विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 16, 2018

सेहत है जरूरी: लड़के अगर रात को पीएंगे दूध, तो होंगे ये अद्भुत फायदे

रात को अगर अच्‍छी नींद चाहिए तो उसके लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए. रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है

सेहत है जरूरी: लड़के अगर रात को पीएंगे दूध, तो होंगे ये अद्भुत फायदे
रात को दूध पीने से होते हैं कई फायदे
दूध के इस्तेमाल से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. हर उम्र के लोगों के लिए दूध पीना काफी सेहतमंद रहता है. वहीं पुरुषों के लिए भी दूध पीना काफी फायदेमंद रहता है. दूध पीने से पुरुष में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होगी, जिससे हड्डियां, बालों और मसल्स को मजबूती प्रदान करने में मदद मिलती है. वहीं रात को सोने से कुछ देर पहले दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. इससे पाचन क्रिया को भी फायदा पहुंचता है.

आइए जानते है कि आखिर रात को दूध के सेवन से पुरुषों को किन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है...

दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट को घटाने में दूध काफी हद तक मदद करता है. वहीं दूध में डाइजेस्टिव गुणों की मात्रा भी पाई जाती है, जिसके कारण डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है.
 
बॉडी बिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिसकी मदद से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. वहीं इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम से हडि्डयों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. इसके साथ ही शरीर को ताजगी और एनर्जी देने के लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए.

रात को अगर अच्‍छी नींद चाहिए तो उसके लिए भी दूध का सेवन करना चाहिए. रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्‍टोफेन और अमीनो एसिड की वजह से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है. अच्‍छी आती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Muscle Recovery Foods: मसल्स रिकवरी के लिए करें इन फूड्स का सेवन, दर्द और सूजन से भी मिलेगी राहत
सेहत है जरूरी: लड़के अगर रात को पीएंगे दूध, तो होंगे ये अद्भुत फायदे
Is It Safe To Have Sex During Your Periods? Our Gynaecologist Tells The Do's And Don'ts
Next Article
क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;