विज्ञापन

Fatty Liver होने पर अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, इस समस्या से मिल सकती है राहत

Food for Reverse Fatty Liver: लिवर से जुड़ी बीमारियों में फैटी लिवर की समस्या सबसे कॉमन है. इस स्थिति में लिवर के पास फैट इकट्ठा हो जाता है, जिस वजह से लिवर को काम करने में दिक्कत होने लगती हैं. फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Fatty Liver होने पर अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, इस समस्या से मिल सकती है राहत
Food for Reverse Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर डाइट कैसी होनी चाहिए.

Food for Reverse Fatty Liver: लिवर से जुड़ी बीमारियों में फैटी लिवर की समस्या सबसे कॉमन है. इस स्थिति में लिवर के पास फैट इकट्ठा हो जाता है, जिस वजह से लिवर को काम करने में दिक्कत होने लगती हैं. कई लोगों को लगता है कि अल्कोहल का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या होती है. लेकिन आपको बता दें कि खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से भी ये समस्या हो सकती है. इस तरह की समस्या को नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर कहा जाता है. बता दें कि इस समस्या से निपटने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं फैटी लिवर की समस्या होने पर किन फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए.

फैटी लिवर के लक्षण

  • बिना किसी कारण वजन कम होना
  • भूख न लगना
  • उल्टी
  • हाथ-पैरों में सूजन
  • पेट दर्द 
  • थकान

फैटी लिवर होने पर डाइट कैसी होनी चाहिए

दुबलेपन की वजह से उड़ता है मजाक तो चावल बनाते समय मिला लें उसमें ये चीज, सूखी हड्डियों पर चढ़ेगा मांस मिलेगी ताकत

पपीता

पपीता में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. बेहतर डाइजेशन में मदद करता है. यह लिवर के लिए भी काफी अच्छा होता है इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. यह लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है जो फैटी लिवर को ठीक करने में मदद कर सकती है.

ब्रोकली

ब्रोकली में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ब्रोकली का सेवन भी फैटी लिवर की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हेल्दी होता है. फैटी लिवर को ठीक करने के लिए हेल्दी फैट्स का सेवन करना जरूरी होता है. इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लहसुन

लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं.
 

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत में प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड की बढ़ती खपत हेल्थ पर डाल सकती है असर-रिसर्च
Fatty Liver होने पर अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें, इस समस्या से मिल सकती है राहत
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Next Article
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com