Drink For Digestion: अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

Home Remedies For Indigestion: जब भी पेट में समस्या होती है तो सबसे पहले हम घरेलू नुस्खों की तरफ रुख करते हैं. अपच की समस्या पेट की कई और परेशानियों को जन्म दे सकती है. अगर आप अपच को लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह पेट दर्द और कब्ज का कारण बन सकता है.

Drink For Digestion: अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

Drink For Digestion: सौंफ का पानी पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकता है

खास बातें

  • अपच और कब्ज को दूर करने के लिए ये है कारगर ड्रिंक.
  • घर पर आसानी से बनाएं ये खास ड्रिंक और पाएं हेल्दी पाचन.
  • डायजेशन पावर बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये कमाल की ड्रिंक.

Drink For Digestion And Constipation: जब भी पेट में समस्या होती है तो सबसे पहले हम घरेलू नुस्खों की तरफ रुख करते हैं. अपच की समस्या पेट की कई और परेशानियों को जन्म दे सकती है. अगर आप अपच को लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह पेट दर्द और कब्ज का कारण बन सकता है. किचन में सामान्य तौर पर रखी सौंफ हेल्दी पाचन के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है आपको बस सौंफ की ड्रिंक तैयार करनी है और दिन में 3 से 4 बार सेवन करना है. अपच के लिए घरेलू उपाय किसी रामबाण उपाय से कम नहीं होते हैं. आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें हैं जो बेहतर पाचन के लिए अच्छी मानी जाती हैं. अपच से छुटकारा पाने के तरीके कई हैं, लेकिन बिना साइडइफेक्ट और ज्यादा मेहनत के नेचुरल तरीके से पेट की समस्याओं से निजात मिल सकती है.

आमतौर पर पेट दर्द के कारण गलत खान-पान होता है, लेकिन कई बार पेट दर्द, कब्ज और अपच की समस्या से भी हो सकती है. इनडायजेशन के लिए ड्रिंक का सेवन कमाल हो सकता है. यहां जानें कि यह ड्रिंक कैसे पेट की समस्याओं को दूर कर सकती है...

बेहतर पाचन के लिए बेहतरीन ड्रिंक | Best Drink For Better Digestion

अपच के कारण कई हो सकते हैं. इनमें पाचनशक्ति का कमजोर होना गलत खानपान भी शामिल है. इसके साथ ही अपच कम पानी पीने से भी हो सकती है. यानि शरीर को हाइड्रेट न रखने से भी पाचन प्रभावित हो सकता है. ऐसे में सौंफ का पानी पेट की समस्याओं के लिए कारगर घरेलू नुस्खा हो सकता है. सौंफ के बीजों में यूरिन की मात्रा को बढ़ानेवाले (मूत्रवर्धक) गुण पाए जाते हैं. साथ ही यह ऐंटिऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है. इसलिए यह अपच, कब्ज और पेट दर्द की समस्या से राहत दिला सकता है.

girgr478

Drink For Indigestion: अपच की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी 

हेल्दी पाचन के लिए ऐसे बनाएं सौंफ का पानी | How To Make Fennel Water For Healthy Digestion

सौंफ को मिक्सी में हल्का मोटा पीस लें. एक बर्तन में एक गिलास पानी गर्म करने के लिए रखें, जब पानी हल्का गर्म हो जाए तो उसमें सौंफ का पाउडर डाल दें. अच्छे से हिलाएं और अब इस पानी के 5 से 7 मिनट तक पाकाएं और फिर गैस बंद करके इसे हल्का ठंडा होने दें. जब यह पानी सामान्य से हल्का गर्म यानी गुनगुना रहे तो आप इसमें शहद मिलाएं और रोजाना 3 से 4 बार दिन में सेवन करें.

1. कब्ज के लिए कारगर है सौंफ का पानी

कम पानी पीने या तला भुना खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको ऐसे नेचुरल विकल्प तलाशने चाहिए जो कब्ज की समस्या को आसानी से दूर करें. सौंफ का पानी फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए कारगर माना जाता है.

4jmh1d78

2. अपच को दूर करेगा सौंफ का पानी

अगर आपको अपच की समस्या रहती है तो खाना खाने के बाद और सुबह उठकर सबसे पहले सौंफ और मिश्री का पानी पिएं. सौंफ का पानी पेट में भारीपन, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है.

3. पेट दर्द में भी कमाल है सौंफ का पानी

अगर पेट दर्द है तो सौंफ का पानी इससे जल्द राहत दिला सकता है. पेट दर्द होने की स्थिति में सबसे सही और कारगर घरेलू तरीका सौंफ का पानी हो सकता है. सौंफ का पानी मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.