कुछ भी खाएं - झट से पचाएं, अपने डाइजेशन को मजबूत रखने के ये हैं आसान और नेचुरल उपाय

आपको न दवा खाने की जरूरत होगी न ही डाइजेशन को बेहतर करने के लिए अलग से नुस्खे आजमाने होंगे. नेचुरल तरीकों से ही आप अपने डाइजेशन को दुरुस्त कर सकते हैं.

कुछ भी खाएं - झट से पचाएं, अपने डाइजेशन को मजबूत रखने के ये हैं आसान और नेचुरल उपाय

डाइजेशन सुधारने के नेचुरल तरीके.

 Ways to Improve Digestion: खाना खाने के शौकीन तो सभी होते हैं. पर, कुछ लोगों की समस्या ये होती है कि खाना तो बहुत पौष्टिक खाते हैं, उसके बावजूद उनका पाचन यानी कि डाइजेशन खराब रहता है. इससे ये समझा जा सकता है कि डाइजेशन (natural ways to improve digestion) को बेहतर रखने के लिए सिर्फ हाई फाइबर (High Fiber Food) और प्रोटीन डाइट ही काफी नहीं है. आपके खाने में सभी तरह के पौष्टिक तत्व तो होने ही चाहिए. उसके अलावा भी बहुत से तरीके हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने डाइजेशन की प्रक्रिया को और बेहतर बना सकते हैं. वो भी बिलकुल नेचुरली. आपको न दवा खाने की जरूरत होगी न ही डाइजेशन को बेहतर करने के लिए अलग से नुस्खे आजमाने होंगे. नेचुरल तरीकों से ही आप अपने डाइजेशन को दुरुस्त कर सकते हैं.

World Asthma Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व अस्थमा दिवस, जानें वर्ल्ड अस्थमा डे की थीम

हेल्दी फैट्स लें

अक्सर डाइजेशन बेहतर करने के लिए लोग प्रोटीन डाइट लेते जाते हैं. जबकि सिर्फ प्रोटीन डाइट लेना ही काफी नहीं होता. डाइजेशन को स्ट्रांग बनाने के लिए शरीर को हेल्दी फैट्स की भी जरूरत होती है. हेल्दी फैट्स की मदद से शरीर विटामिन ए, डी, ई और के को आसानी से एब्जॉर्ब करता है. अलसी, चिया सीड्स, अखरोट, टूना या सालमन मछली जैसे खाने हेल्दी फैट्स देने में कारगर हैं.


खूब पानी पिएं

डाइजेशन को अच्छा रखने के लिए जितना हो सके पानी पिएं. हालांकि पानी कितना पीना है ये अलग अलग व्यक्तियों के लिए अलग अलग मात्रा में सही हो सकता है. शरीर को हाइड्रेट रखना ज्यादा जरूरी है. इस काम में पानी के अलावा इलेक्ट्रोलाइट्स और फ्रूट्स भी मददगार हो सकते हैं.

नया AI टूल कैंसर की सटीक और जल्दी पहचान करने में मददगार, वैज्ञानिकों ने किया डिजाइन: अध्ययन

अच्छे से चबा कर खाएं

खाना खाते समय डाइजेशन का पूरा काम सिर्फ पेट में मौजूद ऑर्गन पर न थोपें. ये ध्यान रखें कि डाइजेशन मुंह से ही शुरू हो जाता है. खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो, इसके लिए खाने को चबाना भी जरूरी है. आपके सलाइवा यानी कि थूक में ही ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो खाने के डाइजेशन की प्रक्रिया शुरू कर देते हैं.


फाइबर्स बढ़ाएं

अपनी डाइट को हाई फाइबर डाइट बनाने की कोशिश करें. इस कोशिश की शुरुआत आप मीठा कम खाने और हेल्दी प्रोटीन ज्यादा खाने से शुरू कर सकते हैं. ओट्स, दाल, होल ग्रेन, नट्स, बीजें, फल और सब्जियां हाई फाइबर डाइट में ही आते हैं. हाई फाइबर डाइट वालों को कॉन्स्टिपेशन, इन्फ्लेमेशन की समस्या कम होती है.
 

स्ट्रेस कम लें

आपकी शारीरिक ही नहीं मानसिक स्थिति का असर भी आपके डाइजेशन पर ज्यादा पड़ता है. अगर आप बहुत स्ट्रेस में रहते हैं और नींद कम लेते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल ज्यादा रहेगा. जिसकी वजह से डाइजेशन कमजोर हो सकता है. आपके काम में तनाव शामिल है तो मेडिटेशन, योग या प्राणायाम की आदत जरूर डालें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com