Fertility Tips: गर्भधारण करने में आ रही है दिक्कत तो जानें कपल्स को फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास कब जाना चाहिए

Fertility Tips For Couples: अगर आपकी आयु 35 वर्ष से कम है और आप एक साल से अधिक समय से असफल प्रयास कर रहे हैं, तो प्रजनन विशेषज्ञ की राय लेना सबसे अच्छा है.

Fertility Tips: गर्भधारण करने में आ रही है दिक्कत तो जानें कपल्स को फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास कब जाना चाहिए

Fertility Tips For Couples: मासिक धर्म अनियमित हैं तो आप अपने प्रजनन विशेषज्ञ से मिलें.

अगर आपको गर्भधारण करने में समस्या हो रही है या बांझपन की समस्या है, तो एक प्रजनन विशेषज्ञ यह निर्धारित कर सकता है कि क्या बांझपन के कारण का निदान किया जा सकता है और स्पेसिफिक टेस्ट और दवाओं के साथ इलाज प्रदान कर सकता है. बांझपन का इलाज अक्सर दवाओं या सर्जरी से किया जा सकता है. जिस समय कपल्स ने गर्भवती होने की कोशिश की दंपति का समग्र स्वास्थ्य, साथी की प्राथमिकताएं और उपचार का चुनाव टेस्ट के परिणामों पर निर्भर करता है, 

हालांकि कभी-कभी, किसी को यह नहीं पता होता है कि प्रजनन विशेषज्ञ के पास जाने का सही समय कब है. अक्सर लोग छोटे लक्षणों की उपेक्षा करते हैं और अंत में प्रजनन विशेषज्ञ के पास जाने का फैसला करने से पहले अपनी स्थिति को और खराब कर देते हैं. तो, आइए चर्चा करें कि किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास कब जाना चाहिए; ऐसी कौन सी स्थितियां हैं जो यह निर्धारित करती हैं कि आपके लिए डॉक्टर के पास जाने का समय आ गया है -

अगर आपको लगता है कि आपको पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) हो सकता है: पीसीओएस महिलाओं में बांझपन का एक प्रमुख कारण है. यह एक हार्मोनल विकार है जो एक महिला की नियमित अंतराल के भीतर ओव्यूलेट करने की क्षमता को प्रभावित करता है. अगर कोई महिला नियमित रूप से ओव्यूलेट नहीं करती है, तो उसकी गर्भावस्था मुश्किल हो जाती है. पीसीओएस का इलाज समय पर मौखिक या इंजेक्शन वाली दवाओं से किया जा सकता है जो गर्भधारण करने में मदद करती हैं. इसलिए, अगर आपके मासिक धर्म अनियमित हैं, तो यह समय है कि आप अपने प्रजनन विशेषज्ञ से मिलें.

अगर आपको लगता है कि आपको एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है: एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब ऊतक जो सामान्य रूप से गर्भाशय को लाइन करते हैं, कहीं और बढ़ते हैं, जैसे कि अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और अन्य पेल्विक कैविटी. आपका प्रजनन विशेषज्ञ आपको उपचार के बारे में सबसे अच्छा मार्गदर्शन कर सकता है जिसमें सर्जरी भी शामिल हो सकती है. अगर आपने एक महीने से अधिक समय तक पीरियड्स मिस किए हैं, तो किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट के पास जाना सबसे अच्छा है, जो इसके अंतर्निहित कारण का निदान कर सकता है.

अगर आपको थायराइड है: आठ में से एक महिला को अपने जीवनकाल में थायराइड की समस्या हो जाती है और 60% तक थायराइड की समस्या वाली महिलाएं अपनी स्थिति से अनजान होती हैं. सबसे आम थायराइड विकारों में से एक हाइपोथायरायडिज्म है. थायराइड हार्मोन का लो लेवल अनियमित मासिक धर्म चक्र का कारण बन सकता है जो ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए ऐसे उपचार का लाभ उठाने के लिए जो आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, समय पर प्रजनन विशेषज्ञ से मिलने की सलाह दी जाती है.

अगर आपकी आयु 35 साल से अधिक है और गर्भावस्था की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रजनन विशेषज्ञ के पास जाना हमेशा अच्छा होता है. एक महिला एक निश्चित एग पूल के साथ पैदा होती है और यह कभी-कभी 35 के बाद काफी कम हो जाती है. आपका प्रजनन विशेषज्ञ आपके एग पूल की जांच करेगा और उसके अनुसार मार्गदर्शन करेगा.

अगर आपकी आयु 35 साल से कम है और आप एक साल से अधिक समय से असफल प्रयास कर रहे हैं, तो प्रजनन विशेषज्ञ की राय लेना सबसे अच्छा है. वह आपके एग रिजर्व, ट्यूब और पार्टनर के स्पर्म की अन्य चीजों के साथ जांच करवाएगी. इससे भविष्य की कार्रवाई तय करने में मदद मिलेगी. अगर कम शुक्राणुओं की संख्या या गुणवत्ता का निदान किया जाता है तो किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में उपचार शुरू करना सबसे अच्छा है.

अगर आपकी आयु 40 साल से अधिक है: वर्तमान समय में उन्नत तकनीक के साथ आज 40 वर्ष की आयु के बाद गर्भधारण करना भी उतना ही सुरक्षित है. हालांकि, ऐसे खतरे और परेशानियां हैं जो गर्भवती होने की तलाश में एक ही समय में बढ़ सकती हैं. बुढ़ापा एग क्वालिटी के साथ-साथ एग प्रोडक्शन को भी प्रभावित करता है. इनमें से किसी में भी गिरावट वृद्ध महिलाओं में गर्भपात के जोखिम को बेहतर बनाती है. इसलिए, आपको जोखिमों पर चर्चा करने और समझने और अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

उपर्युक्त स्थितियों के अलावा, अगर आपको कभी कैंसर का निदान किया गया है, या अगर आपके कई गर्भपात हुए हैं, तो यह समय है कि आप एक प्रजनन विशेषज्ञ से मिलें जो आपको एक नए जीवन के साथ खुशी और तृप्ति की यात्रा पर सबसे अच्छा मार्गदर्शन कर सके.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.