विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 18, 2022

Fatty Liver क्या है, किस वजह से होती है ये खतरनाक बीमारी, जानिए फैटी लीवर से बचने के आसान उपाय

How To Prevent Fatty Liver: फैटी लीवर वाले लोगों में एसिडिटी और पेट फूलने और पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं. असल में फैटी लीवर क्या है और इसके प्रमुख कारण क्या हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं.

Read Time: 5 mins
Fatty Liver क्या है, किस वजह से होती है ये खतरनाक बीमारी, जानिए फैटी लीवर से बचने के आसान उपाय

Causes Of Fatty Liver: फैटी लीवर पेट से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जिन्हें इसकी परेशानी होती है उन्हें अपने खानपान में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. लीवर की बीमारी या फैटी लीवर के सभी चरण हृदय रोग के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं जैसे कि लीवर फेल होने से सबसे ज्यादा दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा होता है. खून से विषाक्त पदार्थों और अन्य रासायनिक गंदगी को हटाने के अलावा, लीवर लगातार खून को छानने के लिए भी जिम्मेदार होता है.  लीवर शरीर के सबसे बड़े और सबसे असाधारण अंगों में से एक है क्योंकि यह एक सुपर ऑर्गन है जो असंख्य स्वास्थ्य कार्य करता है. फैटी लीवर वाले लोगों में एसिडिटी और पेट फूलने और पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं. कई लोग फैटी लीवर से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Fatty Liver) तलाशते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में इंटरनेट पर भरी पड़ी जानकारी से असमंजस में रहते हैं कि क्या सही और क्या गलत.अगर आप अभी तक इस खतरनाक बीमारी से वाकिफ नहीं हैं तो यहां जानें असल में फैटी लीवर क्या है और इसके प्रमुख कारणों के साथ इससे निपटने के उपायों के बारे में भी जानें.

क्या है फैटी लीवर? (What Is Fatty Liver)

नाम से भी पता चलता है फैटी लीवर का मतलब लीवर में फैट जमा होने से है. जब लीवर में बहुत ज्यादा फैट जमा होने लगता है तो उसकी कार्य करने की क्षमता भी कम होती है और इसमें बाधा भी आती है. ऐसे में लीवर को खून से गंदगी को हटाने में समस्या होने लगती है और अपशिष्ट हमारे शरीर में ही रह जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं.

कान साफ करने के लिए कॉटन बड्स का इस्तेमाल करना कितना सही? क्या इससे कानों को नुकसान होता है

फैटी लीवर की समस्या क्यों होती है? | Why Fatty Liver Problems Occur?

हमारा लीवर प्रमुख तौर पर खाने से प्राप्त होने वाले रस से ऊर्जा का उत्पादन करने का काम करता है साथ ही ब्लड प्यूरिफिकेशन और सप्लाई से जुड़े अहम काम करता है, लेकिन जब लीवर पर जरूरत से ज्यादा फैट जमा होने का दबाव पड़ता है तो लीवर ऊर्जा उत्पादन का काम सही तरीके से नहीं कर पाता है. ऐसे में ऊर्जा की कमी के कारण फैटी लीवर की समस्या झेल रहे लोग बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. मोटापा या अधिक वजन होने से फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. टाइप 2 डायबिटीज या इंसुलिन रेजिस्टेंट होने की वजह से भी ये परेशानी होती है. मेटाबॉलिक सिंड्रोम (इंसुलिन रिजिस्टेंड, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल) होना भी फैटी लीवर का कारण हो सकता है. कुछ नुस्खे वाली दवाएं लेने की वजह से भी ऐसा हो सकता है.

फैटी लीवर से बचने के उपाय (Ways To Avoid Fatty Liver)

  • सही खानपान से फैटी लीवर की परेशानी को कंट्रोल किया जा सकता है. वहीं समस्या अधिक गंभीर है तो डॉक्टर आपके लीवर की स्थिति को देखकर ट्रीटमेंट करते हैं.
  • नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज कर आप फैटी लीवर की परेशानी से बच सकते हैं. फैटी लीवर से बचने के लिए एक्टिव लाइफस्टाइल होना बहुत जरूर है.
  • फैटी लीवर से बचने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास नींबू पानी पीएं. इसके अलावा हर्बल चाय भी पी जा सकती है. सुबह इन ड्रिंक्स को पीने से आपके लीवर से जहरीले तत्व बाहर हो जाते हैं.
  • अपने लीवर को दुरुस्त रखने के लिए आप फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. सलाद बनाकर खाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत
Fatty Liver क्या है, किस वजह से होती है ये खतरनाक बीमारी, जानिए फैटी लीवर से बचने के आसान उपाय
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Next Article
फैटी लिवर डिजीज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट काफी नहीं, अल्ट्रासाउंड जरूरी- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;