अपने खाने में इन 3 चीजों को कर लीजिए शामिल, लो एनर्जी और थकान चुटकियों में हो जाएगी गायब

Energy Booster Food: डाइट में ये आसान बदलाव आपको पूरे दिन हेल्दी, फिटर और ज्यादा एनर्जेटिक महसूस कराने में मदद कर सकते हैं.

अपने खाने में इन 3 चीजों को कर लीजिए शामिल, लो एनर्जी और थकान चुटकियों में हो जाएगी गायब

कुछ काजू खाने से एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Energy Kaise Badhaye: बहुत से लोग डेली थकान से जूझते हैं और हर समय एनर्जी की कमी महसूस करते हैं. इसका कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं या फिजिकल एक्टिविटी की कमी हो सकती है. इस बारे में पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर अपने इंस्टाग्राम रील्स में एक उपाय बताया है. अपने वीडियो में वह तीन फूड्स के बारे में बताती हैं जो लगातार कम एनर्जी से जूझ रहे लोगों के लिए चमत्कार कर सकते हैं. ये सरल डाइट चेंजेस आपको पूरे दिन हेल्दी, फिटर और ज्यादा एनर्जेटिक महसूस कराने में मदद कर सकते हैं.

एनर्जेटिक बनाने के लिए फूड्स | Foods To Make You Energetic

1. गार्डन क्रेस सीड्स (अलिव/हलीम सीड्स):

ये बीज, जिन्हें मराठी में अलिव और हिंदी में हलीम कहा जाता है, फायदों से भरपूर हैं. वे फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर होते हैं, जो आपके हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं. जब आपका हीमोग्लोबिन लेवल सही होता है, तो आपका शरीर ज्यादा ऑक्सीहीमोग्लोबिन बनाता है, जिससे ऑक्सीजन आपके ब्रेन सहित हर कोशिका तक पहुंच पाती है. आप लड्डुओं के रूप में अलिव के बीज का आनंद ले सकते हैं या सोते समय दूध के रूप में दूध में मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: साबुन या फेसवॉश न हो तो इन 5 नेचुरल चीजों से धो लें चेहरा, दुल्हन जैसा चमक जाएगा आपका फेस

2. साबुत दालें

अपनी एनर्जी को बढ़ाने के लिए साबुत दालें खाना शुरू करें. सबसे पहले इन्हें 5-6 घंटे के लिए भिगो दें. फिर पानी निकाल दें और भीगी हुई दालों को मलमल के कपड़े में लपेट लें, ताकि वे अंकुरित हो सकें. एक बार जब वे अच्छी तरह से अंकुरित हो जाएं, तो आप उनका उपयोग स्वादिष्ट करी या सब्जी बनाने के लिए कर सकते हैं. लो एनर्जी अक्सर जरूरी मिनरल्स की कमी से होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल अस्थिर हो जाता है. ये अपर्याप्त प्रोटीन और अमीनो एसिड के सेवन से भी जुड़ा है, जिससे आपको एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है और रिकवरी में परेशान हो सकती है. इससे निपटने के लिए हफ्ते में कम से कम 4-5 बार इन दालों, फलियों और अंकुरित अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें.

3. काजू

काजू के एनर्जी बढ़ाने वाले गुणों से मानसिक थकान को दूर किया जा सकता है. न केवल अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए बल्कि ऑलओवर हेल्थ में भी सहायता करने के लिए अपनी डाइट में काजू को शामिल करें.

ये भी पढ़ें: कम उम्र में ही लग गया चश्मा तो 15 दिन कर लीजिए ये काम, सालों से लगा चश्मा भी जाएगा उतर

नीचे ऋजुता दिवेकर के इंस्टाग्राम वीडियो पर एक नजर डालें:

ऋजुता दिवेकर की सलाह को फॉलो करें और फिट और एनर्जेटिक रहें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)