Drink For Iron Deficiency: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको आज से ही डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 5 ड्रिंक्स!

Iron Rich Drinks: कई लोग सवाल करते हैं कि आयरन की कमी कैसे दूर करें? (How To Overcome Iron Deficiency) ऐसे लोगों के लिए यहां बताए गई 5 हेल्दी ड्रिंक्स काफी फायदेमंद हो सकती है. हर किसी इन ड्रिंक्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए.

Drink For Iron Deficiency: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको आज से ही डाइट में शामिल करनी चाहिए ये 5 ड्रिंक्स!

Drink For Iron Deficiency: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना पिएं ये 5 ड्रिंक्स

खास बातें

  • आयरन की कमी को दूर करने के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स.
  • पालक का रस आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है.
  • आयरन की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Best Drink For Iron Deficiency: कम आयरन की खपत का मतलब है कि पर्याप्त हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) का उत्पादन न होना. हीमोग्लोबिन का निम्न स्तर आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन के पारित होने में बाधा डाल सकता है जो सिरदर्द को चिह्नित करके आपके मस्तिष्क पर अत्यधिक दबाव डाल सकता है. आयरन की कमी (Deficiency Of Iron) पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक आम घटना है. महिलाओं के लिए, यह चिंता का एक गंभीर कारण है क्योंकि उनमें आयरन की कमी मासिक धर्म को प्रभावित कर सकती है. क्योकि वह इस प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) को खो देते हैं. यही कारण है कि, आयरन का सेवन काफी ज्यादा जरूरी है. इसके लिए आयरन से भरपूर ड्रिंक्स (Iron Rich Drinks) का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. साथ ही कई फल और सब्जियां हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

आप एक स्मूदी बना सकते हैं और इसे एक बार में तैयार कर सकते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप केवल ताजा, घर का बना रस ही सेवन करें. कई लोग सवाल करते हैं कि आयरन की कमी कैसे दूर करें? (How To Overcome Iron Deficiency) ऐसे लोगों के लिए यहां बताए गई 5 हेल्दी ड्रिंक्स काफी फायदेमंद हो सकती है. हर किसी इन ड्रिंक्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए.

यहां 5 आयरन से भरपूर ड्रिंक्स जिन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए | Here 5 Iron-rich Drinks That Should Be Included In The Diet

1. पालक का जूस

पालक न केवल आयरन से भरा होता है, बल्कि यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, बी 6, बी 2, के, ई, कैरोटेनॉइड और कॉपर का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है. बहुत कम खाद्य पदार्थ हैं जो पालक की तरह ही स्वस्थ हैं. आप पालक के कुछ पत्तों को सेब के साथ मिला सकते हैं, अगर पालक का सादा स्वाद आपको परेशान कर रहा है.

2. कद्दू का जूस

कद्दू (या सीताफल) एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों का खजाना है जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. सिर्फ फल ही नहीं, यहां तक कि कद्दू के बीज भी आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक कहे जाते हैं. आप स्नैक्स के लिए कद्दू के बीज खा सकते हैं या उन्हें अपने स्मूदी बाउल में रख सकते हैं. कद्दू के रस के लिए, आपको बस एक ब्लेंडर लेने की ज़रूरत है, गूदे को मिलाएं और आज ही रस पीएं.

p4fgo66

Best Drink For Iron Deficiency: कद्दू के बीज भी आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं

3. प्रून जूस

यूएसडीए के अनुसार, एक कप प्रून जूस में लगभग 3 मिलीग्राम आयरन मिलता है. इसके अलावा, प्रून्स भी मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी में समृद्ध हैं. अगर आपको पेट से संबंधित समस्याएं जैसे कब्ज हैं, तो आप प्रून जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

4. चुकंदर का जूस

यह लाल रस एक उपचार औषधि है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आयरन और पोटेशियम से समृद्ध, चुकंदर का रस आपके रक्तचाप के स्तर के लिए भी चमत्कार कर सकता है. आप रोजाना चुकंदर का रस का सेवन कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

5. सन और तिल का बीज स्मूदी

फ्लैक्ससीड्स और तिल आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन से भरपूर होते हैं! बस इन्हें एक ब्लेंडर लें, थोड़ा दूध और शहद मिलाएं, कुछ फ्लैक्ससीड्स और तिल के बीजों को शामिल करें. तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको वांछित स्थिरता न मिले और बस पीते रहें.

अपने आहार में इन स्वस्थ रसों को शामिल करें अगर आप लोहे की कमी से पीड़ित हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप संयम का अभ्यास करें. अपने आहार में कुछ भी नया शामिल करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.