Belly Fat Exercise: वो 5 एक्सरसाइज जो बैली फैट घटाने में हैं असरदार, रोजाना करें और पाएं स्लिम और फिट बॉडी

Exercise For Belly Fat Loss: अगर आप अपनी कमर के चारों ओर फैट कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां कुछ एक्सरसाइज हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं. बहुत से लोग जो पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें लगता है कि क्रंचेस और स्क्वैट्स उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं

Belly Fat Exercise: वो 5 एक्सरसाइज जो बैली फैट घटाने में हैं असरदार, रोजाना करें और पाएं स्लिम और फिट बॉडी

Belly Fat Exercise: पेट की चर्बी के लिए एक्सरसाइज काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

खास बातें

  • पेट की चर्बी के लिए एक्सरसाइज काफी फायदेमंद हो सकती हैं.
  • पेट की चर्बी न सिर्फ दिखने में भद्दी है बल्कि रोगों का कारण भी बनती है.
  • ये एक्सरसाइज आपकी पेट की चर्बी घटाने में मददगार हो सकती हैं.

How To Reduce Belly Fat: हर कोई दुबला और फिट शरीर चाहता है, खासकर टोंड बैली. पेट की चर्बी न सिर्फ दिखने में भद्दी लगती है बल्कि हृदय रोग जैसी कई स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है. पेट की चर्बी या आंतों की वसा कोर्टिसोल और इंफ्लेमेटरी पदार्थों जैसे तनाव हार्मोन को बाहर निकालता है जो आपके शरीर के इंसुलिन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं. परिणामस्वरूप आप कई बीमारियों के खतरे में पड़ जाते हैं. अगर आप अपनी कमर के चारों ओर फैट कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां कुछ एक्सरसाइज हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं. बहुत से लोग जो पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें लगता है कि क्रंचेस और स्क्वैट्स उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं और बस उन पर भरोसा करते हैं. जबकि उनके अलावा भी कई एक्सरसाइज आपकी पेट की चर्बी घटाने में मददगार हो सकती हैं.

पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर व्यायाम | Effective Exercise To Reduce Belly Fat

1. माउंटेन क्लाइम्बिंग

माउंटेन क्लाइम्बिंग मूल रूप से एक तख़्त अभ्यास है जहां आप दौड़ते हैं. यह एक पूर्ण शरीर की कसरत है जो लचीलेपन, ब्लड सर्कुलेशन और शरीर की समग्र शक्ति में सुधार करने में मदद करता है. नहीं भूलना, कि यह आपके पेट और निचले शरीर के लिए बहुत अच्छा है. 

माउंटेन क्लाइम्बिंग कैसे करें: पहले तख़्त स्थिति में आ जाएं, और फिर अपने घुटने के पास एक पैर को अपने सीने तक लाएं. इसे वापस करें और दूसरे घुटने के साथ दोहराएं. इसे बार-बार उतनी ही तेजी से करें जितना आप कर सकते हैं कि आप जमीन पर दौड़ रहे हैं. अपने कूल्हों को जितना हो सके उतना कम रखने का लक्ष्य रखें.

2. क्रॉलिंग के साथ बैक-टू-बेसिक्स को वापस पाएं

क्या आपने कभी किसी बच्चे को रेंगते देखा है? यही वह चीज है कि आप  सपाट पेट वापस पाने के लिए हर दिन करने की जरूरत है. यह एक आसान काम की तरह लग सकता है लेकिन जब कोई रेंगना शुरू करता है तो केवल उन्हें पता चलता है कि गर्भ-संचलन मूवमेंट काफी चुनौती है.

क्रॉलिंग एक विकासात्मक मूवमेंट पैटर्न है जो आपके बछड़ों, क्वैड्स, ग्लूट्स, शोल्डर गर्डल और पेट की गहरी मांसपेशियों को टारगेट करता है. यह बस आपके पूरे शरीर को टोन करता है. इसके अलावा, यह सोचने, ध्यान केंद्रित करने और तर्क करने की आपकी क्षमता में भी सुधार करता है. अगर आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपका 20 मीटर तक क्रॉल करने का टारेगट होना चाहिए और फिर धीरे-धीरे दूरी बढ़ाएं.

crawling workoutBelly Fat Reduce Exercise: शुरुआत में आपका 20 मीटर तक क्रॉल करने का टारेगट होना चाहिए

3. शेप में आने के लिए लेग राइज

पैर उठने का कारण आपके पेट के लिए अच्छा है, क्योंकि वे सिर्फ एक से अधिक मांसपेशियों को लक्षित करते हैं. इस अभ्यास की कुंजी यह है कि आपको इसे ठीक से करना चाहिए. बस अपने पैरों को बढ़ाया और अपने नितंबों के पास अपने हाथों के साथ फर्श पर झूठ बोलना शुरू करें. अब अपने पैरों को अपने घुटनों को मोड़कर और अपनी जांघों को अपनी छाती पर लाएं. एक पुनरावृत्ति को समाप्त करने के लिए प्रारंभिक स्थिति पर लौटें. आपको अपनी एड़ी को फर्श पर वापस नहीं रखना चाहिए.

4. फ्लोर वाइपर से फैट को मिटाएं

आपके कंधों और पूरे कोर का व्यायाम करते हैं और मुख्य रूप से आपके पेट क्षेत्र को टारगेट करते हैं, लेकिन अन्य शक्ति-प्रशिक्षण अभ्यासों के साथ प्रदर्शन किए जाने पर बहुत प्रभावी हैं.

फ्लोर वाइपर्स कैसे करें: अपनी बाहों के साथ फर्श पर झुकें. अपने पैरों को सीधे हवा में उठाएं और फिर उन्हें दाएं-बाएं घुमाएं और फिर बाएं हाथ की तरफ. जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार प्रदर्शन करें, आपको अपने पक्षों पर एक अच्छा खिंचाव महसूस करना चाहिए. मंजिल वाइपर आपके पेट के सामने और किनारों के साथ-साथ आपके कूल्हे फ्लेक्सर्स को भी मजबूत करते हैं.

5. प्लैंक

फ्लैंक बस एक सही पेट टोन-अप व्यायाम है क्योंकि यह आपके कोर की सभी मांसपेशियों को काम करता है, जिसमें रेक्टस एब्डोमिनस अनुप्रस्थ एबडोमिनस, आंतरिक और बाहरी तिरछा, कूल्हे और पीठ शामिल हैं.

30 सेकंड के लिए एक प्लैंक स्थिति को पकड़कर शुरू करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं. आपका लक्ष्य कम से कम 2 मिनट के लिए एक प्लैंक रखने में सक्षम होना चाहिए.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.