Belly Fat Exercise: पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 एक्सरसाइज, रोजाना करें और पाएं स्लिम-ट्रिम कमर

Exercise For Belly Fat: पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपने द्वारा सेवन की जाने वाली कैलोरी को सीमित करने की जरूरत है या केवल उतनी ही कैलोरी का सेवन करें जितना आप प्रत्येक दिन बर्न सकते हैं. इसके लिए, आपको अधिक कैलोरी बर्न के लिए कैलोरी की मात्रा और नियमित व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए.

Belly Fat Exercise: पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 एक्सरसाइज, रोजाना करें और पाएं स्लिम-ट्रिम कमर

Exercise For Belly Fat: यहां पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर एक्सरसाइज हैं

खास बातें

  • पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए ये कार्डियो एक्सरसाइज बहुत बढ़िया हैं.
  • लेग राइज आपके एब्स और तिरछेपन के लिए बेहतरीन हैं.
  • पेट की चर्बी को जलाने के लिए साइकिल चलाना एक कारगर उपाय है.

Effective Exercise For Belly Fat: पेट की चर्बी एक समस्या है जो परेशानी खड़ी कर सकती है. बेली फैट आपकी कमर के आसपास जमा चर्बी है. पेट की चर्बी आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. यह कुछ गंभीर बीमारियों जैसे हाई ब्लड शुगर लेवल, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और कई हृदय रोगों को जन्म दे सकती है. इसलिए, पेट की चर्बी को पिघलाना जरूरी है. पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपने द्वारा सेवन की जाने वाली कैलोरी को सीमित करने की जरूरत है या केवल उतनी ही कैलोरी का सेवन करें जितना आप प्रत्येक दिन बर्न सकते हैं. इसके लिए, आपको अधिक कैलोरी बर्न के लिए कैलोरी की मात्रा और नियमित व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए. कई लोग सवाल करते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं? पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज कौन सी बेस्ट है.

Benefits Of Pulses: डेली डाइट में दालों को शामिल करना क्यों जरूरी है? इन फायदों को कभी न करें मिस

अगर आप भी इन्हीं सवालों का जवाब तलाश रहे हैं तो यहां पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर एक्सरसाइज हैं जिन्हें अपनाकर आप स्लिम-ट्रिम बॉडी पा सकते हैं. इसके अलावा, एक हेल्दी और बैलेंस डाइट पेट की चर्बी तेजी से पिघलाने के लिए प्रभावी हो सकती है.

पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर व्यायाम | Effective Exercise To Reduce Belly Fat

1. क्रंचेस

पेट की चर्बी को बर्न के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम है क्रंचेज. जब हम फैट बर्न वाले व्यायाम की बात करते हैं तो क्रंचेस सबसे टॉप पर है. आप अपने घुटनों के बल फ्लैट और जमीन पर अपने पैरों के साथ सपाट लेटकर शुरू कर सकते हैं. अपने हाथों को उठाएं और फिर उन्हें सिर के पीछे रखें. आप उन्हें छाती पर भी रख सकते हैं. अपने सांस लेने के पैटर्न पर नजर रखें. यह व्यायाम पेट की चर्बी को पिघलाते हुए एब्स बनाने में भी मदद करेगा.

गुड़ और नींबू से बनी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक तेजी से कम करेगी कई किलो वजन और पेट की चर्बी, इस समय पिएं!

crunches variationsExercise For Belly Fat: यह व्यायाम पेट की चर्बी को पिघलाने में मददगार हो सकता है

2. चलना

एक बहुत ही सरल कार्डियो व्यायाम जो आपको पेट की चर्बी कम करने और फिट रहने में मदद करता है. अगर आप अतिरिक्त किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बैलेंस डाइट के साथ चलना चमत्कार कर सकता है. तेज हवा में भी तीस मिनट के लिए तेज चलना पेट के आसपास वसा को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह आपके मेटाबॉलिज्म और हृदय गति पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है. यहां तक ​​कि दौड़ना भी फैट बर्न के लिए फायदेमंद है. आपको इस अभ्यास के लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है. यह शरीर के अन्य क्षेत्रों से फैट को बहाने में भी मदद करता है.

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

3. ज़ुम्बा

वर्कआउट एक सजा नहीं है और इसलिए, कुछ मजेदार वर्कआउट आपकी सेहत के लिए चमत्कार भी कर सकते हैं. ज़ुम्बा वर्कआउट हाई तीव्रता वाला व्यायाम है. यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है और पेट की चर्बी को जल्दी पिघलाता है. 2012 के ACE के अध्ययन में 18 और 22 वर्ष की आयु के बीच 19 हेल्दी महिलाओं की निगरानी की गई. औसतन, महिलाओं ने प्रति मिनट 9.5 कैलोरी बर्न करने, जो उन्नत पिलेट्स क्लासेस, पावर योग, स्टेप एरोबिक्स और कार्डियो किकबॉक्सिंग के पिछले टेस्ट में बर्न किए गए कैलोरी-प्रति मिनट से अधिक है. तो, कुछ संगीत बजाएं और अभी कुछ ज़ुम्बा कसरत के साथ शुरू करें!

vvj22fio

Exercise For Belly Fat: ज़ुम्बा वर्कआउट हाई तीव्रता वाला व्यायाम है.

4. वर्टिकल लेग एक्सरसाइज

लेग राइज आपके एब्स के लिए बेहतरीन हैं. यह मजबूत एब्स बनाने में मदद करता है, स्थिरता और ताकत बढ़ाता है, पेट की चर्बी को पिघलाता है और आपके शरीर को टोन करता है. लेग पूरी तरह से रेक्टस एब्डोमिनिस मांसपेशी को अलग करता है जो आपके पेट को टोन करने में मदद करता है. अपने कूल्हों के नीचे अपनी हथेलियों के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं. फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर उठाएं. अपने घुटनों को सीधा रखें और पैर छत की ओर इशारा करते हुए एक पल के लिए रुकें, और फिर बाहर निकलते समय अपने पैरों को नीचे लाएं. जल्दी इस सुपर-प्रभावी व्यायाम की कोशिश करो!

महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

5. साइकिल चलाना

पेट की चर्बी को बर्न करने के लिए साइकिल चलाना एक कारगर उपाय है. साइकिल चलाने से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है और यह महत्वपूर्ण कैलोरी को बर्न करने की क्षमता भी रखता है. साइकिल चलाने से आपको अपनी जांघों और कमर में वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए अपनी बाइक के साथ आस-पास के स्थानों पर जाना शुरू करें. नियमित रहें और पेट की चर्बी घटाने में यह व्यायाम वास्तव में प्रभावी हो सकता है.

dtm9edd8Exercise For Belly Fat: साइकलिंग पेट की चर्बी को पिघलाता है और आपके शरीर को टोन करता है 

6. एरोबिक्स

अगर आप बिना जिम जाए पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आप कुछ उच्च तीव्रता वाले एरोबिक वर्कआउट कर सकते हैं. ये वर्कआउट अधिकतम मात्रा में कैलोरी बर्न करने के लिए प्रभावी, सरल, मज़ेदार और बेहतरीन हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन फूड्स और ड्रिंक्स को पचाना होता है मुश्किल, हेल्दी पाचन तंत्र के लिए आज से ही करें इनसे परहेज

Weight Loss: वेट लॉस डाइट में रोजाना प्रोटीन शामिल करना पड़ रहा है महंगा, तो बेस्ट है ये बजट फ्रेंडली ऑप्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

अन्य खबरें