विज्ञापन

Best flour for winter: सर्दियों में गेहूं की जगह इस आटे की रोटी खाने से सेहत को मिलेगा फायदा, डायबिटीज के मरीज के लिए है फायदेमंद

इस मौसम में हर कोई थोड़ा आलसी हो जाता है तो खानपान में कुछ बदलाव जरूरी हैं ताकि कम एक्सरसाइज और फिजिकल मूवमेंट के बावजूद आप सेहतमंद बने रहें.

Best flour for winter: सर्दियों में गेहूं की जगह इस आटे की रोटी खाने से सेहत को मिलेगा फायदा, डायबिटीज के मरीज के लिए है फायदेमंद
सर्दियों में गेहूं की जगह खाएं ये आटा.

Best flour for winter: मौसम बदल रहा है और धीरे-धीरे ठंड दस्तक देने लगी है. सेहतमंद बने रहने के लिए मौसम के साथ-साथ खानपान में भी उचित बदलाव करना जरूरी है. बहुत लोगों के लिए ठंड बेहद आलस भरा होता है. अच्छा खाना, अदरक वाली चाय और कंबल में आरामदायक नींद ठंड के मौसम में हर किसी को भाता है. इस मौसम में हर कोई थोड़ा आलसी हो जाता है तो खानपान में कुछ बदलाव जरूरी हैं ताकि कम एक्सरसाइज और फिजिकल मूवमेंट के बावजूद आप सेहतमंद बने रहें. इसके लिए सबसे जरूरी है आटा बदलना, गेहूं के आटे की जगह ठंड में आप सेहत के लिए बेहतरीन माने जाने वाले कुछ मोटे अनाज के आटे को ट्राई कर सकते हैं.

ठंड में ये आटा है सेहत के लिए बेहतरीन (Best flour for winter)

ज्वार का आटा

ठंड के मौसम में आप गेहूं के आटे से बनी रोटी को स्किप कर ज्वार के आटे की रोटियों को तरजीह दे सकते हैं और यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें ग्लूटेन नहीं होता है साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है जिस वजह से ज्वार के आटे से बनी रोटियां खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल तेजी से स्पाइक नहीं होता है. इसके अलावा ज्वार में आयरन की भी मात्रा अधिक होती है और यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाएगा.

मक्के की रोटी

मक्के में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से यह धीरे-धीरे पचता है और इसे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल तेजी से स्पाइक नहीं करता है. ठंड में शारीरिक गतिविधि कम होने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना रहती है. ऐसे में डायबिटीज रोगी मक्के के आटे से बनी रोटी खा कर शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा यह हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतरीन होता है. सर्दियों में मक्के की रोटी का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, साथ ही ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

रागी का आटा

रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. रागी के आटे की तासीर गर्म होती है जिस वजह से सर्दियों के लिए इसे बेस्ट माना जाता है. ठंड के मौसम में अगर आपकी हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है तो रागी का आटा आपके लिए बेस्ट है क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है. इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाकर एनीमिया जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.

बाजरे की रोटी

बाजरे की तासीर गर्म होती है जिस वजह से सर्दियों में इसकी रोटी खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है. इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल मे रहता है जिस वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. कब्ज दूर करने के साथ-साथ यह पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अजवाइन की चाय पीने से दूर होंगी ये बीमारियां, इन 5 लोगों को जरूर पीनी चाहिए
Best flour for winter: सर्दियों में गेहूं की जगह इस आटे की रोटी खाने से सेहत को मिलेगा फायदा, डायबिटीज के मरीज के लिए है फायदेमंद
नहीं छूट रही स्मोकिंग की लत? डॉक्टर से जानें एक दिन में कितनी सिगरेट पीना है सही?
Next Article
नहीं छूट रही स्मोकिंग की लत? डॉक्टर से जानें एक दिन में कितनी सिगरेट पीना है सही?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com