Heatwave को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी, बिहार, बंगाल समेत 9 राज्यों में लगेंगे लू के थपेड़े, सूरज बरसाएगा आग 

अगले दो से तीन दिनों तक बिहार, यूपी, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में लू के तेज थपेड़े चलेंगे. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए बंगाल में शिक्षण संस्थाओं को अगले हफ्ते के लिए बंद कर दिया गया है.

Heatwave को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी, बिहार, बंगाल समेत 9 राज्यों में लगेंगे लू के थपेड़े, सूरज बरसाएगा आग 

Heatwave को लेकर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली:

eatwave Alert: देश के कई हिस्सों में गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है. एक तरफ सूरज ने आग उगला शुरू कर दिया है तो लू के थपेड़े शुरू हो गए हैं. यूपी से लेकर बिहार और बंगाल में गरम हवाएं चल रही हैं. बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है. विभाग ने हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल, ओड़ीसा, बिहार और पूर्वी यूपी में अगले 2 से 3 दिनों तक लू चलेंगे. ऐसे में सभी को सतर्क और स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की चेतावनी जारी की गई है. 

माधुरी दीक्षित ने Apple के सीईओ Tim Cook का किया अतिथि सत्कार, अतिथि को खिला मुंबई का फेमस वड़ा पाव, अब फोटो हुई वायरल  

बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए पश्चिम बंगाल ने शिक्षा संस्थाओं को बंद कर दिया है. बंगाल में अगले हफ्ते तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. वहीं महाराष्ट्र में इन गरम हवाओं ने लोगों की जान लेना शुरू कर दिया है. हीटस्ट्रोक के कारण महाराष्ट्र में 11 लोगों की जान चली गई है. ये सभी लोग बाहर किसी समारोह में भाग लेने गए थे. 

रूक गई है बालों की ग्रोथ, तो आज से रोज करें ये 5 योगासन, कमर तक बढ़ जाएंगे बाल

वहीं देश की राजदानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां भी शुक्रवार से गरम हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं. मौसव विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा. दिल्ली से सटे पंजाब और हरियाणा में भी अगले दो दिनों में तापमान में वृद्धि हो सकती है.

आईएमडी द्वारा अलर्ट जारी करने का मतलब होता है कि घर से बाहर निकलने वाले लोग सतर्क हो जाएं. वे गर्मी में पूरी एहतियात के साथ बाहर निकलें. यह मौसम बुजुर्गों और बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है, ऐसे में उन्हें गरम हवाओं से बचाएं. पानी पीते रहें, बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएं और अपने खानपान का ध्यान रखें. 

Health Tips: 'कम बैठें और ज्यादा चलें' यही है एक्टिव लाइफस्टाइल का मंत्र, इन तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं अपनी एक्टिविटी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com