इस एक कसरत से कम होगा चश्मे का नंबर, आंखों की रोशनी इम्प्रूव होगी और चश्मा भी हटेगा  

लगातार मोबाइल और सिस्टम पर घंटों काम करने से आंखों पर दवाब पड़ता है. लंबे समय तक यही रूटीन आपको कम उम्र में चश्मे की दुकान पर ले जाती हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप ये 6 एक्सरसाइज कर सकते हैं.

इस एक कसरत से कम होगा चश्मे का नंबर, आंखों की रोशनी इम्प्रूव होगी और चश्मा भी हटेगा  

इस एक कसरत से कम होगा चश्मे का नंबर, आंखों की रोशनी इम्प्रूव होगी और चश्मा भी हटेगा  

नई दिल्ली:

Eye Exercises to Improve Eyesight: आपका बहुत ज्यादा समय मोबाइल, टीवी या फिर लैबटॉप पर बितता है तो आपके आंख का पावर बढ़ सकता है. कोविड काल में ऑनलाइन क्लासेस के बाद से बच्चे मोबाइल और सिस्टम बहुत ज्यादा देख रहे हैं. पांच साल से छोटे बच्चों को खाना खिलाने और उन्हें बहलाने के लिए भी मोबाइल दिखाया जा रहा है. घंटों मोबाइल या सिस्टम की स्क्रीन देखने से आंखों की रोशन कम हो सकती है. इसके अलावा आंखों में डाईनेस और चश्मे का नंबर भी बढ़ सकता है. अगर आपको भी सब साफ-साफ नहीं दिख रहा और आंखों को रोशन कम लग रही है, तो इन एक्सरसाइज को करने की आदत डाल लें. इन 6 एक्सरसाइज को रोज करने से आपकी आंखों की रोशनी इम्प्रूव होने लगेगी. यही नहीं चश्मे का नंबर भी घटेगा और धीरे-धीरे चश्मा भी उतर जाएगा. 

Heatwave को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी, बिहार, बंगाल समेत 9 राज्यों में लगेंगे लू के थपेड़े, सूरज बरसाएगा आग 

6 Eye Exercises to Improve Eyesight | आंखों का नंबर कम करने के लिए एक्सरसाइज

अप एंड डाउन मूवमेंट (Up And Down Movement)

इसे करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं. अपनी पीठ को सीधी रखें और आई बॉल को पहले ऊपर और फिर नीचे लेकर जाएं. इस एक्सरसाइज को दस बार करना चाहिए. पांच सेकेंड आंखों को बंद करने के बाद लंबी गहरी सांस लेकर आंखों को खोल लें.  

लेफ्ट एंड राइट मूवमेंट (Left And Right Movement)

यह एक्सराइज भी बैठकर करना है. आई बॉल को जितना हो सकेगा उतना राइट लेकर जाएं और फिर इसी तरफ लेफ्ट लेकर जाएंगे. आंखों को आराम देने के लिए पांच सेकेंड आंखों को बंद करेंगे.

माधुरी दीक्षित ने Apple के सीईओ Tim Cook का किया अतिथि सत्कार, अतिथि को खिला मुंबई का फेमस वड़ा पाव, अब फोटो हुई वायरल  

डायगोनल मूवमेंट (Diagonal Movement)

इस एक्सराइज में अपनी आई बॉल को टॉप राइट कॉर्नर ले जाएंगे, फिर बॉटम लेफ्ट कॉर्नर पर ले जाएंगे. इस एक्सराइज को भी दस बार करेंगे. इसके बाद आंखों को आराम देने के लिए कुछ सेकेंड तक आंखों को बंद करेंगे. अब इस एक्सरसाइज को दोहराएंगे. आई बॉल को अब टॉप लेफ्ट कॉर्नर और बॉटम लेफ्ट कॉर्नर में लेकर जाना होगा. यह भी दस बार करें. आंखों को पांच सेकेंड के लिए बंद करके रखें. 

रूक गई है बालों की ग्रोथ, तो आज से रोज करें ये 5 योगासन, कमर तक बढ़ जाएंगे बाल

क्लॉकवाइज रोटेशन (Clockwise Rotation)

घड़ी की सूई के अनुसार आईबॉल को घुमाएंगे. सबसे पहले आंखों को ऊपर लेकर जाएंगे, फिर लेप्ट, नीचे, राइट और फिर से ऊपर. इस एक्सरसाइज को दस बार करेंगे. आंखों को आराम देने के लिए कुछ सेकेंड आंखों को बंद रखें. इसके बाद इसी रोटेशन को एंटी क्लॉकवाइज करना होगा. 

आईपुशअप (Eyepushup)

इसके लिए अपने अंगूठे को नाक से चिपका रखेंगे. फिर अंगूठे के ऊपरी हिस्से पर आंखें गड़ा देंगे. फिर धीरे-धीरे बिना फोकस हटाएं, हाथ को स्ट्रेस कर अंगूठे को आंखों से दूर ले जाएं. कुछ सेकेंड तक पूरा फोकस अंगूठे पर रखें और फिर अंगूठे को नाक के पास ले आएं. यह 10 बार करना है. एक्सरसाइज के अंत में दोनों हथेलियों को एक-दूसरे से रगड़ कर गरम कर लेंगे फिर उसे आंखों पर रखकर आराम देंगे. 

ब्लींकिंग एक्सरसाइज (Blinking Exercise)

इस एक्स राइज को आंखों के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. इसमें आंखों को तेजी से बंद-खोल करते हैं. यह 10 सेकेंड तक करना होता है. यह एक्सराइज आप घर-ऑफिस का काम करते हुए भी कर सकते हैं. आंखों को इससे आराम मिलता है. आंखों के नंबर को कम करने और चश्मा उतारने के लिए यह एक्सराइज बेस्ट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com