विज्ञापन
Story ProgressBack

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए हानिकारक : एलन मस्क

आज के समय में बच्चे हो या बड़ें सभी का अधिकतर समय मोबाइल और स्क्रीन ने सामने गुजरता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे के लिए मोबाइल का इस्तेमाल और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कितना खतरनाक हो सकता है.

Read Time: 2 mins
सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए हानिकारक : एलन मस्क
बच्चों के लिए खतरनाक है सोशल मीडिया.

आज के समय में बच्चे हो या बड़ें सभी का अधिकतर समय मोबाइल और स्क्रीन ने सामने गुजरता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बच्चे के लिए मोबाइल का इस्तेमाल और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कितना खतरनाक हो सकता है. दरअसल सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों का जिक्र करते हुए टेक अरबपति एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि इसका ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए बहुत खराब है." हाल ही में पेरिस में वीवाटेक फेयर को वर्चुअली संबोधित करते हुए मस्क ने बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर दिया.

भारत में कैंसर के 20 प्रतिशत मामलों में 40 वर्ष से कम उम्र के लोग पीड़ित : शोध में हुआ खुलासा

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियां ऐप पर यूजर इंगेजमेंट को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल करती हैं, जो दिमाग में खुशी के एहसास से पैदा होने वाले रसायन 'डोपामाइन' को बढ़ाती है. बच्चे ज्यादातर इसी तकनीक का शिकार होते हैं.

मस्क ने सभी माता-पिता से बच्चों द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल के समय को सीमित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "डोपामाइन को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया एआई के बीच अत्यधिक प्रतिस्पर्धा है."

9 बच्चों के पिता एलन मस्क ने पिछले साल कहा कि उन्होंने कभी अपने बच्चों को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से रोका नहीं है, पर अब लगता है ये गलती हो सकती है. उन्होंने मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम की भी आलोचना की है, जिसमें कहा गया है कि इन प्लेटफार्मों ने अपने टूल के माध्यम से बाल शोषण को बढ़ावा दिया है.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल बच्चों के लिए हानिकारक : एलन मस्क
गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;