रैस्टुजुमैब डेरक्सटेकन, ओसिमर्टिनिब और डुरवालुमैब पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर शून्य करने का प्रस्ताव किया है. उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग प्रोग्राम के तहत मेडिकल एक्स-रे मशीनों में उपयोग के लिए एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टर पर मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) में भी बदलाव का प्रस्ताव किया है ताकि घरेलू क्षमता वृद्धि के साथ तालमेल बिठाया जा सके.

यह भी पढ़ें: सर्वाइकल कैंसर सहित कई बीमारियों से बचाव में असरदार है एचपीवी वैक्सीन, जानिए टीके की कितनी है कीमत

आम जनता और कंज्यूमर्स के हितों को रखा सबसे ऊपर:

सीतारमण ने कहा, “सीमा शुल्क के लिए मेरे प्रस्तावों का उद्देश्य डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग को सपोर्ट, लोकल वैल्यू मूल्य वैल्यू प्रमोशन को बढ़ावा देना, एक्सपोर्ट-कॉम्पिटिशन को बढ़ावा देना और टेक्सेशन को सरल बनाना है. इसके साथ ही आम जनता और कंज्यूमर्स के हितों को सबसे ऊपर रखा गया है.”

तीन लाइव सेविंग दवाओं पर कस्टम ड्यूटी में छूट:

फिक्की स्वास्थ्य सेवा समिति के चेयरमैन और महाजन इमेजिंग एंड लैब्स के संस्थापक एवं चेयरमैन हर्ष महाजन ने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए तीन लाइव सेविंग दवाओं पर सीमा शुल्क में छूट वेलकमिंग स्टेप है.

फोर्टिस अस्पताल के प्रमुख निदेशक और न्यूरोलॉजी प्रमुख प्रवीण गुप्ता ने कहा कि तीन कैंसर दवाओं पर सीमा शुल्क में छूट और एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टर जैसी कुछ मेडिकल टेक्नोलॉजीज पर शुल्क में कमी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में घरेलू क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में बड़ा कदम है.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है? जानिए किन लोगों में नहीं संभव है डायबिटीज रिमिशन

उन्होंने कहा, "हालांकि ये उपाय अपेक्षा से बहुत कम हैं, लेकिन इनसे एडवांस कैंसर ट्रीटमेंट ज्यादा किफायती और सुलभ हो सकेगा."

Union Budget 2024: कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत, 3 दवाओं पर हटाई गई कस्टम ड्यूटी

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
बजट में कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह समाप्त करने की घोषणा
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com