विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

इन 5 लक्षणों को पहचानने से जल्दी लग जाता है डायबिटीज का पता, शुगर लेवल बढ़ने से बदलने लगती हैं शरीर ये चीजें

Signs of Diabetes: डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, लेकिन सही समय पर हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षण पहचान कर आप इस बीमारी को रोक सकते हैं. यहां शुगर लेवल बढ़ने के 5 वार्निंग साइन के बारे में जानें.

Read Time: 4 mins
इन 5 लक्षणों को पहचानने से जल्दी लग जाता है डायबिटीज का पता, शुगर लेवल बढ़ने से बदलने लगती हैं शरीर ये चीजें
Diabetes Symptoms: डायबिटीज दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है.

Diabetes Warning Signs: हाई ब्लड शुगर रोगियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. डायबिटीज हमारे खानपान और लाइफस्टाइल से उपजी एक बीमारी है. ये दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल सामान्य सीमा से ज्यादा बढ़ जाता है. सबसे खतरनाक जो है वह ये कि लगातार हाई ब्लड शुगर लेवल से हार्ट डिडीज, किडनी की समस्याएं और नर्व्स डैमेज सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. बहुत बार हाई ब्लड शुगर लेवल के संकेत हम बहुत देर से पहचान पाते हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल के वार्निंग साइन के बारे में जागरूक होना जरूरी है. यहां कुछ लक्षण हैं जिन्हें आप नोटिस कर सकते हैं कि आप ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है.

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के संकेत | Signs of increasing blood sugar level

1. बहुत ज्यादा प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना

ये सबसे आम लक्षणों में से एक है, जिसे पॉलीडिप्सिया भी कहा जाता है. जब आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो आपका शरीर आपकी सेल्स से पानी खींचकर आपके ब्लड फ्लो में ग्लूकोज को पतला करने का प्रयास करता है. इसकी वजह से लिक्विड की जरूरत बढ़ जाती है, जिससे लगातार प्यास लगती है. बहुत ज्यादा पेशाब आना इस लक्षण के साथ होता है. आपको बार-बार पेशाब करने की जरूरत महसूस हो सकती है.

ये भी पढ़ें: रात को दूध में मिलाकर पिएं ये बीज, अगली सुबह ही साफ हो जाएगा पेट, कब्ज का है ये रामबाण घरेलू नुस्खा

2. अचानक वजन घटना

डेली डाइट बनाए रखने के बावजूद अचानक वजन कम होना हाई ब्लड शुगर लेवल का एक चेतावनी संकेत हो सकता है. जब आपका शरीर कम मात्रा में इंसुलिन बनाता है तो एनर्जी के लिए ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थ होता है, तो यह फ्यूल के लिए फैट और मसल्स टिश्यू को तोड़ना शुरू कर देता है. अगर बिना प्रयास किए आपका वजन कम हो रहा है, तो समझ जाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

3. थकान और कमजोरी

पूरी रात की नींद के बाद भी थकान या कमजोरी महसूस होना, हाई ब्लड शुगर लेवल का एक और संकेत है. जब आपकी कोशिकाओं को पूरी तरह से ग्लूकोज नहीं मिलता है, तो आपके पास डेली एक्टिविटीज के लिए जरूरी एनर्जी की कमी हो जाती है. यह थकान लगातार और दुर्बल करने वाली हो सकती है.

4. धुंधला दिखना

हाई ब्लड शुगर लेवल आपकी आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है और धुंधला दिखने का कारण बन सकता है. बढ़े हुए ग्लूकोज से आंखों के लेंस के आकार में बदलाव हो सकता है, जिसके स्पष्ट रूप से देखने में कठिनाई हो सकती है.

ये भी पढ़ें: रोज इतने कदम चलने से अच्छी आएगी नींद, मन भी रहेगा शांत नहीं लगेगी कोई बीमारी, जानिए पर डे स्टेप काउंट

5. घाव का धीरे-धीरे भरना

हाई ग्लूकोज लेवल बेल्ड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और ब्लड सर्कुलेशन को कम कर सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए चोटों और घावों की मरम्मत करना कठिन हो जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
इन 5 लक्षणों को पहचानने से जल्दी लग जाता है डायबिटीज का पता, शुगर लेवल बढ़ने से बदलने लगती हैं शरीर ये चीजें
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;