विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2021

Dry Skin Remedies: बिल्कुल ड्राई हो गई स्किन, तो ये 5 घरेलू नुस्खों से कोमल होगी स्किन, इन फेस पैक को घर पर करें तैयार

Home Remedies For Dry Skin: ड्राई स्किन के कारण चेहरे पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं. इससे बचने के लिए अपने चेहरे को हाइड्रेट रखना जरूरी है. आप चेहरे को ठंड में सॉफ्ट बनाए रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे आजमाएं तो स्किन पर मौसम का असर नहीं होगा.

Dry Skin Remedies: बिल्कुल ड्राई हो गई स्किन, तो ये 5 घरेलू नुस्खों से कोमल होगी स्किन, इन फेस पैक को घर पर करें तैयार
Dry Skin Remedies: आप चेहरे को ठंड में सॉफ्ट बनाए रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे अपनाएं.

Home Remedies For Dry Skin: सर्दियों का मौसम आ गया है और स्किन रूखी होने लगी है, सर्द हवाएं हमारे त्वचा को धीरे-धीरे और भी अधिक ड्राई करती जाएंगी. इसके लिए जरूरी है कि हम अभी से अपनी स्किन का ख्याल रखना शुरू कर दें ताकि इसकी नमी और चमक बनी रही. ड्राई स्किन के कारण चेहरे पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं. इससे बचने के लिए अपने चेहरे को हाइड्रेट रखना जरूरी है. आप चेहरे को ठंड में सॉफ्ट बनाए रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे आजमाएं तो स्किन पर मौसम का असर नहीं होगा.

ड्राई स्किन को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of Dry Skin

1. बेसन हल्दी फेस पैक

ये पैक आसानी से तैयार हो जाता है और इसे बनाने के लिए जो सामग्रियां चाहिए वो हर रसोई घर में मौजूद होती हैं. आप दो चम्मच बेसन ले लें, उसमें थोड़ा हल्दी मिला लें, अब इसमें एक चम्मच शहद डालें और एक चम्मच ही फ्रेस क्रीम इसमें ऐड करें. अब गुलाब जल के साथ इसका पैक तैयार करें. इसे अपने फेस पर लगाएं और करीब 15-20 मिनट में धो दें, रूखी स्किन के लिए ये बेहद असरदार है. इस फेस पैक को आप वीक में दो बार तक लगा सकते हैं. ये फेस पैक स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ही हाईड्रेटेड रखता है, दूध और शहद दोनों ही त्वचा को नमी देने का काम करते हैं. बेसन स्किन की इंप्योरिटीज को दूर कर इसे साफ करता है.

2. हल्दी-दही का फेस पैक

आप एक या दो चम्मच हल्दी लें, इसमें एक चम्मच शहद का ऐड करें. अब इसमें एक चम्मच ही फुल फैट दही मिलाएं या फिर जैतून का तेल मिला लें. इन सब को अच्छे से मिलाएं और फेस पर लगा लें. 15 से 20 मिनट होते ही इसे पानी से धो लें. इस फेस पैक को आप वीक में कम से कम एक बार जरूर लगाएं. हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है, हल्दी से चेहरे पर निखार आता है और इससे चेहरा मॉश्चराइज होता है.

3. एलोवेरा-खीरे का फेस पैक

इसके लिए खीरे को अच्छे से घिस लें, अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. खीरा-एलोवेरा जेल फेस पैक को अपने फेस पर अच्छे से लगाएं. इसे 15 मिनट लगाने के बाद फेस अच्छे से साफ कर लें. खीरा में विटामिन ई और ढेर सारा पानी होता है जो चेहरे को हाईड्रेटेड रखता है, वहीं एलोवेरा स्किन को मॉश्चराइज करता है.

4. गुलाब जल-शहद इंस्टेंट फेस पैक

ये फेस पैक तुरंत तैयार हो जाएगा. एक चम्मच गुलाब जल ले लें, इसमें आधा चम्मच शहद मिला लें. इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लेना है और अपने चेहरे पर पैक की तरह लगा लेना है, फिर 20-25 मिनट पैक लगे रहने के बाद इसे धो लेना है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Dry Skin Remedies: बिल्कुल ड्राई हो गई स्किन, तो ये 5 घरेलू नुस्खों से कोमल होगी स्किन, इन फेस पैक को घर पर करें तैयार
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com