विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज एक कप अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आप भी रेगुलर करने लगेंगे सेवन

Ginger Tea Benefits: आप डेली चाय जरूर पीते होंगे, लेकिन क्या आपने अदरक की चाय पीने के बारे में सुना है? यहां हमने अदरक की चाय पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है साथ ही जानिए कि आप इसे घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
रोज एक कप अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आप भी रेगुलर करने लगेंगे सेवन
अदरक की चाय पीरियड्स क्रैम्प्स और परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है.

Adrak Ki Chai Ke Fayde: अदरक की चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है जो ताजे या सूखे अदरक को गर्म पानी में डुबाकर बनाई जाती है. इसका सेवन सदियों में खूब किया जाता है, न केवल इसके अनूठे और मसालेदार स्वाद के लिए बल्कि इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए भी इसको पिया जाता है. अदरक की चाय का सेवन करने के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. हम यहां इसके कुछ स्वास्थ्य लाभों को लिस्टेड कर रहे हैं, जो आपको जरूर पता होने चाहिए.

अदरक की चाय का सेवन क्यों करना चाहिए? | Why should one consume ginger tea?

1. सूजन को कम करती है ये चाय

अदरक में जिंजरोल जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जिनमें शक्तिशाली सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं. अदरक की चाय का रेगुलर सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

2. मतली और पाचन समस्याओं से राहत

अदरक की चाय मतली को कम करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें मोशन सिकनेस, गर्भावस्था के दौरान सुबह की मतली और सर्जरी के बाद की मतली शामिल है. यह पाचन में सहायता करती है.

यह भी पढ़ें: घुटने का दर्द कर रहा है परेशान, तो तुरंत कर लीजिए ये काम, अगले दिन से ही महसूस होगा फर्क, जल्द मिलेगी निजात

3. मसल्स का दर्द करती है

अदरक के सूजनरोधी गुण मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. मांसपेशियों में परेशानी का अनुभव करने वाले लोगों के लिए रेगुलर रूप से अदरक की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है.

4. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

अदरक को ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए जाना जाता है, जिससे बेहतर हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. बढ़ा हुआ ब्लड फ्लो ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने में भी मदद कर सकता है.

5. ब्लड शुगर को कम करता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. अदरक की चाय के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे डायबिटीज वाले व्यक्तियों को लाभ होगा.

यह भी पढ़ें: पतले और छोटे हैं आपके बाल, तो उन्हें घना, मजबूत और लंबा बनाने के लिए करने होंगे सिर्फ ये 5 काम, जल्दी घुटने तक हो जाएंगे लंबे केस

6. बेहतर इम्यून सिस्टम

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. अदरक की चाय पीने से इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, जिससे शरीर इंफेक्शन्स से बचा रहता है. 

7. पीरियड्स की परेशानी कम करती है

अदरक की चाय पीरियड्स क्रैम्प्स और परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है. इसके सूजन-रोधी और मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण पीरियड्स के दर्द का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को राहत दे सकते हैं.

अदरक की चाय कैसे बनाएं?

ताजा अदरक (लगभग 1-2 इंच, कटी हुई या कसा हुआ) पानी (2 कप) स्वाद के लिए शहद, नींबू या पुदीना. ताजा अदरक को छीलकर काट लें या कद्दूकस कर लें. एक बर्तन में 2 कप पानी उबालें. उबलते पानी में अदरक डालें और इसे लगभग 10-15 मिनट तक उबलने दें. अदरक के टुकड़े निकालने के लिए चाय को छान लें. शहद, नींबू डालें.

Home Remedies and Foods To Cure Constipation Instantly | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं | Kabj ka ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
रोज एक कप अदरक की चाय पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आप भी रेगुलर करने लगेंगे सेवन
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;